ब्लॉकचेन (Blockchain) क्या है? ब्लॉकचेन कैसे काम करता है?

ब्लॉकचेन क्या है? What is Blockchain

ब्लॉकचेन (Blockchain) एक वितरित डेटाबेस है जिसे कंप्यूटर नेटवर्क के नोड्स के बीच साझा किया जाता है. इसे ब्लॉकों का एक ग्रुप या समूह कहते है और सारे ब्लॉक क्रिप्टोग्राफ़ी के जरिये एक दूसरे से जुड़े हुए होते है. प्रत्येक ब्लॉक एक हैश रखता है जो डाटा और टाइम डिटेल के साथ ब्लॉक से जोड़ने का कार्य करता है. यह बढ़ते हुए बड़े डेटाबेस को कंट्रोल करने का कार्य करता है.

ब्लॉकचेन तकनीक को पहली बार 1991 में स्टुअर्ट हैबर और डब्ल्यू स्कॉट स्टोर्नेटा दो गणितज्ञों द्वारा बनाया गया था. इसके बाद एक जापानी व्यक्ति सातोशी नाकामोतो द्वारा ब्लॉकचेन (Blockchain) पर काम करके कुछ बदलाव किये गए और इसकी सुरक्षा को भी बढ़ाया गया.

एक डेटाबेस के रूप में एक ब्लॉकचेन डिजिटल प्रारूप में इलेक्ट्रॉनिक रूप से जानकारी संग्रहित करता है. एक डेटाबेस आमतौर पर अपने डाटा को तालिकाओं में संरचित करता है, जबकि एक ब्लॉकचेन जैसा की इसके नाम से तात्पर्य है. अपने डेटा को एक साथ बंधे हुए टुकड़ो (ब्लॉकों) में संरचित करता है.

ये भी पढ़े:- Cryptocurrency और Bitcoin क्या है ? डिजिटल करेंसी होती है ?

ब्लॉकचेन (Blockchain) कैसे कार्य करता है? How Does Blockchain Work

हाल के वर्षों में आपने दुनिया भर में कई व्यवसायों को ब्लॉकचेन (Blockchain) टेक्नोलॉजी को एकीकृत करते हुए देखा होगा. ब्लॉकचेन का लक्ष्य डिजिटल जानकारी को रिकॉर्ड और वितरित करने की अनुमति देना है, लेकिन संपादित करना नहीं है.

इस तरह एक ब्लॉकचेन अपरिवर्तनीय लेज़रों या लेन-देन के रिकॉर्ड की नींव है जिसे बदला, हटाया या समाप्त नही किया जा सकता है. यही कारण है कि ब्लॉकचेन को डिस्ट्रिब्यूटेड लेज़र टेक्नोलॉजी (डीएलटी) के रूप में भी जाना जाता है.

ब्लॉकचेन कितना सिक्योर है? How Secure Is Blockchain

यह एक अनहेकेबल टेक्नोलॉजी है. इस टेक्नोलॉजी में कोई भी ट्रांसलेशन करने के लिए नेटवर्क के सभी नोट्स को एग्री करना पड़ता है. तभी जाकर ट्रांजेक्शन होता है. यह कार्य सिंगल एंटिटी के लिए नहीं किया जा सकता है. यदि कोई करना चाहता है तो उसे केवल एक सिस्टम को ही नहीं बल्कि पुरे नेटवर्क को हैक करना होगा जोकि इतना आसान नहीं है.

ये भी पढ़े:-

FTP क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करते है, जाने पूरी जानकारी FTP Server Kya Hai ?

IOST क्या है? What is IOST Coin in Hindi

OS क्या होता है? OS के बारे में जानकारी | Operating System Kya Hai in hindi

Data क्या है? डाटा के बारे में जानकारी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*