भूलेख हरियाणा: Bhulekh Haryana कैसे चेक और डाउनलोड करें? | Bhulekh Haryana kaise Check Download kare?

भूलेख हरियाणा: Bhulekh Haryana चेक और डाउनलोड कैसे करें? भूलेख हरियाणा 2022 | Bhulekh Haryana kaise Check Download kare? हम भूलेख हरियाणा जमाबंदी को ऑनलाइन कैसे चेक और डाउनलोड कर सकते हैं? राजस्व विभाग ने हरियाणा के भू-अभिलेख को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है। अब आप अपने खेत, प्लॉट या जमीन के लिए भूलेख नकल जमाबंदी हरियाणा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा सरकार ने इसके लिए एक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। यदि आप नहीं जानते कि अपनी भूमि का भूलेख विवरण कैसे देखें, तो अंत तक पढ़ते रहें। यह लेख आपको घर बैठे ऑनलाइन जमाबंदी हरियाणा की एक प्रति निकालने की प्रक्रिया के बारे में बताएगा।

भूलेख हरियाणा 2022

हमारे कई किसान भाई और हरियाणा के निवासी हरियाणा भूलेख के अस्तित्व से अनजान हैं, और इसके परिणामस्वरूप, वे भूलेख की जानकारी की तलाश में सरकारी कार्यालय का दौरा करते रहते हैं। हालाँकि, इस लेख को पढ़ने के बाद, आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करके अपने घर के आराम से अपनी जमीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। भूलेख निकालने की प्रक्रिया को आपको ध्यान से और पूरी तरह से पढ़ना चाहिए। ताकि आप जब चाहें अपने खेत, प्लाट या जमीन से जमाबंदी की कॉपी निकाल सकें। तो चलिए शुरू करते हैं इस पार्टी की।

हरियाणा भूलेख ऑनलाइन जिलों की लिस्ट 2022

Ambala (अम्बाला) Kurukshetra (कुरुक्षेत्र)
Bhiwani (भिवानी) Mahendragarh (महेंद्रगढ़)
Charkhi Dadri (दादरी) Nuh (नूहं)
Faridabad (फरीदाबाद) Palwal (पलवल)
Fatehabad (फतेहाबाद) Panchkula (पंचकुला)
Gurugram (गुरुग्राम) Panipat (पानीपत)
Hisar (हिसार) Rewari (रेवाड़ी)
Jhajjar (झज्जर) Rohtak (रोहतक)
Jind (जींद) Sirsa (सिरसा)
Kaithal (कैथल) Sonipat (सोनीपत)
Karnal (करनाल) Yamunanagar (यमुनानगर)

जमाबंदी हरियाणा

भूमि अभिलेख विभाग हरियाणा ने जमाबंदी हरियाणा की प्रति देखने के लिए एक वेबसाइट उपलब्ध कराई है, जिसका नाम jamabandi.nic.in है। इस वेबसाइट पर जाकर कोई भी हरियाणा निवासी अपनी जमीन की जमाबंदी की प्रति प्राप्त कर सकता है। इस सब के माध्यम से आप भूलेख विवरण देख पाएंगे –

  • मालिक के नाम,
  • खेवत,
  • खसरा/सर्वेक्षण संख्या, और
  • उत्परिवर्तन तिथि के अनुसार

जमाबंदी की प्रति प्राप्त करने के लिए, आपके पास इंटरनेट एक्सेस वाला स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए। तो, बिना किसी देरी के, चलिए शुरू करते हैं।

Gurgaon Bhulekh Khasra khatauni Online

Bhulekh: भूलेख क्या है? भूलेख में ऑनलाइन अपना नाम कैसे बदल सकते हैं?

भूलेख 2022: भूलेख मानचित्र (नक्शा), खतौनी, भूलेख एवं विस्तृत भूमि रिकार्ड की जानकारी

ऑनलाइन भुलेख हरियाणा 2022 चेक करें और डाउनलोड करें

इस पृष्ठ में भूलेख हरियाणा जमाबंदी की एक प्रति डाउनलोड करने के लिए विस्तृत निर्देश हैं। जमाबन्दी नकल ऑनलाइन हटाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करें –

  1. जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    सबसे पहले जमाबंदी देखने वाली वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाएं। आप यहां क्लिक करके भी सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं – हरियाणा भूमि रिकॉर्ड के दस्तावेज
  2. जमाबंदी नकल विकल्प चुनें।
    वेबसाइट खुल जाने के बाद मेनू से जमाबंदी विकल्प चुनें। फिर जमाबंदी नकल का विकल्प दिखाई देगा। वही चुना जाना चाहिए। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।
  3. एक जिला, तहसील और गांव चुनें।
    उसके बाद, जमाबंदी कॉपी देखने के लिए विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। अपने नाम में भूलेख विवरण देखने के लिए मालिक के नाम से विकल्प चुनें। इसके बाद अपने जिले, तहसील और गांव का चयन करें। फिर जमाबंदी वर्ष चुनें।
  4. स्वामी सूची से अपना नाम चुनें।
    अब, स्वामी सूची में, निजी विकल्प चुनें। उसके बाद, उस गाँव के सभी निजी भूमि मालिकों के नाम नीचे स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। इसमें आपको सर्च करना होगा और अपना नाम सेलेक्ट करना होगा। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है –
  5. नाकल विकल्प चुनें।
    सूची से अपना नाम चुनने के बाद खेवत, खतौनी नंबर नीचे दिखाई देगा। यहां सबसे पहले नकल का विकल्प मिलेगा। अपनी जमाबंदी प्रति देखने के लिए इस विकल्प का चयन करें –
  6. भूलेख की जांच करें
    जब आप नाकल विकल्प का चयन करते हैं, तो स्क्रीन पर आपकी जमीन की जमाबंदी कॉपी दिखाई देगी। इसमें सारी जानकारी होती है। जैसे खेवट या जमाबंदी नंबर, खसरा नंबर, जमींदार का नाम आदि।
  7. जमाबंदी ऑनलाइन डाउनलोड
    जमाबंदी हरियाणा ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए, स्क्रीन पर जमाबंदी कॉपी प्रदर्शित होने के बाद, आप इसे डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पृष्ठ के निचले भाग में प्रिंट लें आइकन पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है-
  8. खेवट, खसरा या उत्परिवर्तन की तिथि से भुलेख लें।
    आप पहले ही सीख चुके हैं कि भूलेख हरियाणा की एक प्रति स्वामी के नाम का उपयोग करके कैसे प्राप्त करें, जो कि भूमि के मालिक का नाम है। इसी तरह, आप खेवट, खसरा, या उत्परिवर्तन तिथि के आधार पर भूलेख जानकारी देख सकते हैं। आपको बस उचित विकल्प का चयन करना है और आवश्यक जानकारी प्रदान करना है।

परिणामस्वरूप, किसान भाई और सभी हरियाणा निवासी अपने खेत, भूखंड या किसी भी भूमि की जमाबंदी प्रति ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल डिवाइस से कॉपी भी हटा सकते हैं। आइए आपको भी इसकी जानकारी देते हैं।

मैं अपने फोन से भूलेख हरियाणा नकल जमाबंदी को कैसे निकालू?

शुरू करने के लिए, अपने स्मार्टफोन पर कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र लॉन्च करें। इसके बाद jamabandi.nic.in पर जाएं। वेबसाइट ओपन करने के बाद मेन्यू में जाकर जमाबंदी नकल को सेलेक्ट करें।

इसके बाद, प्रक्रिया ठीक वैसे ही आगे बढ़ेगी जैसा कि ऊपर वर्णित है, चरण दर चरण। यानी आप कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस दोनों पर समान चरणों का पालन करके हरियाणा में अपनी जमीन का रिकॉर्ड निकाल सकते हैं।

महत्वपूर्ण भूलेख हरियाणा से संबंधित वेब लिंक

यह हरियाणा भूलेख वेबसाइट भी आपके लिए रुचिकर हो सकती है। इसलिए हमने नीचे कुछ उपयोगी लिंक शामिल किए हैं। आपके लिए उस वेब पोर्टल को सीधे एक्सेस करने के लिए –

Also Read:

एक भारतीय नागरिक के पास कौन से जरूरी दस्तावेज होने चाहिए? 

Online PAN Card kaise banaye

Online Driving License kaise Banaye 

हरियाणा में डोमिसाइल सर्टिफिकेट (Domicile certificate) कैसे बनवाए

भारत में नया पासपोर्ट कैसे बनाएं 

भुलेख हरियाणा के बारे में प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

नकल जमाबंदी हरियाणा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे प्रिंट करें?

हरियाणा भूलेख नकल जमाबंदी को डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल jamabandi.nic.in खोलें। उसके बाद, मालिक खेवत, खसरा, या उत्परिवर्तन की तिथि से जमाबंदी की एक प्रति प्राप्त कर सकता है।

आप अपने नाम से जमाबंदी हरियाणा को ऑनलाइन कैसे हटाते हैं?

इसके लिए आधिकारिक वेब पोर्टल jamabandi.nic.in भी खोलना होगा। फिर एक विकल्प के रूप में जमाबंदी नकल चुनें। उसके बाद आप मालिक द्वारा नाम का विकल्प चुनकर जमाबंदी कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि मुझे हरियाणा भूलेख की समस्या है तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

यदि आपके खेत, प्लाट, या भूमि की प्रतिलिपि विवरण में कोई त्रुटि है, या यदि आप ऑनलाइन डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, या यदि आपको कोई अन्य समस्या है, तो अपने तहसील कार्यालय में संबंधित अधिकारी से संपर्क करें।

निष्कर्ष

भूलेख हरियाणा जमाबंदी नकल ऑनलाइन को चरण दर चरण डाउनलोड/प्रिंट करने का तरीका यहां दिया गया है। फिर भी, यदि आपको अपनी भूमि की प्रति प्राप्त करने में कोई कठिनाई आती है, तो कृपया हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं। जमाबंदी की प्रति को हटाने में हम आपकी सहायता के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

इस लेख में उपलब्ध कराई गई भूमि रिकॉर्ड हरियाणा जानकारी हमारे सभी किसान भाइयों और हरियाणा निवासियों के लिए फायदेमंद है। परिणामस्वरूप, कृपया नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके इस जानकारी को व्हाट्सएप और फेसबुक पर साझा करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*