दिवाली रंगोली डिजाइन 2022: बेस्ट रंगोली डिजाइन फोटो, सिंपल रंगोली डिजाइन, मोर रंगोली डिजाइन, गणेश रंगोली डिजाइन

दिवाली रंगोली डिजाइन 2022: हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि रंगोली आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाती है और त्योहार के दौरान विशेष देवता को बुलाती है। और, यह बदले में लोगों को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने में मदद करता है। दीवाली जैसे किसी भी शुभ समय के दौरान देवता अपने आस-पास के वातावरण को पर्याप्त शुद्ध पाते हैं। दिवाली की रंगोली बनाने से घर में चारों तरफ पवित्रता, समृद्धि और शांति आती है। यहाँ इन सभी रंगोली डिज़ाइन प्रकारों और दिवाली के दौरान रंगोली बनाने के महत्व का संक्षिप्त विवरण दिया गया है। रंगोली बनाने के इस व्यापक रूप से पालन किए जाने वाले रिवाज की बारीकियों को जानने के लिए नीचे पढ़ें…

बेस्ट रंगोली डिजाइन फोटो

रंगोली दिवाली उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है! और, कोई आश्चर्य नहीं कि आप आसान रंगोली डिज़ाइनों की तलाश कर रहे होंगे जिन्हें कम समय में तैयार किया जा सकता है और फिर भी आपके घर के सौंदर्यशास्त्र में एक शानदार लुक देता है। और, इसीलिए आपकी मदद करने के लिए हम अपने आसान रंगोली डिज़ाइनों के ढेरों के साथ आए हैं जो एक भोला भी उन्हें बाहर निकाल सकता है। बस नीचे स्क्रॉल करें

दिवाली रंगोली डिजाइन 2022: अपने घर को सजाने और देवी लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए इन सर्वोत्तम आसान पैटर्नों को देखें | Diwali Rangoli 2022 | Best Easy Rangoli Ideas for Diwali 2022 in Hindi

Karwa Chauth Rangoli Designs 2022: करवा चौथ की रंगोली कैसे बनाएं?

दिवाली की सजावट- 2022 के लिए शीर्ष 7 दीवाली पारंपरिक सजावट विचार | Diwali Best 7 Decoration ideas in Hindi 2022

दिवाली का इतिहास व महत्त्व 2022 – Diwali 2022 History and Importance in Hindi

मोर रंगोली डिजाइन

मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है और पीले, नीले और हरे रंगों में डिजाइन के साथ अपने रंगीन और जीवंत पंखों के कारण खुशी और खुशी का प्रतिनिधित्व करने के लिए माना जाता है। जब मोर पंख फैलाकर नाचता है तो वह अद्भुत नजारा देखने लायक होता है। हम सभी भारतीयों ने इस खूबसूरत पक्षी को खुशी का प्रतीक मानकर पीढ़ियों से प्रेरणा ली है। और, आपकी मदद करने के लिए हमने कुछ सबसे खूबसूरत मोर रंगोली प्रदान की हैं जिन्हें बहुत आसानी से खींचा जा सकता है। उन सभी को खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें… ..

मोर रंगोली डिजाइन

सिंपल फूल वाली रंगोली

फूल खुशी और आनंद का सही प्रतिनिधित्व हैं! और, यह दिवाली के लिए रंगोली डिज़ाइन चुनने के बारे में है तो फ्लोरल रंगोली डिज़ाइन चुनने के लिए सबसे अच्छा है। इसलिए हमने यहां विभिन्न प्रकार के फ्लोरल रंगोली डिज़ाइन उपलब्ध कराए हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और दिवाली उत्सव का सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं। सुंदर रंगोली डिज़ाइन खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें…।

सिंपल फूल वाली रंगोली

गणेश रंगोली डिजाइन

माना जाता है कि गणेश समृद्धि और खुशी का आह्वान करते हैं और इसलिए दिवाली पर गणेश रंगोली बनाना बहुत भाग्यशाली माना जाता है। दिवाली के दिन गणेश और लक्ष्मी की पूजा इस उम्मीद में की जाती है कि यह घर में सुख, आनंद और उल्लास लाएगा। विशेष रूप से दिवाली के दौरान रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है, गणेश रंगोली पूरी तरह से शुभ होती है। सुंदर गणेश रंगोली डिजाइनों के जीवंत संग्रह को खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें …।

गणेश रंगोली डिजाइन

कॉर्नर रंगोली डिजाइन

रंगोली बनाना पिछले कई वर्षों से भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग माना जाता है और यह आज भी जारी है। और, आज भी होली, ओणम और दिवाली जैसे त्योहारों का उत्सव घर के प्रवेश द्वार पर रंगोली के रूप में अलग-अलग रंगों के बिना अधूरा है। और, कॉर्नर रंगोली डिज़ाइन इस तेज़ गति वाली दुनिया में पसंदीदा विकल्पों में से एक है जहाँ अधिकांश अपार्टमेंट विशेष रूप से कॉम्पैक्ट हैं। इसलिए हमने यहां सुंदर कॉर्नर रंगोली डिज़ाइन प्रदान किए हैं जो रंगोली डिज़ाइन के चयन में बहुत मदद कर सकते हैं |

कॉर्नर रंगोली डिजाइन

कृत्रिम रंगोली डिज़ाइन

कृत्रिम रंगोली इन दिनों बहुत चलन में हैं और विशेष रूप से उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं जो इसे अपने दम पर डिजाइन करने के लिए ज्यादा इच्छुक नहीं हैं। रंगोली डिज़ाइन के अन्य रूपों के विपरीत, जहाँ हमें रंगीन पाउडर और हर चीज़ का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, कृत्रिम रंगोली को मनके, आभूषण, पत्ते, रंगोली स्टिकर और अन्य सजावटी टुकड़ों के साथ डिज़ाइन किया गया है। नीचे कुछ सबसे अधिक चलन में आने वाले कृत्रिम डिज़ाइन दिए गए हैं। खोजने के लिए स्क्रॉल करें….

कृत्रिम रंगोली डिज़ाइन

दिवाली और रंगोली बनाने की परंपरा

दिवाली के दिन आपने देखा होगा कि आपकी मां या बहन फर्श पर दिवाली की रंगोली बना रही हैं। दीपावली के दिन दिवाली रंगोली का अपना महत्व है और भारतीय घरों में कलात्मक रूप से और बहुत उत्साह के साथ बनाई जाती है। हम भारतीयों को रंगों से प्यार है और यह विभिन्न तरीकों से पूरी तरह से परिलक्षित होता है। रंगोली एक ऐसा उदाहरण है जो एक अनूठी कला का काम है जो पूरे भारत में लोगों द्वारा किया जाता है। मूल रूप से रंगोली एक कला का काम है जिसे घरों को सजाने के लिए फर्श पर किया जाता है। अद्भुत रंगोली डिजाइन और पैटर्न के साथ चमकीले रंग के पाउडर का उपयोग दिवाली जैसे विशेष त्योहारों और शादी जैसे अवसरों पर घरों को सजाने के लिए इसे खूबसूरत बनाता है।

दिवाली में रंगोली बनाने का महत्व!

रंगोली वास्तव में दिवाली उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है! हर घर में लोग अपने घरों को आकर्षक दिवाली रंगोली से सजाते हैं। हमारे मन में अक्सर यह ख्याल आता होगा कि हम ये रंगोली क्यों बनाते हैं और खास तौर से दिवाली के समय। यहां हम आपको बताएंगे कि इसे इतनी शिद्दत से क्यों किया जाता है!

रंगोली शब्द संस्कृत के “रंगावली” शब्द से बना है। भारतीय कटलता में, यह माना जाता है कि रंगोली बनाने से किसी भी विशेष अवसर की शुभ शुरुआत होती है, चाहे वह शादी हो, त्योहार हो या चींटी धार्मिक अवसर। और, इसलिए दिवाली को घर के चारों ओर रंगोली बनाकर शुभ मुहूर्त में मनाया जाता है। यह इस उम्मीद में किया जाता है कि, यह दिन परिवार में समृद्धि और सौभाग्य लेकर आएगा।

रंगोली मूल रूप से दीवाली के दौरान सुंदरता के प्रकटीकरण और ज्ञान प्राप्ति के लिए बनाई जाती है! रंगोली के हर रूप का अर्थ होता है और लोग अपनी जरूरत के अनुसार रंगोली बनाते हैं और जिस पहलू से वे अपने जीवन पर तनाव डालना चाहते हैं। जैसे, एक सीधी रेखा की तुलना में एक घुमावदार रेखा अधिक प्रभावी होती है।

दिवाली रंगोली महत्व

हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि रंगोली आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाती है और त्योहार के दौरान विशेष देवता को बुलाती है। और, यह बदले में लोगों को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने में मदद करता है। दीवाली जैसे किसी भी शुभ समय के दौरान देवता अपने आस-पास के वातावरण को पर्याप्त शुद्ध पाते हैं। दिवाली की रंगोली बनाने से घर में चारों तरफ पवित्रता, समृद्धि और शांति आती है।

एक आध्यात्मिक सिद्धांत के अनुसार, गंध, स्वाद, स्पर्श और गंध जैसी सभी ऊर्जाएं एक साथ मौजूद हैं। सिद्धांत के अनुसार, यह माना जाता है कि रंगोली बनाने में थोड़ी सी भी विविधता ऊर्जा के इन रूपों में विभिन्न बना सकती है। एक विशेष पुस्तिका “सात्विक रंगोली” है जिसमें विभिन्न प्रकार की रंगोली और इसे आकर्षित करने वाले देवताओं के बारे में स्पष्ट रूप से चित्रित किया गया है।

दिवाली रंगोली बनाकर, विभिन्न देवता सिद्धांत घर के चारों ओर प्रसारित कर सकते हैं। घर के आसपास के लोगों को विभिन्न प्रकार के आध्यात्मिक अनुभव जैसे बुद्धि, ज्ञान, आनंद, शांति और दिव्य चेतना का अनुभव होता है।

रंगोली के कुछ सामान्य पैटर्न और डिज़ाइन हैं, हालाँकि डिज़ाइन और रंगोली पैटर्न की सीमा बस अंतहीन है। यह इतनी लोकप्रिय कला कृति है कि स्कूलों, कार्यालयों, संगठनों में विभिन्न रंगोली प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, जो रंगोली को युवा पीढ़ियों के बीच अधिक लोकप्रिय बनाने का प्रयास करती हैं।

इस प्रकार सर्वश्रेष्ठ रंगोली डिज़ाइन या आसान रंगोली डिज़ाइन की तलाश करने वालों के लिए, इस दिवाली पर जादुई रूप से सुंदर रंगोली बनाने के लिए कई सुंदर रंगोली डिज़ाइन सुझाव नीचे दिए गए हैं …

यहाँ दीवाली रंगोली डिज़ाइनों की एक शानदार सरणी है! दिवाली के लिए इन पारंपरिक लेकिन बेहद कलात्मक रंगोली डिजाइनों से प्रेरित हों और इस शुभ दिवाली महोत्सव पर अपने आंगन को सजाएं। बड़े और स्पष्ट दृश्य के लिए कृपया इन दिवाली रंगोली डिज़ाइनों की छवियों पर क्लिक करें।

Top 10 Best Rangoli Designs for diwali

रंगोली बनाने की कला कुशल है और इसके लिए बहुत धैर्य की भी आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह कोई असंभव कार्य नहीं है! आपको बस कुछ सुंदर लेकिन आसान रंगोली डिज़ाइन बनाने की ज़रूरत है जो इस दिवाली पर आपके घर के फर्श पर एक सुंदर और रंगीन कला का एक सुंदर और रंगीन टुकड़ा बनाने के लिए आपका बहुत समय और प्रयास नहीं लेगा। यहाँ ये हैं:

best rangoli desing for diwali

जब रंगोली डिजाइनों की बात आती है तो इसके बगल में हमेशा एक थीम होती है। वेरी रंगोली डिज़ाइनर सबसे पहले अपनी रंगोली डिज़ाइन के लिए एक थीम चुनता है ताकि कला के एक उत्कृष्ट टुकड़े के साथ समाप्त हो सके। उदाहरण के लिए ज्यामितीय रंगोली डिज़ाइन या आकृतियों के लिए विकल्प बनाए जा सकते हैं। इस प्रकार हम स्क्वायर रंगोली डिज़ाइन, सर्कुलर डिज़ाइन, त्रिकोणीय रंगोली आकार या डिज़ाइन और बहुत कुछ देखने के लिए आते हैं।

इसके अलावा, रंगोली डिजाइन 2022 के लिए थीम जैसे कलश रंगोली, दीया रंगोली, चक्र रंगोली, लोटस रंगोली, देवी लक्ष्मी के नक्शेकदम पर रंगोली, प्रवेश द्वार रंगोली, रंगोली और बहुत कुछ हो सकता है।

हालाँकि इन दिनों विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर रंगोली बनाई जाती है जिसमें महिला सशक्तिकरण, हरित दिवाली, प्रदूषण मुक्त दिवाली, पानी बचाओ, मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान, कन्या भ्रूण हत्या और कई अन्य को दर्शाया गया है।

रंगोली बनाने के लिए क्या क्या चाहिए होता है

हर रंगोली एक खूबसूरत कला कृति है। इस प्रकार रंगोली को कला का एक सुंदर टुकड़ा बनाने के लिए रंगोली के अद्भुत डिजाइन जो घर की सजावट को सुशोभित कर सकते हैं, आवश्यक महत्वपूर्ण सामग्री हैं, जैसे:

  • रंगीन रंगोली पाउडर
  • रंगोली स्टेंसिल
  • खाली शंकु
  • चलनी
  • फूल की पंखुड़ियां
  • चाक की छड़ें (रंगोली के डिजाइन बनाने के लिए)।
  • धागा
  • स्केल (माप के लिए)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*