भारत की टॉप 10 आईटी कंपनी कौन सी है Top 10 IT Companies in India

आजकल आईटी सेक्टर दुनिया की सबसे पसंदीदा शाखा में से एक है. यह यूजर की सोच को हकीकत में बदलने की ताकत रखती है. NASSCOM की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2019 में भारत से आईटी निर्यात राजस्व 8.3% से बढ़कर अनुमानित $136 बिलियन हो गया है. सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को आईटी कंपनियों के रूप में जाना जाता है. आईटी कंपनियां मशीन लर्निंग, क्लाउड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, नेटवर्किंग, वेब टेक्नोलॉजी और मोबाइल टेक्नोलॉजी आदि जैसी तकनीकों पर काम करती है.

भारत में कई आईटी कंपनियां है. सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां हर साल कई कर्मचारियों की भर्ती करती है और उन्हें नवीनतम तकनीक का प्रशिक्षण देती है. आईटी कंपनियों का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता को सुरक्षित, विश्वसनीय, अनुकूल और मजबूत सेवाएं प्रदान करना है. तो आइये जानते है भारत की टॉप 10 आईटी कंपनियों के बारे में

Top 10 IT Companies in India

Number कंपनियों के नाम CEO बाजार पूंजीकरण (Market capitalization crore)
1 टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) Rajesh Gopinathan 1,426,724.11
2 इंफोसिस (Infosys) Salil Parekh 752,010.10
3 विप्रो (Wipro) Thierry Delaporte 322,388.63
4 एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) C Vijayakumar 317,797.32
5 टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) C.P. Gurnani 143,970.47
6 लार्सन & टुब्रो इन्फोटेक लिमिटेड ( L&T Infotech ) Sanjay Jalona 112,103.27
7 माइंडट्री (Mindtree) Debashis Chatterjee 67,021.79
8 एमफैसिस लिमिटेड (MphasiS) Nitin Rakesh 58,795.30
9 Persistent 33,876.15
10 Oracle Fin Serv Chaitanya Kamat 32,285.4
11 COFORGE LTD. Mr. Sudhir Singh 29,404.04
12 Affle India 29,404.04
13 Happiest Mind 17,442.25
14 KPIT Technology 17,258.72
15 Birlasoft 13,297.00
16 Route Mobile 11,061.26
17 Cyient 11,061.26
18 Intellect Desig 10,409.92
19 Latent View 10,241.84
20 Zensar Tech 9,867.37

1. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज: Tata Consultancy Services (TCS)

1539166360tata consultancy services tcs logo

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी अपना परचम लहराया है. इस कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1968 में हुई थी. इस कंपनी के संस्थापक टाटा संस थे. जेआरडी टाटा इसके पहले चेयरमैन थे. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की सूची में शामिल है.

TCS के द्वारा कंसल्टिंग, बिज़नेस प्रोसेस,ऑउटसोर्सिंग, एप्लीकेशन डेवलोपमेन्ट, एंटरप्राइज सोल्युशन आदि के क्षेत्र में कार्य करती है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की भारत में 75 शाखाएँ और अमेरिका में 21 शाखाएँ, कनाडा में तीन शाखाएँ, जर्मनी में 7 शाखाएँ, यूनाइटेड किंगडम में 31 शाखाएँ और फ्रांस में 4 शाखाएँ है.

  • Headquaters: Mumbai, Maharashtra

2. इंफोसिस: Infosys

infosysweb2

इंफोसिस एक बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है. इस कंपनी का हेडक्वार्टर बैंगलोर में स्थित है. इंफोसिस की स्थापना 2 जुलाई 1981 को पुणे, महाराष्ट्र में 7 इंजीनियरों के साथ शुरू की गई थी. इस कंपनी की भारत में 9 शाखाएँ है तथा दुनिया भर में 30 से अधिक कार्यालय है. इंफोसिस पहली NASDAQ सूचीबद्ध भारतीय आईटी कंपनी है. इंफोसिस बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) में लिस्टेड कंपनियों में से एक है.

इसे भारत की सर्वश्रेष्ठ भारतीय आईटी कंपनियों में से एक माना जाता है. इंफोसिस आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, ऑटोमेशन, डिजिटल मार्केटिंग, डिजिटल कॉमर्स, इंजीनियरिंग सर्विसेज आदि क्षेत्र में कार्य किया जाता है.

  • Headquarters: Bengaluru, Karnataka

3. एचसीएल टेक्नोलॉजीज : HCL Technologies

HCL

एचसीएल टेक्नोलॉजीज भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ आईटी कंपनियों में से एक है. एचसीएल कंपनी की स्थापना 11 अगस्त 1976 को शिव नाडर के नेतृत्व में छह इंजीनियरों के साथ मिलकर की थी जो पर्सनल कंप्यूटर बनाएगी. एचसीएल कंपनी का मुख्यालय उत्तरप्रदेश राज्य के नोएडा में स्थित है.आज एचसीएल में तीन कंपनियां- एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचसीएल इंफोसिस्टम्स और एचसीएल हेल्थकेयर शामिल है.

एचसीएल टेक्नोलॉजीज द्वारा डाटा सेण्टर सर्विसेज, एप्लीकेशन डेवलपमेंट,साइबर सिक्योरिटी, इंजीनियरिंग, R&D सर्विसेज, डिजिटल एनालिटिक्स आदि क्षेत्र में कार्य किया जाता है. एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम सहित 32 देशों में कार्यालय है.

  • Headquarters: Noida, Uttar Pradesh

4. विप्रो: Wipro

wipro

विप्रो भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक है इसका मुख्यालय बेंगलूर में स्थित है. विप्रो कंपनी की स्थापना अजीम प्रेमजी के द्वारा की गई थी. विप्रो भारत की शीर्ष आईटी कंपनियों में से एक है. विप्रो कंपनी के द्वारा कंसल्टिंग, इनफार्मेशन सिस्टम, एप्लीकेशन डेवलोपमेन्ट एंड मेंटेनेस, रोबोटिक्स, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग सोल्यूशन्स, टेक्नोलॉजी इंफ्रांस्ट्रक्चर आदि क्षेत्र में कार्य किया जाता है.

  • Headquarters: Bengaluru, Karnataka

5. टेक महिंद्रा: Tech Mahindra

5 Top reasons to work at Tech Mahindra

टेक महिंद्रा भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में से एक है. टेक महिंद्रा का मुख्यालय पुणे महाराष्ट्र में स्थित है. इस कंपनी की स्थापना 1986 में आनंद महिंद्रा के द्वारा की गई थी. यह महिंद्रा समूह की एक सहायक कंपनी है. यह कंपनी सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग प्रदान करती है. भारतीय कंपनियों के अधिक कस्टमर मुख्य रूप से यूएसए के है हालांकि टेक महिंद्रा के प्राथमिक ग्राहक आधार यूरोप-यूके में है.

टेक महिंद्रा को टेलीकॉम डोमेन में भारत की सर्वश्रेष्ठ आईटी कंपनियों में से एक माना जाता है. टेक महिंद्रा कंपनी के द्वारा डाटा एनालिटिक्स, इंटरप्राइज, नेटवर्क सर्विसेज, आदि क्षेत्र में कार्य किया जाता है.

  • Headquarters: Pune, Maharashtra

6. लार्सन & टुब्रो इन्फोटेक लिमिटेड: Larsen & Turbo Infotech Ltd.

LT logo Mumbai headquarters

लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक लिमिटेड जिसे एलटीआई के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत की एक वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी है.

इस कंपनी की स्थापना 23 दिसंबर 1996 को की गई थी. NASSCOM के अनुसार लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में स्थापित लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक (एलटीआई) निर्यात राजस्व के मामले में छठी सबसे बड़ी भारतीय आईटी सेवा कंपनी है. लार्सन एंड टुब्रो के द्वारा आईटी कंसल्टिंग, आईटी सर्विस मैनेजमेंट और डिजिटल ऑटोमेशन सोलूशन आदि क्षेत्र में कार्य करती है.

  • Headquarters: Mumbai, Maharashtra

7. एमफैसिस लिमिटेड: Mphasis Ltd.

1600x960 1012893 mphasis

एमफैसिस लिमिटेड जून 1992 में अमेरिका स्थित कंपनी एमफैसिस कॉर्पोरेशन और भारतीय आईटी कंपनी बीएफएल सॉफ्टवेयर लिमिटेड के विलेय के परिणामस्वरूप यह भारत में शीर्ष सॉफ्टवेयर और आईटी कंपनियों में से एक है. इसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है. एमफैसिस लिमिटेड कंपनी की स्थापना जेरी राव और जेरोएन टैस ने की थी.

यह भारत की शीर्ष सॉफ्टवेयर और आईटी कंपनियों में से एक है. एमफैसिस के द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं, एकीकृत समाधान, एप्लीकेशन ऑउटसोर्सिंग सेवाएं, एप्लीकेशन डेवलपमेंट और एप्लीकेशन मैनेजमेंट सेवाएं प्रदान करती है.

  • Headquarters: Bengaluru, Karnataka

8. माइंडट्री: Mindtree Ltd.

Mindtree 1200

माइंडट्री नए जमाने की भारतीय आईटी कंपनीयों में से एक है जिसने भारत की कुछ सबसे बड़ी आईटी कंपनियों की तुलना में डिजिटल परिवर्तन परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया है. इसकी स्थापना 18 अगस्त 1999 को 10 लोगो ने मिलकर की थी. एलएंडटी समूह ने माइंडट्री अधिग्रहण किया हालांकि यह लार्सन एंड टुब्रो इंफोटेक के साथ विलय की उम्मीद की तुलना में एक अलग इकाई के रूप में काम करता है.

माइंडट्री एक वैश्विक प्रौद्योगिकी परामर्श और सेवा कंपनी है. माइंडट्री कंपनी का मुख्यालय भारत के बेंगलोर और यूएसए के न्यू जेर्सी में है. माइंडट्री कंपनी के द्वारा ई-कॉमर्स, मोबाइल एप्लीकेशन, क्लाउड कंप्यूटिंग, डाटा एनालिटिक्स, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, बिज़नेस प्रोसेस मैनेजमेंट आदि के क्षेत्र में कार्य किया जाता है.

  • Headquarters: Bengaluru, Karnataka

9. हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज: Hexaware Technologies Ltd.

Hexaware
Hexaware Technologies (PRNewsfoto/Hexaware Technologies Ltd.)

हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड एक वैश्विक और सबसे तेजी से बढ़ती अगली पीढ़ी की आईटी, बीपीओ, और सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है. यह भारत की शीर्ष 10 आईटी कंपनियों में से एक है. इस कंपनी की स्थापना 1992 में गई थी. इसका मुख्यालय नवी मुंबई में स्थित है. हेक्सावेयर विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है, जैसे एप्लीकेशन ट्रांसफॉर्मेशन एंड मैनेजमेंट सर्विसेज, डिजिटल एश्योरेंस, फाइनेंस, हेल्थ केयर, बिज़नेस इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स और इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सेविसज आदि शामिल है.

  • Headquarters: Navi Mumbai, Maharashtra

10. एनआईआईटी: NIIT

niit

NIIT का पूरा नाम National Institute Information Technology है. NIIT एक ग्लोबल एजुकेशन ओरिएंटेड कंपनी है जो कंप्यूटर ज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है. इस कंपनी की स्थापना 2004 में राजेंद्र.एस पवार और विजय.के.थडानी ने की थी. इस कंपनी का मुख्यालय गुरुग्राम में स्थित है।

ये भी पढ़े:-

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*