समय के मूल्य की गणना कैसे करें । How to Calculate the Value of Time In Hindi?

समय के मूल्य की गणना कैसे करें,समय का मूल्य क्या है ,Value of time क्या है(How to Calculate the Value of Time In Hindi?,time value of money,What is time value of money calculator, What is value money).

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके समय की कीमत क्या है? क्या आप जानते हैं कि समय के मूल्य की गणना कैसे की जाती है (how to Calculate the Value of Time)? अपने समय के monetary  मूल्य की गणना कैसे करें, इस पर एक संपूर्ण guide यहां दी गई है।

एक दिन या एक सप्ताह में आप कितनी बार कहते हैं, “मेरे पास Time नहीं है”? हम अक्सर friends, colleagues, relatives और यहाँ तक कि spouse और बच्चों सहित सभी से यह कहते हैं।

जब कोई हमसे कुछ करने के लिए कहता है, जब हम कुछ नहीं करना चाहते हैं, या सिर्फ इसलिए कि हम ऊब चुके हैं, तो यकीनन यह सबसे आम बात है जो हम कहते हैं 

मेरे पास Time नहीं है, हालांकि, वास्तव में इसका बहुत गहरा अर्थ है यदि आप प्रतिबिंबित करने के लिए एक क्षण लेते हैं।

ये बयान सीधे संकेत देते हैं कि आप अपना Time, पैसा और समग्र प्रयास किसी चीज़ पर निवेश करने के इच्छुक नहीं हैं। क्योंकि हर बार जब हम अपना समय किसी चीज में लगाते हैं, तो हम अपना पैसा और प्रयास भी लगाते हैं।

जब आप किसी को Time देते हैं, तो हो सकता है कि आप उन्हें कम से कम भुगतान नहीं कर रहे हों। लेकिन आप उन्हें और भी बहुत कुछ दे रहे हैं। इनमें आपके प्रयास, फोकस और यहां तक ​​कि आपके कुछ विचार भी शामिल हैं। बिना प्रयास, विचार और ध्यान के कोई भी कुछ नहीं कर सकता।

जब आप इस वीडियो को देख रहे हैं तब भी आप ध्यान दे रहे हैं और जो मैं कह रहा हूं उस पर विचार कर रहे हैं। आप यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि मैं क्या कह रहा हूं और मैं कैसे बोल रहा हूं।

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आप जो कुछ भी योगदान करते हैं उसका एक money मूल्य होता है? बेशक आपको यह बात अजीब लगेगी। इसलिए देखते रहिए क्योंकि मैं समझाता हूं कि यह क्यों मायने रखता है और आपका Time पैसे के लायक कैसे है। मैं आपको दिखाऊंगा कि समय के मूल्य का अनुमान कैसे लगाया जाए(how to calculate the value of time).

HOW TO CALCULATE THE VALUE OF TIME IN HINDI

आइए “Time” शब्द का अर्थ परिभाषित करते हुए प्रारंभ करें।

What is Time in Hindi? 

सबसे पहले, कोई भी, यहां तक ​​कि scientists भी नहीं, सटीक रूप से परिभाषित कर सकता है कि समय क्या है। इसके लिए एक तर्क है। समय बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ता हुआ प्रतीत होता है।

अतीत कहाँ जाता है और भविष्य कहाँ से उभरता है यह एक सीधा सा सवाल है जो वैज्ञानिक पूछते हैं लेकिन जिसका उन्हें कोई जवाब नहीं मिल पाता है। क्या यह एक पूर्व निर्धारित क्रम है या हमें इसमें मजबूर किया जा रहा है?

What is Time in Hindi

उदाहरण के लिए, समय को रोका नहीं जा सकता। और कल आएगा जब तक कि हम में से कोई अब नहीं मरता। चलकर, हम अपने जीवन के हर पहलू को बदल सकते हैं, जिसमें स्थान और स्थान भी शामिल है।

लेकिन हम time को बदलने में असमर्थ हैं। हम अपनी clocks या watches को केवल किसी भी समय सेट करने में सक्षम होते हैं, उदाहरण के लिए, जब हम विदेश में होते हैं। हालाँकि, समय पर किसी का पूर्ण नियंत्रण नहीं है।

समय बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आगे बढ़ता है। सबसे उन्नत technologies के बावजूद, किसी ने भी समय को रोकने का कोई तरीका नहीं बनाया है, अकेले एक टाइम मशीन जो हमें अतीत या भविष्य में यात्रा करने की अनुमति देती है।

So, What is Time in Hindi?

What is Time in Hindi

जिस time के बारे में हम जानते हैं, उसकी गणना गणितीय रूप से की जा सकती है। सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा इसकी नींव के रूप में कार्य करती है। इस घूर्णन के परिणामस्वरूप पृथ्वी सूर्य के साथ विभिन्न positions में है। 

हम प्रकाश देख सकते हैं जब पृथ्वी का एक हिस्सा दूसरे की तुलना में सूर्य के करीब होता है। शब्द “दिन का Time” या “भोर से अंधेरा” इसका संदर्भ देता है। पृथ्वी का वही क्षेत्र जो सूर्य के करीब था अब दूर की यात्रा करता है क्योंकि यह चक्कर लगाना जारी रखता है, और इसे ही हम रात का समय कहते हैं। 

यह समय सूर्यास्त से लेकर, जब सूर्य अस्त होता है, भोर तक, जब वह एक बार फिर उदय होता है। दिन और रात से दिन बनता है।

इस परिक्रमा को पूरा करने में पृथ्वी को कुछ समय लगता है। वह समय 24 घंटे का होता है। नतीजतन, हमारा दिन, जिसमें दिन और रात शामिल हैं, 24 घंटे तक रहता है।

केवल गणित की गणना के प्रयोजनों के लिए, एक दिन को 24 घंटों में बांटा गया है। इन 24 घंटों को और विभाजित करने के लिए मिनट और सेकंड का उपयोग किया जाता है। सेकंड्स को एक बार फिर मिलीसेकंड्स में विभाजित किया जाता है, जो मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रमों जैसे अत्यंत महत्वपूर्ण संगणनाओं के लिए आवश्यक होते हैं।

एक कारण है कि जिस समय के बारे में हम जानते हैं वह केवल गणितीय रूप से निर्धारित किया जा सकता है। यह सीधे आधार पर बताया गया है कि उत्तरी ध्रुव एक निश्चित समय के लिए सूर्य का सामना करता है और दक्षिणी ध्रुव एक निर्धारित Time के लिए। इसका परिणाम दिन और रात में होता है।

हालांकि, नॉर्वे और अमेरिकी राज्य अलास्का सहित अन्य देश हैं, जहां साल के कुछ हिस्से में “रात” नहीं होती है। जब उत्तरी ध्रुव Sun की ओर रहता है, तब ऐसा होता है।

वर्तमान में, अंटार्कटिका और पृथ्वी के कुछ अन्य क्षेत्र लंबे समय तक अंधेरे का अनुभव करते हैं। हालाँकि, कुछ स्थानों पर 24 घंटे का दिन भी मनाया जाता है। 

इसलिए, इस 24 घंटे की घड़ी का उपयोग सभी लोग समय निर्धारित करने के लिए करते हैं। इसके अतिरिक्त, एक वर्ष को 365 दिनों के रूप में परिभाषित किया गया है। एक गणितीय कारण है कि 200, 500, या किसी अन्य अजीब संख्या के बजाय 365 दिन एक वर्ष बनाते हैं।

यह इस तथ्य के कारण है कि प्रत्येक वर्ष में दो संक्रांति होती हैं: Summer Solstice, जब पृथ्वी का हमारा हिस्सा सूर्य के सबसे करीब होता है, और शीतकालीन संक्रांति, जब यह सबसे दूर होती है।

अब जब आप जानते हैं कि Time की गणना गणितीय रूप से की जा सकती है, तो आइए देखें कि समय की सामान्य परिभाषा क्या है। 

समय की विशिष्ट परिभाषा वह प्रयास है जो हम कुछ घंटों या दिनों में करते हैं। समय में हमारे जन्म के समय के साथ-साथ हमारी शिक्षा, रोजगार और अन्य अनुभव भी शामिल हैं। ये उन गणनाओं या परिणामों पर निर्भर करते हैं जिनकी हम तलाश कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, अगर मुझे अपने अतीत पर चर्चा करनी है, तो मैं एक विशेष वर्ष चुन सकता हूं, जैसे 1985। और अगर यह भविष्य में है, तो शायद मैं 2085 के बारे में बात कर सकता हूं।

प्रत्येक दिन एक सीमित Time उस कार्य के लिए समर्पित करें जो बदले में मुझे वेतन देता है। हालांकि, जब हम कहते हैं कि हम कार्यरत हैं, तो हम संकेत करते हैं कि हम कई महीनों या वर्षों से उस विशेष गतिविधि में लगे हुए हैं।

इसके अलावा, जब हम कहते हैं कि हम आज काम पर जाएंगे, तो वास्तव में हमारा मतलब यह होता है कि हम अपने नियोक्ता के लिए या अपने व्यवसाय पर काम करने की विशिष्ट गतिविधि के लिए लगभग आठ घंटे समर्पित करेंगे।

इन शब्दों पर एक और नज़र डालें। जब मैं कहता हूं कि मैं काम कर रहा हूं, तो मेरा मतलब है कि मैं अब किसी तरह की गतिविधि में व्यस्त हूं। हम इसे यह कहकर जोड़ सकते हैं कि हम व्यस्त हैं। यह इंगित करता है कि हम किसी चीज़ में समय लगा रहे हैं फिर भी उसे पूरा करने के लिए और समय की आवश्यकता है।

जैसा कि ये कई औचित्य प्रदर्शित करते हैं, Time की कोई सटीक अवधारणा नहीं है। परिणामस्वरूप, आप जो चाहें समय को परिभाषित करने के लिए स्वतंत्र हैं।

क्या समय का मूल्य है(Does Have Value of Time)?

Value of Time in Hindi

यह निम्नलिखित प्रश्न की ओर ले जाता है: क्या Time का कोई Value है? आखिरकार, हम सभी के पास हर दिन 24 घंटे का खाली Time है। हमें यह समय बिना कुछ चुकाए प्राप्त होता है। हमारे पास times है, हम चाहें या न चाहें। 

कभी-कभी हम times नहीं चाहते जब हम कुछ नकारात्मक घटित होने की अपेक्षा कर रहे होते हैं। हम ऐसी परिस्थितियों में रुकने और स्थिर रहने के लिए Time चाहते हैं। 

ऐसे दूसरे समय भी होते हैं जब हम कुछ सकारात्मक या आनंदमय होने की आशा करते हैं और कामना करते हैं कि Time जल्दी बीत जाए।

हालाँकि, हम Time को प्रतीक्षा करने या भविष्य में आगे बढ़ने के लिए शक्तिहीन हैं। हम समय में वापस यात्रा करने और अपने पिछले कार्यों में से कुछ को पूर्ववत करने में भी असमर्थ हैं। 

इसलिए, हमारे पास केवल दो विकल्प बचे हैं।

पहली पसंद कुछ भी नहीं करना है जबकि समय अभी भी मौजूद है। दूसरा विकल्प यह है कि कुछ ऐसे प्रयास किए जाएं जिनका फलदायी परिणाम मिले। 

उदाहरण के लिए, समय बिताने के लिए, आप टीवी देखते समय या अपने फोन पर खेलते समय इधर-उधर आलस कर सकते हैं और कुछ भी नहीं कर सकते हैं। ऐसी परिस्थितियों में आप किसी भी तरह से अपने जीवन में सुधार नहीं कर रहे हैं।

आप काम भी कर सकते हैं, अध्ययन कर सकते हैं, या ऐसा कुछ भी कर सकते हैं जिससे आपका धन, आपकी शिक्षा और ज्ञान का स्तर, या यहाँ तक कि आपके सुख का स्तर भी बढ़ जाए।

जब हम किसी ऐसी गतिविधि में संलग्न होते हैं जो हमारे जीवन को लाभ पहुँचाती है तो हम अपने Time को महत्व देते हैं। हमें अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी हर रात सोना चाहिए। मानसिक तनाव को कम करने के लिए इसमें मनोरंजन भी शामिल है।

ये प्रयास या गतिविधियाँ हमें बेहतर जीवन जीने में मदद करती हैं और हमारे समय में मूल्य जोड़ती हैं।

How to Calculate the Value of Time in Hindi?

यह हमें मेरे आज के भाषणों के मुख्य बिंदु पर ले जाता है। मैं कैसे पता लगा सकता हूं कि मेरा समय कितना मूल्यवान है(calculate the value of my time)? या, आप कैसे पता लगाते हैं कि आपका समय कितना मूल्यवान है(calculate the value of your time). 

संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अन्य देशों में value of time को निर्धारित करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता है। यह इस तथ्य के कारण है कि वे काम और वेतन का निर्धारण करने के लिए पूरी तरह से अलग तरीके का उपयोग करते हैं। 

इसके बजाय, मैं आपको अपने value of Time का अनुमान लगाने के बारे में स्पष्ट निर्देश दूँगा।

1. The Eight By 24 Law

Eight By 24 Law Time

Value of Time को निर्धारित करने के लिए 8 x 24 या आठ गुणा चौबीस कानून को ध्यान में रखा जाना चाहिए। जो कोई भी रोजगार या अपने स्वयं के उद्यम के माध्यम से जीवनयापन करता है, वह इस कानून के अधीन है।

आप इस कानून को आसानी से समझ सकते हैं क्योंकि यह काफी सीधा है।

हम में से अधिकांश लोग प्रतिदिन औसतन आठ घंटे काम करते हैं। बेशक, करियर के लिए वे क्या करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, कुछ लोग अधिक काम करते हैं और अन्य कम काम करते हैं।

दुनिया में हर जगह, अधिकांश व्यक्ति आठ घंटे काम पर, या दिन का एक तिहाई, एक सामान्य कार्यदिवस पर बिताते हैं।

हालांकि, आपको इन आठ घंटों के दौरान प्रति दिन कम से कम 24 घंटों के लिए पर्याप्त भुगतान किया जाना चाहिए। यह इंगित करता है कि आप जो पैसा कमाते हैं वह अगले 24 घंटों के लिए आपके food, clothing and shelter के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

आप पैसे के बिना भोजन नहीं खरीद सकते हैं, और किराए पर लेने या घर खरीदने के लिए पर्याप्त नकदी के बिना आप रात की अच्छी नींद नहीं ले सकते। इसके अतिरिक्त, हमारा समाज हमसे उचित पोशाक की अपेक्षा करता है जब तक कि आपके पास घर पर कुछ एकांत न हो।

इसलिए, जैसा कि हम देख सकते हैं, इन 24 घंटों में हमारा खर्च वास्तव में समाप्त नहीं होता है। जब हम सो रहे होते हैं तब भी हमें कपड़ों की आवश्यकता होती है। हमें गर्म या ठंडा रहने के लिए बिस्तर, पंखा या हीटर, कंबल, तकिए और अन्य वस्तुओं की भी आवश्यकता हो सकती है।

अगले 24 घंटों के लिए आपके शरीर को ईंधन देने के लिए हमें भोजन की भी आवश्यकता होती है। क्योंकि अगर हम नहीं खाएंगे तो हम बिगड़ेंगे और बीमार होंगे। इसलिए हम पैसे नहीं कमा पा रहे हैं।

कुछ लोगों, wages की तरह, के पास जीने के लिए केवल एक दिन होता है। वे अपनी अल्प आय का उपयोग अपने भोजन, कपड़े और आवास के लिए भुगतान करने के लिए कर सकते हैं, जबकि यदि संभव हो तो कुछ पैसे उन दिनों के लिए अलग रख सकते हैं जब वे बेरोजगार हैं।

हालांकि, एक वेतनभोगी कर्मचारी या व्यवसाय के मालिक की एक स्थिर और निश्चित आय होती है, इसलिए उन्हें अपने अगले भोजन या रहने की जगह के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इन आठ घंटों के दौरान धन प्राप्त करने के लिए हमें विशेष कार्य करना चाहिए, चाहे नौकरी में हो या व्यवसाय में। इन कार्यों में हमारे ज्ञान और योग्यताओं की भूमिका होती है। यानी इन आठ घंटों के दौरान हम अपनी विशेषज्ञता बेच रहे हैं।

2. Cost of Working

Cost of Time of Value

अब जब आप 8 x 24 घंटे के नियम के संचालन को समझ गए हैं, तो चलिए अगले विषय पर चलते हैं, जो कि काम करने का खर्च है। फिर रोजगार की कीमत क्या है? 

काम के लिए तैयार होने के लिए, wake up, shave, shower, makeup करेंगे और बहुत सारे अन्य काम करेंगे। काम के लिए तैयार होने के लिए आप जिन आपूर्तियों का उपयोग करते हैं, उनके लिए आपको भुगतान करना होगा। आप इस्त्री किए हुए कपड़ों के लिए दो अलग-अलग तरीकों से भुगतान करते हैं। आपके द्वारा खरीदे गए कपड़ों को washing and ironing करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे।

फिर खर्चा होता है, जिसके बारे में हममें से कोई नहीं सोचता। और वह है आवागमन का खर्च, या किसी व्यक्ति के घर और रोजगार के स्थान के बीच तय की गई दूरी। अनुमान के मुताबिक, भारत में एक सामान्य कार्यालय कर्मचारी रुपये खर्च करता है। घर और काम के बीच रोजाना आने-जाने पर 2,501 रुपये प्रति माह।

यदि आप अपने मुआवजे को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि आम तौर पर एक नियोक्ता आपको “किट भत्ता” नहीं देगा, जैसा कि कुछ क्षेत्रों में जाना जाता है, खुद को तैयार करने और देखभाल करने के लिए। यह इंगित करता है कि आप अपने वेतन से मूल्य का भुगतान कर रहे हैं।

एक नियोक्ता कभी-कभी आपको परिवहन भत्ता दे सकता है ताकि आप अपने रोजगार के work and home के बीच यात्रा कर सकें। हालांकि, यह आपकी कुल आय में शामिल किया जाएगा और आम तौर पर वेतन के साथ भुगतान किया जाता है। यह आपके पैकेज में शामिल है और एक स्वतंत्र आइटम नहीं है।

अपना वास्तविक वेतन निर्धारित करने के लिए, इन खर्चों को अपनी आय से घटाएं।

3. Bonuses and Other Income

Bonus Time of Value

अपनी वार्षिक आय प्राप्त करने के लिए अपने पूरे monthly salary को जोड़ें, फिर अपने Value of Time प्राप्त करने के लिए इसे 12 से विभाजित करें। अपने भुगतान किए गए करों और सभी अनिवार्य शुल्कों को अभी घटाएँ। 

निस्संदेह, योग कम होगा। अगला, काम पर जाने से जुड़ी लागतों को घटाएं, जैसे परिवहन और ग्रूमिंग। इस बिंदु पर, वार्षिक राजस्व में और भी गिरावट आएगी।

लेकिन इससे निराश होने का कोई कारण नहीं है।

इन दो राशियों को घटाने के बाद एक वर्ष या महीने के दौरान आपके द्वारा अर्जित सभी बोनस, ओवरटाइम वेतन और अन्य आय की गणना करें, या एक शिक्षित अनुमान लगाएं। एक बार आपके वेतन से कर और काम से संबंधित खर्च घटा दिए जाने के बाद, इस राशि को बची हुई राशि में जोड़ दें।

साथ ही, आप अंतिम योग को 365 दिनों से विभाजित करते हैं। आपका वेतन किसी भी महत्वपूर्ण या आधिकारिक छुट्टियों या समारोहों के लिए नहीं रोका जाता है, इसलिए मैंने कहा “365 दिन।” आपके मुआवजे की गणना सप्ताहांत और छुट्टियों सहित की जाती है। इसलिए, योग को 365 दिनों तक दोगुना करें।

कुल योग को 365 से विभाजित करके आप गणना कर सकते हैं कि आप प्रति दिन कितना कमाते हैं।

इस राशि को 24 घंटे की अवधि से विभाजित करें। किसी भी दिन, आप यह बता पाएंगे कि आपको अपने पैसे का कितना मूल्य मिल रहा है।

दैनिक वेतन को एक दिन में घंटों की संख्या से विभाजित करें। यह सीधी गणना आपके प्रति घंटा वेतन को प्रकट करेगी।

The Simple Formula

Calculate value of time in Hindi

आइए दिखाते हैं कि मैं रुपये कमाता हूं। 25,000 हर महीने। रुपये घटाने के बाद परिवहन के लिए 2,500 और अतिरिक्त रु। कपड़े, कपड़े धोने, पानी, किराया और मनोरंजन जैसे व्यक्तिगत खर्चों के लिए 2,500।

यह इंगित करता है कि मैं रुपये का औसत वेतन बनाता हूं। 20,000 हर महीने। यह रुपये के हर साल 240,000 के बराबर है। 

मैं अब रुपये बांटता हूं। 30 कैलेंडर दिनों तक 20,000। मुझे 666.66 प्रतिदिन रुपये मिलते हैं।  

इस राशि को साल के 365 दिनों से भाग दें। मैं प्रति घंटे 27.775 रुपये के वेतन पर काम करता हूं।

मुझे हर चीज के लिए सिर्फ 27.775 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान करने में सक्षम होना है क्योंकि मुझे अपने और अपने परिवार पर पैसे खर्च करने की जरूरत है क्योंकि मैं 24 घंटे जीवित हूं।

सिर्फ इसलिए कि मैं और मेरा परिवार सो रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि मेरा खर्च भी बंद हो गया है, जैसा कि मैंने पहले कहा था।

हालाँकि, प्रति घंटे राजस्व की गणना के लिए विशिष्ट विधि रुपये को विभाजित करना है। 25,000 30 दिनों तक, जो रु 833 एक दिन के है।

आपको रुपये मिलते हैं। 104.35 यदि आप इसे आठ घंटे के काम से विभाजित करते हैं। यह गणना आपके समय को कम आंकती है क्योंकि यह आपके द्वारा काम के लिए तैयार होने और अपने घर और रोजगार के स्थान के बीच यात्रा करने में लगने वाले समय की उपेक्षा करती है।

सीधे शब्दों में कहें तो यह इंगित करता है कि कोई 27.77 प्रति घंटा रुपये बना रहा है। 25,000 प्रति माह केवल रुपये कमा रहा है।

जाहिर है, आप में से बहुत से लोग जो रुपये कमाते हैं। 25,000 या उससे कम हर महीने यह चौंकाने वाला लग सकता है।

हालांकि, इसमें निराशाजनक कुछ भी नहीं है।

इसे भी पढे: Ysense Review in hindi:Ysense क्या है और Ysense से पैसे कैसे कमाये ?

Value Of Time के बारे मे आप क्या जाने।

मैंने आपको इस आर्टिकल मे समय के मूल्य की गणना कैसे करें । How to Calculate the Value of Time In Hindi? के बारे मे बताया है।

यह तथ्य कि आपके Value of Time इतना नगण्य है, आपको हतोत्साहित करने के बजाय आपको प्रेरित करना चाहिए। मैं आपको कुछ अतिरिक्त नौकरी पाने के लिए एक ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, या शायद एक छोटा घरेलू व्यवसाय शुरू करने की सलाह दूंगा। परिणामस्वरूप प्रति घंटे आपके Value of time बढ़ सकता है।

मुझे आशा है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा । तो आप इसको ज़्यादह से ज़्यादह शेयर करे ताकि आपकी वजह से किसी और को फायदाः होगा।

chaलिए फिर मिलते है नई आर्टिकल के साथ नई जानकारी के साथ ।

Value of Time FAQ

What is the value of a time in Hindi?

समय का मूल्य goods and services, investments, productivity, economic growth, and measurements असमानता के मापन की सापेक्ष कीमतों को निर्धारित करता है। 1960 के दशक में अर्थशास्त्रियों ने गैर-कार्य समय के मूल्य पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया, एक गहन साहित्य का नेतृत्व करते हुए इष्टतम आवंटन और समय के मूल्य की खोज की

What is life value and time in Hindi?

जीवन का समय मूल्य बताता है कि समय धन से अधिक मूल्यवान है क्योंकि आपके जीवन का मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने समय का क्या करते हैं। समय व्यतीत करना बंद करो; इसे निवेश करना शुरू करें। अपने समय का निवेश करने के तरीके के बारे में सावधान रहने से, आप बाद में पुरस्कारों का आनंद ले सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*