गोवर्धन पूजा 2022 कब है? | गोवर्धन पूजा 2022: इस साल गोवर्धन पूजा के दौरान आपको क्या याद रखना चाहिए, और ये गलतियाँ न करें?

गोवर्धन पूजा 2022 कब है? | गोवर्धन पूजा 2022: इस साल गोवर्धन पूजा के दौरान आपको क्या याद रखना चाहिए, और ये गलतियाँ न करें? सूर्य ग्रहण की वजह से इस साल 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा होगी। गोवर्धन पूजा हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह की प्रतिपदा तिथि को मनाई जानी चाहिए।

अन्य ऋतुओं की भाँति एक ऋतु में भी त्योहार होते हैं। जब लोग एक के बाद एक त्योहार बड़े जोश और उमंग के साथ मनाते हैं। हर साल की तरह इस साल भी दिवाली बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है। दिवाली लोगों के जीवन में खुशियाँ और रोशनी लेकर आती है, घरों की सफाई से लेकर उन्हें रंग-बिरंगी रंगोली और रोशनी से सजाने तक, परिवार और दोस्तों के लिए नए कपड़े खरीदने तक। त्योहार मनाने के लिए प्रवासी दिवाली के दौरान घर लौटते हैं। गोवर्धन पूजा, धनतेरस, दीपावली और भाई दूज सभी इस समय मनाए जाते हैं। हर साल दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा का आयोजन किया जाता है।

गोवर्धन पूजा 2022 कब है

गोवर्धन पूजा 2022 कब है? – अन्नकूट कब है 2022 में?

गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को होती है। अन्नकूट दिवाली के अगले दिन मनाया जाता है। सूर्य ग्रहण के कारण इस साल 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा होगी। इस दिन भाई दूज का पर्व भी मनाया जाएगा।

शुभ मुहूर्त में गोवर्धन पूजा 2022

  • गोवर्धन पूजा के लिए सुबह का मुहूर्त – 06:29 AM to 08:43 AM, 02 घंटे 14 मिनट लंबा
  • प्रतिपदा 25 अक्टूबर 2022 को शाम 04:18 बजे से शुरू हो रही है।
  • प्रतिपदा 26 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02:42 बजे समाप्त हो रही है।

गोवर्धन पूजा 2022 पूजा विधि

सूर्य ग्रहण के कारण इस साल 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा होगी. हिंदू कैलेंडर के अनुसार गोवर्धन पूजा कार्तिक मास की प्रतिपदा तिथि को मनाई जानी चाहिए। इसे अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष गोवर्धन पूजा मुहूर्त 26 अक्टूबर को सुबह 06:29 बजे से 08:43 बजे तक है। इस दिन भगवान कृष्ण ने स्वर्ग के देवता इंद्र का अहंकार तोड़कर उन्हें हरा दिया था।

Also: इन व्हाट्सएप यूजर्स के मोबाईल में नहीं चलेगा व्हाट्सएप दिवाली के बाद देखें लिस्ट

गोवर्धन पूजा 2022 पूजा सामग्री

गोवर्धन पूजा में गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत और गोबर बनाया जाता है, जिसके पास भगवान कृष्ण की मूर्ति रखी जाती है और धूप के दीपक से उन्हें ताजे फूल चढ़ाए जाते हैं, जिसके बाद छप्पन विभिन्न प्रकार के भोग अर्पित किए जाते हैं। भगवान कृष्ण। दूध, घी, चीनी, दही और शहद से बना पंचामृत भी परोसा जाता है।

Also Read: दीपावली के 5 दिन 2022 भारत कैलेंडर में तिथि और लक्ष्मी पूजन | 2022 में दिवाली कब है? 

गोवर्धन पूजा 2022 किसका भोग लगाए?

गोवर्धन पूजा के दौरान, भगवान कृष्ण को गेहूं, चावल, बेसन की सब्जियां और पत्तेदार सब्जियां परोसी जाती हैं। दही, दूध, शहद, चीनी, सूखे मेवे और तुलसी से बना पंचामृत भगवान कृष्ण को चढ़ाया जाता है और फिर भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। विभिन्न सब्जियों से बनी अन्नकुट्टा सब्जी भी भगवान कृष्ण के लिए बनाई जाती है।

Also Read: दिवाली का इतिहास व महत्त्व 2022 – Diwali 2022 History and Importance in Hindi

गोवर्धन पूजा 2022, क्या करें और क्या नहीं?

गोवर्धन पूजा के दौरान भगवान कृष्ण की पूजा करने से पहले सुबह तेल मालिश और स्नान करने की सलाह दी जाती है। भगवान की पूजा करने से पहले घर के बाहर गोवर्धन पर्वत भी बनाया जाता है। अन्नकूट और गोवर्धन पूजा को अलग कमरे में रखना न भूलें। आज चंद्रमा नहीं दिखना चाहिए।

Also: दिवाली रंगोली डिजाइन 2022: दिवाली 2022 घर कार्यालयों की सजावट के लिए रंगोली डिजाइन, रंगोली कैसे बनाएं

Source वेबसाइट: यहां क्लिक करें

होमपेजयहां क्लिक करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*