2022 में 6 सर्वश्रेष्ठ आयु कैलकुलेटर वेबसाइटें हिंदी TechnoGuru

एक व्यक्ति को अपनी उम्र पर गर्व होता है, जबकि दूसरा उसे छुपाने की कोशिश करता है। एक व्यक्ति की उम्र परंपरागत रूप से उसके जीवन के अनुभव, मूल्यों और ज्ञान से जुड़ी हुई है। यद्यपि यह सामान्य ज्ञान है कि मानव युग कालानुक्रमिक रूप से निर्धारित होता है, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि विभिन्न संस्कृतियों में आयु की गणना अलग-अलग तरीके से की जाती है।

उदाहरण के लिए, कुछ देश किसी व्यक्ति की उम्र को उसके जन्म के दिन से गिनते हैं, जबकि अन्य एक नवजात शिशु को एक वर्ष का मानते हैं। पारंपरिक चीनी संस्कृति में, एक व्यक्ति की उम्र उनके पारंपरिक चीनी चंद्र वर्ष द्वारा निर्धारित की जाती है, जिसे उनके पारंपरिक नव वर्ष द्वारा परिभाषित किया जाता है।

एक जन्म की तारीख का उपयोग वर्षों, महीनों और दिनों में आयु निर्धारित करने के लिए करता है। इस कैलकुलेटर का उपयोग दो तिथियों के बीच के समय की गणना के लिए भी किया जा सकता है। महीनों में एक आयु कैलकुलेटर वर्षों, महीनों और दिनों के साथ-साथ केवल कुल दिनों में आयु अवधि की गणना करता है।

बहरहाल, चलिए मुद्दे पर आते हैं। इस पठन में, हम उन सर्वोत्तम कैलकुलेटर वेबसाइटों पर चर्चा करेंगे जो आपकी आयु को अधिक सटीक रूप से पहचानने में आपकी सहायता करेंगी।

संपर्क में रहना!

Howoldagecalculator.com:

अलग-अलग देशों में उम्र की गणना करने के तरीके अलग-अलग हैं। इस कैलकुलेटर में सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली आयु प्रणाली का उपयोग किया जाता है। जन्मदिन इस प्रणाली में उम्र बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति की उम्र 3 साल और 11 महीने के जीवन के बाद 3 है, और उसके अगले जन्मदिन पर यह 4 होगी, जो एक महीने बाद होगी। यह आयु प्रणाली लगभग सभी पश्चिमी देशों में प्रयोग की जाती है।

कुछ संस्कृतियाँ आयु व्यक्त करते समय वर्तमान वर्ष को शामिल किए बिना या उसके बिना वर्षों की गणना करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि पारंपरिक चीनी नव वर्ष से एक दिन पहले एक बच्चे का जन्म होता है, तो नवजात शिशु दो वर्ष का होगा।

जन्म तिथि के आधार पर इस आयु कैलकुलेटर का ऑनलाइन आउटपुट कुछ मामलों में भ्रमित करने वाला हो सकता है, खासकर यदि प्रारंभ तिथि एक महीने के अंत में हो। 28 फरवरी 2015 से 31 मार्च 2015 तक उम्र की गणना के लिए दो तरीके हैं। अगर आप 28 फरवरी से 28 मार्च तक की अवधि को एक महीना मानते हैं, तो आपको एक महीना और तीन दिन मिलते हैं।

जब 28 फरवरी और 31 मार्च दोनों को महीने का अंत माना जाता है, तो परिणाम एक महीना होता है। दोनों गणनाओं के परिणाम सटीक हैं। 30 अप्रैल से 31 मई, 30 मई से 30 जून, और इसी तरह की तारीखों में सभी समान परिदृश्य हैं। संख्या में अंतर गलतफहमी का कारण बनता है।

Calculator-online.net:

जन्म तिथि के अनुसार ऑनलाइन आयु कैलकुलेटर जो आपको बताएगा कि मैं, आपकी या कोई संरचना या वस्तु वर्षों, महीनों, हफ्तों और दिनों में कितनी पुरानी है। अपने अगले जन्मदिन तक कितने महीने और दिन बचे हैं, साथ ही आपके जन्म के बाद से कितने साल, महीने, दिन, घंटे, मिनट और सेकंड बीत चुके हैं, यह जानने के लिए इस मुफ्त टूल का उपयोग करें। सीधे शब्दों में कहें, यह सटीक आयु कैलकुलेटर आपको अपनी कालानुक्रमिक आयु की गणना करने की अनुमति देता है।

ध्यान रखें कि इस कैलकुलेटर का उपयोग किसी व्यक्ति की आयु, स्थान या अन्य किसी चीज़ का निर्धारण करने के लिए किया जा सकता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि मेरी उम्र कितनी है, तो यह आमतौर पर आपके जीवन के अनुभव, मूल्यों और ज्ञान पर आधारित होता है। चूंकि विभिन्न संस्कृतियों में उम्र की अलग-अलग अवधारणाएं होती हैं, इसलिए उम्र की गणना विभिन्न तरीकों से की जा सकती है। कुछ देश किसी व्यक्ति की उम्र को उसके जन्म के दिन से गिनते हैं, जबकि अन्य किसी भी नवजात शिशु को जन्म के समय एक वर्ष का मानते हैं। दूसरी ओर, यह कैलकुलेटर विशिष्ट मांगों के आधार पर आयु निर्धारित कर सकता है।

Easy Calculation.com:

इस मुफ्त ऑनलाइन आयु कैलकुलेटर के साथ अपनी उम्र निर्धारित करें, यह किसी व्यक्ति या किसी भी जीवित चीज़ की उम्र की गणना वर्षों, महीनों, दिनों, घंटों और मिनटों में करता है। अपनी जन्म तिथि और वर्तमान तिथि के बीच आयु अंतर की गणना करने के लिए, अपनी जन्म तिथि दर्ज करें।

‘मेरी उम्र कितनी है?’ कैलकुलेटर आपको उन दिनों, महीनों और वर्षों की संख्या की गणना करने की अनुमति देता है जो आपकी जन्म तिथि से वर्तमान के बीच हुए हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, एक ऑनलाइन आयु कैलकुलेटर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आप अपने जन्म के बाद से इस ग्रह पर कितने समय से हैं। मिनटों और घंटों में मैन्युअल रूप से अपनी उम्र का पता लगाना मुश्किल है।

इस मुफ्त ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने आयु संयोजन समय (वर्षों, महीनों, दिनों, घंटों और मिनटों में) की गणना करें। इस कैलकुलेटर का उपयोग आपके अगले जन्मदिन, सालगिरह या अन्य महत्वपूर्ण अवसर तक के दिनों का ट्रैक रखने के लिए किया जा सकता है।

Special Age Calculator:

यदि आप सेकंड, मिनट, घंटे, दिन और सप्ताह में अपनी भविष्य की विशेष आयु का पता लगाना चाहते हैं तो इस विशेष उपकरण का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है। यह सरल कैलकुलेटर है जो आपको अपनी उम्र का अधिक सटीक पता लगाने में मदद करता है। विशेष आयु का पता लगाने के लिए, जन्म तिथि या किसी अन्य घटना की तारीख दर्ज करें और अनुमान प्राप्त करने के लिए हिट बटन पर टैप करें।

My Age Calculator:

यदि आप अपनी उम्र को लेकर उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आपकी जन्मतिथि के आधार पर, महीनों में यह सरल और उपयोग में आसान आयु कैलकुलेटर आपको मानक यूरोपीय और अमेरिकी तरीकों से आपकी आयु की गणना और समझने में मदद करता है। समय क्षेत्र और जन्म समय सेटिंग्स के साथ, आप अपनी सटीक आयु की अधिक प्रभावी ढंग से गणना कर सकते हैं।

आयु कैलकुलेटर आपके समय क्षेत्र का पता लगाने और आपके द्वारा चुने गए समय क्षेत्र के आधार पर आपकी आयु की गणना करने का प्रयास करेगा (इसे आपके जन्म स्थान पर समय क्षेत्र पर सेट किया जाना चाहिए)। आपको बस अपनी जन्मतिथि दिन, महीने, साल, घंटे और मिनट के प्रारूप में दर्ज करनी है। परिणामस्वरूप, आपकी आयु वर्षों, महीनों, दिनों, घंटों और मिनटों के रूप में प्रदर्शित होगी।

Calculator Soup:

उम्र मापने के लिए, यह कैलकुलेटर दो एल्गोरिदम का उपयोग करता है जो समान हैं लेकिन कुछ हद तक भिन्न हैं। वर्ष, महीने और दिन सभी एक ही दृष्टिकोण में उपयोग किए जाते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उम्र की गणना मिनट स्तर तक करते समय सभी महीनों में दिनों की संख्या समान नहीं होती है। एक लीप वर्ष में भी 365 के बजाय 366 दिन होते हैं जो इस उपकरण में उपयोग किए जाते हैं।

यह कैलकुलेटर आपको सामान्य शब्दों में परिणाम देता है जब आप आयु का अनुमान उन शब्दों में लगाते हैं जिनमें वर्ष शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यह कहने के बजाय कि वह 12 वर्ष + 3 लीप वर्ष है, एक किशोर कह सकता है कि वह 15 वर्ष का है।

हालांकि हम मानते हैं कि वर्षों की लंबाई हो सकती है, हम नियमित और लीप वर्षों के बीच सामान्यीकरण करते हैं और उन्हें बराबर कहते हैं। यह आयु कैलकुलेटर आपको “सभी वर्ष समान” और “सभी महीने समान” जैसे सामान्य शब्दों का उपयोग करके आयु की गणना करने में मदद करता है। हालांकि, दिनों की गणना करते समय, कैलकुलेटर दो तिथियों के बीच दिनों की सटीक संख्या निर्धारित करने के लिए एक फ़ंक्शन का उपयोग करता है।

अंतिम शब्द:

वैसे ये कुछ वेबसाइट हैं जो आपको उम्र की सही गणना करने में मदद करती हैं। आपको बस उन्हें सही तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है ताकि यह आपकी उम्र के बारे में सही परिणाम दिखाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*