ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस 2023: एक्सपायर्ड लाइसेंस पर कितना देना होगा जुर्माना? ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल लेट फीस

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस 2023: हाल ही में सरकार द्वारा एक नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया गया है, जिसके अनुसार ट्रैफिक नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं, साथ ही ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना भी लगाया गया है| इसके साथ ही अगर आपके पास असली लाइसेंस आरसी बीमा नहीं है तो भी आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर भी नए नियम बनाए गए हैं। लाइसेंस एक्सपायर समाप्त होने पर, आपको इसे जल्द से जल्द अपडेट करना होगा, नही तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

एक्सपायर्ड लाइसेंस पर कितना देना होगा जुर्माना?

यदि आपका ड्राइविंग एक्सपायर होने वाला है, तो इसे जल्द से जल्द अपडेट करें, नही तो देरी के लिए आपको ₹1000 का जुर्माना देना पड़ सकता है, साथ ही यदि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को 1 साल के लिए अपडेट नहीं करते हैं।  यदि ऐसा है, तो आपको ₹1000 हर साल भुगतान करना होगा, हाल ही में सरकार द्वारा इन सभी नए नियमों को जोड़ा गया है ताकि लोगों पर यातायात नियमों को सख्ती से लागू किया जा सके।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस 2023

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी समाप्त हो गया था, तो इसे जल्द से जल्द रिन्यूअल करें।  आरटीओ में जाकर लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए आपको मात्र ₹474 का पेमेंट करना होगा, जिसके तहत ₹200 लाइसेंस रिन्यूअल फीस और 200 रुपये आरटीओ को दिया जाता है, वही ₹74 स्मार्ट चिप कंपनी द्वारा लिया जाता है।  आपको बता दें कि यदि आप अपने लाइसेंस के रिन्यूअल में 1 वर्ष की देरी करते हैं, तो आप ₹300 का जुर्माना भर सकते हैं और अगर आप 2 साल के लिए देरी करते हैं, तो ₹1074 का जुर्माना बढ़ाया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस कितनी है

भारत सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस आरसीएम वाहन बीमा सहित कई डॉक्यूमेंट ऑनलाइन लिए किए जा रहे हैं, इसलिए अब आपको इन सभी डॉक्यूमेंट को साथ रखने की जरूरत नहीं है, आप अपने पास रख सकते हैं। कोई भी एक्सप्रेस जब आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत हो, तो इसे अपने फ़ोन में निकाल कर दिखा सकते हैं।

अब आप भी डिजी लॉकर में अपने डॉक्यूमेंट रख सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाना होगा।  जिसके बाद आपको वहां साइन अप का ऑप्शन दिखाई देगा, अपना खाता बनाने के लिए उस पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड एंटर करें, जिसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को एंटर करें या फिंगरप्रिंट का उपयोग करके प्रॉसेस को पूरा करें, उसके बाद आप अपने यूजर आईडी एंटर कर सकते हैं  यूजर नेम और पासवर्ड के ज़रिए से लॉगिन कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट कहीं भी, कभी भी देख सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*