ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? – Blogging meaning in Hindi? – Introduction to blogging in Hindi?

ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? – Blogging meaning in Hindi? – Introduction to blogging in Hindi. Blogging Kya hai Kaise Kare? इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग के बारें में। Blogging meaning in Hindi. ब्लॉगिंग क्या है कैसे करे? ब्लॉगिंग की परिभाषा और उदाहरण। आपको इस पोस्ट में Blogging के बारें में अच्छे से बताया जाएगा। तो आईए जानतें है-

ब्लॉगिंग लेखन, फ़ोटोग्राफ़ी और अन्य मीडिया को संदर्भित करता है जो ऑनलाइन स्वयं प्रकाशित होता है। ब्लॉगिंग व्यक्तियों के लिए डायरी-शैली की प्रविष्टियाँ लिखने के एक तरीके के रूप में शुरू हुई, लेकिन तब से इसे कई व्यवसायों की वेबसाइटों में एकीकृत कर दिया गया है। ब्लॉगिंग लगातार अपडेट, अनौपचारिक भाषा और पाठकों के लिए बातचीत शुरू करने के अवसरों के माध्यम से खुद को अलग करता है।

ब्लॉग क्या है, यह लोकप्रिय क्यों है, और अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस पर एक प्राइमर यहां दिया गया है।

ब्लॉगिंग क्या है? – Blogging meaning in Hindi

शब्द “ब्लॉग” वास्तव में “वेबलॉग” शब्द का संक्षिप्त रूप है। वेबलॉग ने शुरुआती इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अपने दिनों की घटनाओं को डायरी-शैली की प्रविष्टियों में “लॉग” करने में सक्षम बनाया। चूंकि ब्लॉग अक्सर पाठकों को टिप्पणी करने की अनुमति देते हैं, जैसे-जैसे वे अधिक लोकप्रिय होते गए, समुदाय लोकप्रिय ब्लॉगों के आसपास फैल गए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ब्लॉग की सामग्री बहुत भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, यात्रा ब्लॉग में कुछ लिखित अंशों के साथ कई चित्र शामिल हो सकते हैं, जबकि राजनीतिक ब्लॉग वर्तमान घटनाओं पर चिंताजनक टिप्पणी प्रदान कर सकते हैं। YouTube और अन्य समान साइटों की लोकप्रियता ने वीडियो ब्लॉगिंग को जन्म दिया, जिसे “व्लॉगिंग” भी कहा जाता है।

अधिकांश इंटरनेट-आधारित नवाचारों के साथ, कई उद्यमियों ने ब्लॉग रखने में विपणन क्षमता को देखा, और व्यापार समुदाय के बीच ब्लॉगिंग को अपनाने से माध्यम की लोकप्रियता बढ़ाने में सहायता मिली। एक ब्लॉग का उपयोग न केवल किसी व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए किया जा सकता है, बल्कि इसका उपयोग अपने आप में एक घरेलू व्यवसाय शुरू करने के लिए भी किया जा सकता है।

Join Us on Telegram

Also: How to Make $5,000 Per Month Writing About Overlooked Topics Through Blogging

ब्लॉग्गिंग कैसे काम करती है?

एक वेबसाइट बनाएँ और उस पर कंटेन्ट पब्लिश करना ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आवश्यक है। तकनीकी रूप से जानकार ब्लॉगर एक डोमेन नाम खरीद सकते हैं और अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। कम या बिना HTML ज्ञान वाले लोग वर्डप्रेस जैसी साइटों के लिए साइन अप कर सकते हैं, जो वेब डिज़ाइन और प्रकाशन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हैं।

ब्लॉग आमतौर पर सीधी वेबसाइट होते हैं। पुराने अंशों को साइट के विभिन्न अनुभागों में संग्रहीत किया जा सकता है, और संपर्क जानकारी या जीवनी के साथ एक अलग पृष्ठ हो सकता है, लेकिन ब्लॉग आमतौर पर केवल एक पृष्ठ होता है जिसे स्क्रॉल किया जा सकता है—बिल्कुल सोशल मीडिया पर समाचार फ़ीड की तरह फेसबुक जैसी साइटें। एक ब्लॉग, फेसबुक न्यूज फीड की तरह, सबसे हाल की सामग्री को पेज के शीर्ष पर रखता है।

नोट: ब्लॉग पर सभी पोस्ट के लिए आमतौर पर एक अकेला लेखक जिम्मेदार होता है। जब कोई कंपनी या संगठन ब्लॉग चलाता है, तो वह ब्लॉग सामग्री के लिए भुगतान कर सकता है, या तो लेखकों की एक टीम को काम पर रखकर या पोस्ट करने के लिए सामग्री खरीदकर।

इंटरलिंकिंग ब्लॉगिंग की एक और विशिष्ट विशेषता है। ऐसा तब होता है जब एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट में दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग का लिंक शामिल करता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी संगीत शिक्षक के पास एक ब्लॉग है और वह कॉर्ड बनाने के तरीके के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट लिखता है, तो वे कॉर्ड्स को क्रिया में प्रदर्शित करने के लिए संगीतकार के ब्लॉग का लिंक शामिल कर सकते हैं। एक राजनीतिक ब्लॉगर राजनीति के बारे में किसी अन्य ब्लॉग से लिंक कर सकता है और फिर चर्चा कर सकता है कि क्या वे उस ब्लॉग पर किसी पोस्ट से सहमत हैं या असहमत हैं। इंटरलिंकिंग, टिप्पणी अनुभाग के संयोजन के साथ, समुदाय की भावना को बढ़ावा देता है जो ब्लॉग को अलग करता है।

Also: Free me website(blog) kaise banaye puri jankari | फ्री में वेबसाइट(ब्लॉग) बना के पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्या हैं?

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रसारण-शैली की संचार प्रणालियाँ हैं जो लेखकों को लेख, राय या उत्पाद समीक्षा (पोस्ट के रूप में ज्ञात) प्रकाशित करने में सक्षम बनाती हैं, जिन्हें स्टैंड-अलोन वेबसाइटों, ईमेल, फ़ीड सिंडिकेशन सिस्टम और सोशल नेटवर्क के माध्यम से वितरित किया जा सकता है।

शुरुआती ब्लॉगर ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमाते हैं?

  • Affiliate आय: पैसे कमाने के सबसे आसान और सबसे सामान्य तरीकों में से एक, शुरुआती लोगों के लिए, सहबद्ध विपणन है।
  • ई बुक्स: यदि आप अपने खुद के उत्पाद बेचना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए एक ईबुक एक शानदार तरीका है।
  • ऑनलाइन पाठ्यक्रम
  • Freelance राइटिंग
  • गूगल ऐडसेंस
  • कोचिंग और परामर्श

ब्लॉगिंग vs पारंपरिक वेबसाइट

Blogs Websites
Updated frequently Largely evergreen content
Allows for reader engagement One-way communication
Blogging vs. Websites

कुछ लोग अनिश्चित होते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है। गलतफहमी का एक हिस्सा इस तथ्य से उपजा है कि कई व्यवसाय दोनों का उपयोग करते हैं, आमतौर पर अपनी कंपनी की वेबसाइट पर एक ब्लॉग अनुभाग जोड़कर। हालांकि, ब्लॉग की दो विशेषताएं हैं जो इसे पारंपरिक वेबसाइट से अलग करती हैं।

शुरुआत के लिए, ब्लॉग अक्सर अपडेट किए जाते हैं। चाहे वह एक माँ ब्लॉग हो जहां एक महिला अपने माता-पिता के रोमांच साझा करती है, एक खाद्य ब्लॉग जहां वह नई व्यंजनों को साझा करती है, या एक व्यवसाय जहां वह अपनी सेवाओं को अपडेट करती है, ब्लॉग में सप्ताह में कई बार नई सामग्री जोड़ी जाती है। वेबसाइटों में कभी-कभी नई जानकारी हो सकती है, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, वे स्थिर जानकारी प्रदान करती हैं जो शायद ही कभी बदलती हैं।

दूसरा, ब्लॉग पाठकों से बातचीत की अनुमति देते हैं। ब्लॉग और सोशल मीडिया खाते अक्सर सह-अस्तित्व में रहते हैं क्योंकि वे दोनों दर्शकों को एक-दूसरे और सामग्री निर्माता से जोड़ने का एक ही उद्देश्य पूरा करते हैं। कुछ वेबसाइटों में संवादात्मक विशेषताएं शामिल हो सकती हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, एक ब्लॉग पारंपरिक वेबसाइट की तुलना में अधिक बातचीत और बातचीत की अनुमति देता है।

Also; Google Se Paise Kaise kamaye 2022: Google से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 

ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान

ब्लॉग्गिंग के फायदे (Pros)

  • SEO का ज्ञान रखने वालों के लिए अच्छी है (Good for SEO)
  • Maintains communication with customers
  • Builds rapport with customers
  • आपकी कमाई का अन्य स्त्रोत बन सकती है (Generate alternate income)

ब्लॉग्गिंग के नुकसान Cons

  • ज्यादा समय लेती है (Time-consuming)
  • आपको नए आइडियास की जरूरत पड़ती है (Constantly requires fresh ideas)
  • पैसे लेट मिलते है (Payoff is delayed)
  • इसमे खुद से अपनेआप पैसे नहीं बनते (Blogging in and of itself won’t generate income)

ब्लॉग्गिंग के लाभ की लिस्ट

  • SEO के लिए अच्छा: क्योंकि सर्च इंजन को नई सामग्री पसंद है, ब्लॉगिंग एक उत्कृष्ट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) टूल है। जिस आवृत्ति के साथ ब्लॉग अपडेट किए जाते हैं वह एक विशिष्ट विशेषता है, और वह ताज़ा सामग्री वेबसाइट के एसईओ प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करती है।
  • ग्राहक संचार बनाए रखता है: ब्लॉग पोस्ट आपके ग्राहकों और ग्राहकों को क्या हो रहा है, इस पर अद्यतित रख सकते हैं, उन्हें नए सौदों के बारे में सूचित कर सकते हैं और सुझाव प्रदान कर सकते हैं। जितनी बार आप उपयोगी सामग्री पोस्ट करते हैं, उतनी ही अधिक बार ग्राहक आपके ब्लॉग पर आते हैं और, परिणामस्वरूप, उनके पैसे खर्च करने की संभावना अधिक होती है।
  • ग्राहकों के साथ संबंध बनाता है: एक ब्लॉग न केवल आपको अपनी विशेषज्ञता और विश्वसनीयता दिखाने की अनुमति देता है, बल्कि यह लोगों को टिप्पणियां पोस्ट करने और आपके साथ बातचीत करने की भी अनुमति देता है। ग्राहक आपको इस तरह से जान सकते हैं, और उम्मीद है कि ऐसे संबंध विकसित होंगे जो खरीदारी की ओर ले जाएं।
  • आय का एक द्वितीयक स्रोत बनाएं: सफल ब्लॉग अपने दम पर राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं। ब्लॉग, आपके उत्पाद या सेवा के अतिरिक्त, विज्ञापन और संबद्ध उत्पादों जैसे अन्य स्रोतों से राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

Tip: ब्लॉगिंग flexible और पोर्टेबल है, जो इसे उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है जो एक lifestyle entrepreneur बनना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग के नुकसान की लिस्ट

  • समय लेने वाली: ब्लॉगिंग की सफलता लौटने वाले लोगों पर निर्भर करती है, और वे तभी लौटते हैं जब पढ़ने के लिए नई सामग्री होती है। इसका मतलब है कि पाठकों को जोड़ने और एसईओ को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉगर्स को प्रति सप्ताह कम से कम कई बार सामग्री बनानी चाहिए।
  • हमेशा नए विचारों की आवश्यकता होती है: यदि विचार दिलचस्प और ताज़ा नहीं हैं, तो प्रति सप्ताह कई बार पोस्ट करने से कोई मदद नहीं मिलेगी। लगातार नई सामग्री की अवधारणा करना और उसे क्रियान्वित करना थकाऊ हो सकता है। अच्छी खबर यह है कि आपको सब कुछ खुद करने की जरूरत नहीं है। आप फ्रीलांसरों या अतिथि लेखकों का उपयोग कर सकते हैं। दूसरों से सामग्री क्यूरेट करना एक और विकल्प है। आप अपने ब्लॉग के लिए प्राइवेट लेबल राइट (PLR) सामग्री खरीद और संशोधित कर सकते हैं।
  • पुनर्भुगतान स्थगित कर दिया गया है: ब्लॉगिंग के सबसे निराशाजनक पहलुओं में से एक यह है कि इसमें समय लगता है और शुरुआत में बहुत कम भुगतान होता है। पाठकों की संख्या और गति के निर्माण में समय लगता है।
  • ब्लॉगिंग अपने आप आय उत्पन्न नहीं करेगा: पहले, एक लेख पोस्ट करना यातायात और आय उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त था। आज एक सफल ब्लॉग के लिए ईमेल मार्केटिंग, अतिरिक्त सुविधाओं जैसे सामग्री उन्नयन और एक सक्रिय सामाजिक नेटवर्क, जैसे कि एक फेसबुक समूह की आवश्यकता होती है।

एक ब्लॉग की आवश्यकताएँ क्यू?

अच्छी खबर यह है कि किसी मौजूदा वेबसाइट पर ब्लॉग शुरू करना या ब्लॉग जोड़ना अपेक्षाकृत सरल और सस्ता है। आपको केवल इन चार चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।

  • ब्लॉग बनाएं

वर्डप्रेस और ब्लॉगर जैसे मुफ्त ब्लॉग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आप नियंत्रण और एक पेशेवर छवि बनाए रखना चाहते हैं, तो एक डोमेन नाम और एक होस्टिंग सेवा खरीदने पर विचार करें। यदि आप नए सिरे से शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने होस्ट पर वर्डप्रेस या अन्य सामग्री प्रबंधन प्रणाली स्थापित कर सकते हैं।

  • सामग्री जोड़ें (Publish Content)

एक बार जब आपका ब्लॉग तैयार हो जाता है और चल रहा होता है, तो आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए इसे नई सामग्री के साथ बनाए रखना होगा। ब्लॉग लेख लिखने और पोस्ट करने की योजना बनाएं। एक सामग्री कैलेंडर बनाएं ताकि आप जान सकें कि आप क्या पोस्ट करने जा रहे हैं।

  • बाज़ार (Market)

आपकी सफलता, अन्य सभी व्यावसायिक विचारों की तरह, मार्केटिंग और आपके संदेश को आपके लक्षित बाजार के सामने लाने पर निर्भर है। सोशल मीडिया ऐप्स, ईमेल सूचियां, और प्रचार के लिए अन्य ब्लॉगर्स, पॉडकास्टर्स और मीडिया आउटलेट्स तक पहुंचना आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के सभी बेहतरीन तरीके हैं। अपनी कंपनी को सभी प्लेटफार्मों पर प्रचारित करने के लिए अपनी ब्लॉग सामग्री का पुनर्व्यवस्थित करें, जैसे कि अपने ट्विटर या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर उद्धरणों का उपयोग करना या YouTube पर साझा करने के लिए अपने लेख का वीडियो बनाना।

  • अपनी आय के तरीके बढ़ाएँ

जबकि आपका ब्लॉग मौजूदा व्यवसाय को पूरक कर सकता है, यह आपके गृह व्यवसाय में अतिरिक्त आय स्ट्रीम जोड़ने का भी एक शानदार तरीका है। Affiliate Marketing आपको अन्य व्यवसायों के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने की अनुमति देता है। आप अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस जैसे विज्ञापन नेटवर्क का विज्ञापन या फीड कर सकते हैं। यदि आपके पास एक सेवा व्यवसाय है जिसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आप इसे पूरक करने के लिए अपने स्वयं के सूचना उत्पाद बना सकते हैं। यदि आपके पास अपना उत्पाद है तो आप एक सेवा भी प्रदान कर सकते हैं।

मैं ब्लॉगिंग कैसे शुरू करूं?

ब्लॉगर बनने के 5 आसान चरण:

  • ब्लॉग का नाम चुनें और ब्लॉग होस्टिंग के लिए साइन अप करें। [वेबसाइट कैसे बनाएं 2022 स्टेप बाय स्टेप गाइड इन हिंदी]
  • वर्डप्रेस इनस्टॉल करके अपना ब्लॉग शुरू करें।
  • अपने ब्लॉग को वैयक्तिकृत करने के लिए एक साधारण विषय चुनें।
  • पाठकों को खोजने और आँकड़ों को ट्रैक करने के लिए दो आवश्यक ब्लॉगिंग प्लगइन्स जोड़ें।
  • सम्मोहक सामग्री लिखकर एक ब्लॉग बनाएं जो आपके पाठकों को पसंद आए।

मैं फ्री में ब्लॉग कैसे शुरू करूं?

यहां सबसे अच्छी मुफ्त ब्लॉगिंग साइटें दी गई हैं जिनका उपयोग आप आज ही अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए कर सकते हैं:

  • विक्स (www.wix.com)
  • वर्डप्रेस (www.wordpress.org)
  • लिंक्डइन (www.linkedin.com)
  • वीली (www.weebly.com)
  • माध्यम (www.medium.com)
  • भूत (www.ghost.org)
  • ब्लॉगर (www.blogger.com)
  • टम्बलर (www.tumblr.com)

मैं ब्लॉग कैसे बना सकता हूँ और पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ये 7 स्टेप्स फॉलो करने हैं।

  • अपना स्वयं का होस्टेड ब्लॉग सेटअप करें।
  • बढ़िया सामग्री प्रकाशित करना प्रारंभ करें.
  • अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बनाएँ।
  • अपने ब्रांड के आसपास एक समुदाय बनाएं।
  • विज्ञापन बेचकर पैसा कमाना शुरू करें।
  • अपने खुद के उत्पादों या सेवाओं को बेचकर पैसा कमाएं।
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए।

Also:

निष्कर्ष:

  • ब्लॉगिंग “वेबलॉग” का एक छोटा संस्करण है, जो शुरुआती इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए एक डायरी जैसे आउटलेट के रूप में शुरू हुआ था।
  • आधुनिक ब्लॉगिंग एक विस्तृत माध्यम है जिसमें लिखित शब्द, फोटोग्राफी, वीडियो और सभी प्रकार के विषय शामिल हैं।
  • व्यवसाय ब्लॉग का उपयोग ग्राहकों को अपनी वेबसाइट पर लाने, एसईओ प्रदर्शन बढ़ाने या आय के वैकल्पिक प्रवाह उत्पन्न करने के लिए कर सकते हैं।
  • ब्लॉग पारंपरिक वेबसाइटों से भिन्न होते हैं क्योंकि वे अक्सर अपडेट होते हैं, और वे दर्शकों के लिए एक-दूसरे और सामग्री निर्माता के साथ जुड़ना आसान बनाते हैं।

Also:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*