मेरा नाम क्या है गूगल: Google Mera Naam Kya Hai? – ओके गूगल मेरा नाम क्या है?

मेरा नाम क्या है गूगल: Google Mera Naam Kya Hai? – ओके गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल मेरा नाम क्या है? जानिए गूगल से अपना नाम कैसे पूछे पूरा तरीका। क्या आप गूगल अस्सिटेंट एप का इस्तेमाल करते है। यदि हां तो आपने कभी ना कभी गूगल से यह तो पूछा ही होगा कि Ok Google Mera name kya hai? या गूगल main kaun hun? यदि आप चाहते है कि google assistant आपको आपके नाम लेकर आपसे बात करे या आप जब भी गूगल अस्सिटेंट से अपना पूछो तो वह आपका नाम आसानी से बात दे।

Google Mera Naam Kya Hai: तो इस पोस्ट हम आपको बताएंगे कि की जब आप गूगल से पूछे ओके गूगल मेरा नाम क्या है (ok google mera name) क्या है तो आपको आपके नाम से ही जवाब मिले। जैसे कि आजकल लोग नई नई टेक्नोलॉजी से घिरे हुए है लोग चाहते है कि उनके बोलते है उनके प्रश्नो का उत्तर उन्हें मिल जाए। इसीलिए गूगल कंपनी ने google assistant को लांच किया था।

Google Mera Naam Kya Hai?

Google Mera Naam Kya Hai: लोग गूगल पर बहुत ज्यादा यह सर्च करते है कि ओके गूगल मेरा नाम क्या है मैं कौन हूं आदि। इस ब्लॉग में आपको इन्ही सवालो से जुड़े कुछ जवाब मिलेंगे। Google assistant एक तरह का artificial intelligent एप है यह आपके इसके करने के साथ साथ बहुत कुछ सीखता है ताकि आपको बेहतर से बेहतर जवाब मिल पाए।

गूगल असिस्टेंट बहुत से काम आपके लिए करता है कि अलार्म लगाना, आपको जोक सुनाना, आपके सवालो का जवाब देना।
लेकिन आपके कई सवाल जैसे कि मेरा नाम क्या है मैं कौन हूं इनके जवाब पाने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट में कुछ सेटिंग को चेंज करना होता है।

गूगल असिस्टेंट कैसे इस्तेमाल करें?

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होता है। उसके बाद आपको ऐप को ओपन करना है फिर आपको अपनी आवाज की पहचान एप से करानी होती है। उसके बाद आपको अपना नाम उस एप में दर्ज करना होता है उसी के बाद जब आप गूगल से अपना नाम पूछते हैं तभी आपको है वह उत्तर दे पाता है।

Read also:

गूगल मैन मेरा नाम क्या है? – Google Assistant से अपना नाम कैसे पूछें?

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बनवाने के लिए आपको नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स का फॉलो करना है उन सभी स्टाफ को करने के बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो है आपको आपके नाम से ही पुकारेगा।

ओके गूगल मेरा नाम क्या है?
  • Google Assistant App इनस्टॉल करे इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या फिर किसी भी एप्स तौर से गूगल असिस्टेंट का ऐप डाउनलोड करना होगा इसके बाद आपके फोन में उस ऐप का इंस्टॉल कीजिए।
  • गूगल असिस्टेंट ऐप इंस्टॉल होने के बाद आपको ओके गूगल बोलना है या फिर अपने फोन में नीचे दिए हुए बीच वाले बटन को कुछ सेकंड तक दबाए रखना है ऐसा करने से गूगल असिस्टेंट चालू हो जाएगा।
  • गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताएं इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट से यह सवाल करना होगा ओके गूगल मेरा नाम क्या है या फिर ओके गूगल मैं कौन हूं?
  • इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा ठीक है आपको क्या कह कर बुलाए तो आपको अपना नाम बताना है। जैसे मेरा नाम सचिन है तो मैं बोलूंगा गूगल मेरा नाम सचिन है।
  • अब आप कभी भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो वह अब आपको आपका नाम बता देगा।
  • यदि आपने अपना नाम पहले से ही रजिस्टर किया हुआ है लेकिन आपको अपना नाम बदलना है तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा गूगल मेरा नाम बदलो। इसके बाद आपका अपना नया नाम बताना होगा और आपका नाम सेव हो जाएगा।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

  1. गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने स्मार्ट उपकरणों स्मार्ट होम डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।
  2. आप अपनी पर्सनल जानकारी गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं यदि आपने वह गूगल असिस्टेंट ऐप में सेव की हुई है तो।
  3. आप ऑनलाइन कुछ भी इंफॉर्मेशन पा सकते हैं, रेस्टोरेंट की जानकारी, मौसम की जानकारी व न्यूज़ आदि जान सकते हैं
  4. आप जो अभी गाना सुन रहे हैं वह बदल सकते हैं या कोई नया गाना सुन सकते हैं गूगल असिस्टेंट की मदद से।
  5. आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल क्रोमकास्ट में ऑनलाइन कंटेंट चला सकते हैं।
  6. अपने फ़ोन में कोई भी ऐप ओपन करा सकते हैं।
  7. सिर्फ बोलकर ही अपने दोस्तों को कॉल लगा सकते हैं।
  8. गेम खेल सकते हैं।
  9. कोई भी शब्द या वाक्य का अर्थ पूछ सकते हैं
  10. आपके फोन में आए नोटिफिकेशन को भी पढ़ सकता है।

गूगल असिस्टेंट काम कर रहा है या नहीं है कैसे पता करें?

इसके लिए आपको ओके गूगल बोलना है तुरंत ही गूगल असिस्टेंट ऐप ओपन हो जाएगा यदि गूगल असिस्टेंट ऐप ओपन नहीं होता है तो आप गूगल असिस्टेंट ऐप को अपडेट करें उसके बाद गूगल असिस्टेंट आप चालू हो जाएगा।

Google Mera Naam kya hai: निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको इस पोस्ट में सही जानकारी मिली होगी अब आप आसानी से गूगल असिस्टेंट के जरिए बहुत सी चीजें कर सकते हैं। हमे आशा हैं कि अब गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा पूछे गए सवाल जैसे कि मेरा नाम क्या है या मैं कौन हूं का जवाब अब आपके नाम बता कर दे देगी।

लटेस्ट पोस्ट:

जीबी व्हाट्सएप 2023 डाउनलोड करें

GB Whatsapp in Hindi: जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है या नहीं?

GBWhatsApp vs Whatsapp messenger कौन सा बेहतर है

जीबी व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें 2022?

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*