ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022

शायद आप एक जिम्मेदार व्यक्ति, महिला अथवा स्टूडेंट हो सकते हैं | अगर आप सचमुच में अपने घर बैठकर पैसा कमाने चाहते है, तो इस पोस्ट को बिलकुल भी मिस मत करिए |

क्योंकि मैं आपको इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए के केवल वही तरीके बताऊंगा जिनसे मै खुद घर पर रहकर कमाता हूँ और जिनसे मै इस मुकाम तक पहुँच पाया हूँ।

ghar baithe paise kaise kamaye

आज से आप कोरोना, सरकारी नौकरी और लॉक-डाउन को भूल जाइए। क्योंकि मैंने काफी रिसर्च करके घर पर रहकर पैसे कमाने के 20 तरीके ढूंढा है, जिनसे आप प्रतिमाह अच्छे खासे रुपये कमा सकते हैं

सबसे टॉप तरीके – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye (2022 Update)

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 (सबसे बढ़िया तरीके)

*कृपया नोट करिए: ब्लॉग राइटिंग, Instagram, शेयर मार्केट, Short Videos और AdSense के ज़रिये घर रहकर कमाने की कोई सीमा/Limit नहीं है। इन ज़रियों से आपकी कमाई आपके मेहनत और लगन पर निर्भर करता है।

घर बैठकर कमाने के लिए क्या होना जरुरी हैं?

हर काम शुरू करने के लिए हमारे पास कुछ-न-कुछ होना ज़रूरी होता है। घर बैठकर कमाई करने की स्थिति में आपको इन चीजों की पड़ने वाली है;

  • एक स्मार्टफोन मोबाइल (अगर लैपटॉप है तो और बेहतर है)
  • इन्टरनेट कनेक्शन
  • बैंक/UPI/पेटीएम खाता (आपके घर के किसी भी सदस्य का)
  • कोई एक स्किल (शुरुआत में ज़रूरी नहीं है)

देखिये शुरुआत में तो कोई भी एक्सपर्ट नहीं होती। लेकिन नीचे हमने जितने भी घर से कमाने के तरीके बताये हैं, उनमे से केवल 4-5 तरीकों से पैसा कमाने के लिए आपके पास थोड़ी-बहुत उस चीज के बारे में Knowledge होनी ज़रूरी है।

घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2022

आज इन्टरनेट के दौर में ऑनलाइन घर में बैठकर पैसा कमाने के कई साधन हैं। लेकिन यहाँ पर हम आपको केवल छांटे हुए तरीके बता रहे हैं जिसपर मै खुद विश्वास करता हूँ। इन तरीकों से कोई भी स्टूडेंट, आदमी और महिलाएं घर बैठकर कमाई कर सकती हैं।

  • ब्लॉग बनाकर घर बैठे पैसे कमाए
  • फ्रीलांस काम से घर बैठकर ऑनलाइन कमाई करे
  • युटूब के ज़रिये घर पर रहकर कमाए जा सकते हैं
  • गूगल ऐडसेंस के द्वारा घर से ढेरों रुपये कमाए
  • रेफ़रल सिस्टम से रोजाना घर बैठे बैठे मनी Earn करे
  • अपना सामान Online बेचकर कमाने का उपाय
  • इन्स्टाग्राम मैनेजर का काम करके घर पे पैसा कमाए
  • कंटेंट राइटिंग का काम करके घर से कमाए

इन तरीकों में मुझे रेफरल सिस्टम और इन्स्टाग्राम वाला जरिया सबसे अच्छा और आसान लगता है। क्योंकि इन कामों में आपको एक रुपये भी नहीं लगाना पड़ता है। यहाँ तक कि इनसे लेडीज भी कमा सकती हैं।



घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye (स्टूडेंट और महिलाएं)

जैसा की हमने बताया, इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं जिनके द्वारा आप घर से बढ़िया कमाई कर सकते हैं। लेकिन इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको लगन, मेहनत और निष्ठा की जरूरत पड़ेगी। तभी आप प्रतिमाह 1 लाख से ज्यादा रुपए कमा पाएंगे।

अब हम बताये गए घर में रहकर कमाने के आईडिया को डिटेल्स में जानेंगे। तो चलिए जानना शुरू करते हैं २०२२ में Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye.

1. ब्लॉग्गिंग करके इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कमाए

internet se ghar baithe paise kaise kamaye

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट को कहा जाता है जिसकी मदद से हम अपना ज्ञान या अनुभव दूसरों में बाँट सकते हैं। एक ब्लॉग पर बहुत सारे ब्लॉग पोस्ट्स होते हैं जिन्हें पाठक पढ़ते हैं। ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट्स लिखने के कार्यक को ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है।

मजेदार फन-फैक्ट: आप इस समय जो घर से कमाने की जानकारी पढ़ रहे हैं वह भी एक ब्लॉग पर ही है।

आज बहुत सारे लोग जिनमे महिलाएं भी शामिल हैं, ब्लॉग्गिंग के माध्यम से लाखों रूपये कमा रहे हैं। आजकल कई ऐसी तकनीकें भी आ चुकी हैं जो ब्लॉग्गिंग को आसान बनाती हैं। WordPress या Blogger पर अपना ब्लॉग बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं परन्तु इसके लिए आपको सख्त मेहनत की जरूरत होगी।

जब आपका ब्लॉग एडसेंस के लिए योग्य हो जाता है तो आप गूगल एडसेंस की Monetization के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखने लगते हैं। अगर दिख रहे विज्ञापन पर कोई क्लिक करता है तो गूगल द्वारा आपको उसके कुछ पैसे दिए जाते हैं। न्यूनतम 100 डॉलर होने पर इन पैसों को आप अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं।

ब्लॉग्गिंग की अतिरिक्त जानकारी

सक्सेस रेट कितना है 75% से ज्यादा
किसके लिए बढ़िया है स्टूडेंट, लड़कियां, शिक्षित लेडीज, जिसे लिखने का शौक है, जो किसी विषय में माहिर हैं
कितना पैसा लगेगा ₹1,500-3,000 शुरुआत में (फ्री मेथड भी उपलब्ध है)
कितना समय लगेगा 6 से लेकर 12 महीने (आपके वर्क पर डिपेंड करता है)
रोज कितना टाइम देना है रोजाना 4-घंटे से कम नहीं देना चाहिए

ब्लॉग्गिंग करके कितना कमा सकते हैं?

आज और आने वाले 10 सालों में ब्लॉग्गिंग सबसे बढ़िया और आसान घर बैठे पैसे कमाने का तरीका है। पहले 4-6 महीने में आपकी Earning कुछ खास नहीं होगी। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतेगा आपकी Income भी बढ़ती जायेगी।

आपको बता दूँ की, एक समय ऐसा भी आएगा जब ब्लॉग्गिंग से घर में रहकर प्रतिमाह 700-2000 डॉलर यानि 50,000 से 200,000 रुपये आसानी से कमा पायेंगे। ब्लॉग्गिंग के माध्यम से घर बैठे पैसे Earn करने का जरिया कुछ इस प्रकार से है;

कृपया ध्यान दीजिये: अगर आप Blogging करके गूगल AdSense के ज़रिये कमाना चाहेंगे तो आपके पास खुद का Bank Account और PAN Card होना अति-आवश्यक हो जाएगा।

2. फ्रीलान्स काम से घर पर बैठे पैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

यदि आपके पास कोई बढ़िया कला या कौशल है तो उसका Freelancing में उपयोग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। फ्रीलांसर ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने वाले को कहा जाता है।

उदाहरण के रुप में आपको अच्छी फोटो एडिटिंग आती है तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए फोटो एडिटिंग करते हैं और इसके बदले वह आपको कुछ पैसे देता है। 

फ्रीलांसिंग एक जॉब नहीं है बल्कि इसे आप अपनी मर्ज़ी से कर सकते हैं। ऐसी बहुत सारी वेबसाइटें इंटरनेट पर मौजूद हैं जो India में फ्रीलांसर के लिए कार्य प्रदान करती हैं। इसकी टॉप सूचि निम्नलिखित है:

  • Upwork
  • Freelancer.com
  • Toptal
  • Fiverr.com
  • iWriter
  • PeoplePerHour

आपको इन फ्रीलांसिंग साईट पर जाकर सबसे पहले अपना एक अकाउंट बनाना है। उसके बाद आपको जिस चीज का ज्ञान है या आप जो सर्विस देना चाहते हैं उसके बार में एक बढ़िया गिग लिखिए। यदि क्लाइंट को आपका काम पसंद आएगा तो वो आपकी सर्विस आर्डर करंगे और इस तरह से फ्रीलान्स वर्क के ज़रिये घर बैठे हुए आपकी कमाई होने लगेगी।

फ्रीलांसिंग काम की महत्वपूर्ण डिटेल्स

सफलता की संभावना 80% से ऊपर
किन लोगों के लिए बेस्ट है स्टूडेंट, पढ़ी लिखी महिलाएं, लड़कियां, प्रोफेशनल लोग
कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा बिना पैसा लगाये काम है
कितना टाइम लगेगा 3-6 महीने लग सकते हैं
हर दिन कितना वर्क करना है 6 घंटे प्रतिदिन (कम-से-कम)

फ्रीलांसिंग से कितना कमाया जा सकता है?

Freelancing की शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, आपको खुद से Client ढूंढकर उनको अपना काम दिखाना पड़ता है। लेकिन यह सिर्फ पहले 10-15 क्लाइंट तक ही होता है।

उसके बाद Freelancing Site वाले आपके काम को अपने आप प्रमोट करने लगते हैं और आपकी घर बैठे बैठे इनकम बढ़ने लगती है। आपको बता दूँ भारत में ऐसे हज़ारों की तादाद में Freelancers हैं जो महीने में 50 हजार से 3-लाख तक अपने घर से ही कमाई कर रहे हैं

मेरे हिसाब से जो लोग सोच रहे हैं की घर बैठे क्या करे तो उनके लिए फ्रीलान्स वर्क सबसे बेहतरीन घर बैठे काम करने का उपाय है।

क्या आपके पास लैपटॉप नहीं है? मेरी दिल से सलाह है की आप मेरे 2022 में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए वाली जानकारी पढ़िए। वादा है, आपका समय व्यर्थ नहीं जाएगा।

3. युट्युब के जरिये घर बैठकर कमाई करे

ghar baithe paise kaise kamaye online

ऑनलाइन वीडियो देखने वाले इस प्लेटफार्म पर हर रोज़ हज़ारों वीडियो अपलोड किये जाते हैं। पहले लोगों को नहीं पता होता था कि यूट्यूब क्या है परन्तु आज हर किसी को यूट्यूब के बारे में जानकारी प्राप्त है। आपने अगर यूट्यूब पर किसी वीडियो को देखा होगा तो आपने जरूर उसपर कोई विज्ञापन देखा होगा।

असल में यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन से होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा यूट्यूब चैनल के मालिक को देता है जिसके चैनल पर यह विज्ञापन दिखाया जाता है। बहुत सारे यूट्यूबर्स इस माध्यम से पैसे कमा रहे हैं। अपना यूट्यूब चैनल बना कर पहले उसे ग्रो करें फिर उसपर मोनेटाइज़ेशन को ऑन करके पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगर और यूट्यूब दोनों ही गूगल द्वारा संचालित किये जाते हैं इसलिए दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूट्यूब चैनल पर न्यूनतम 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे वाच टाइम पूरा होने पर आप गूगल एडसेंस के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। 

आपकी वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं जिसके आपको कुछ पैसे मिलते हैं। ब्लॉग की तरह इसपर भी न्यूनतम 100 डॉलर होने पर आप पैसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं और बहुत सारे तरीकों से अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं।

यूतुब पर आप इन तरीकों से घर बैठे अच्छे खासे इनकम कर सकते हैं;

  • गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके
  • पेड प्रमोशन की मदद से
  • एफिलिएट कमीशन से कमाई करके
  • अपना कोर्स सेल कर सकते हैं
  • किसी एफिलिएट वाले ऐप/गेम को रेफ़र करके

इनमे ऐडसेंस वाला तरीका यूट्युब की तरफ से ही आता है और इसी से बिना कुछ किये अधिकांश यूटुबर्स की कमाई होती है। लेकिन जब आपके पास पेड प्रमोशन आयेंगे तो आप केवल एक कोलैबोरेशन करके एडसेंस अर्निंग से कई गुना ज्यादा कमा सकते हैं।

यूट्युब की अधिक जानकारी

सक्सेस रेट कितना है 60% से अधिक
किसके लिए बढ़िया रहेगा सभी के लिए बेस्ट है
कितना खर्च लगेगा बिना इन्वेस्टमेंट वाला वर्क है
कितना समय लग सकता है 4-10 महीने या उससे ज्यादा
रोज कितना टाइम देना होगा न्यूनतम 5-घंटे लगाना है (किसी भी हाल में)

यूटुब द्वारा कितना Earning कर सकते हैं?

यूटूब हर 1000 Views के 3-10 डॉलर देता है। लेकिन यह आपके Video की केटेगरी पर डिपेंड करता है। अगर आप हंसी-मजाक वाले विडियो डालते हैं तो आपको हज़ार व्यूज के 2-3 डॉलर मिलेंगे।

तो ऐसे में यदि आपके Channel के सारे विडियो को मिलाकर 1-2 लाख Daily Views आते हैं तो आपकी Earning मोटे तौर पर 40 से 60 USD के बीच होगी, यानी की भारतीय रुपैया में यह 3000-4500 रुपये हर दिन की कमाई होगी

है न YouTube काफी मजेदार? अगर ऐसा नहीं होता तो सौरभ जोशी हर महीने 30-60 लाख रुपये नहीं कमा रहे होते।

आप भी देखिये Saurabh Joshi और Piyush की घर बैठे बैठे कमाई करने वाली जोड़ी को:

सौरभ और पियूष का विडियो – घर बैठे फ्री में पैसे कमाने का तरीका 2022

4. कंटेंट राइटिंग करके घर से पैसा कमाने का तरीका जानिए

ghar baithe paise kamane ka tarika

किसी भी विषय पर अच्छे से लिखने और विषय के बारे में लिखने की कला को कंटेंट राइटिंग कहा जाता है। अगर आपकी रूचि लिखने में है तो आप इस रूचि का इस्तेमाल करके बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। समय की कमी होने के कारण बहुत सारी वेबसाइटें और एप्स Content Writers को हायर करती हैं।

Content Writers को प्रति शब्द के अनुसार पैसे दिए जाते हैं। एक अच्छे Content Writer की शुरुआती कमाई 14-20 पैसे प्रति शब्द हो सकती है। इसके अलावा Content Writer के रूप में आप जॉब भी कर सकते हैं जिसका शुरूआती वेतन कम से कम 7,000 रूपये हो सकता है। इंटरनेट पर सर्च करके आप Content Writer जॉब ढूंढ सकते हैं।

मैं नाम नहीं बताऊंगा, परन्तु कुछ ही दिनों पहले मुझसे किसी ने कंटेंट राइटिंग के लिए WhatsApp पर संपर्क किया। मैंने उनका Sample देखा और उनको जॉब पर रख लिया। अब वे मेरे भी के लिए Content लिखते हैं और अपने परिवार के साथ घर में बैठकर कमाई का काम कर रहे हैं।

रियल लाइफ उदाहरण: यह आर्टिकल भी उन्होंने ने ही लिखा है, और उनके पास लैपटॉप नहीं है। इसलिए वे बोलकर मोबाइल से Content लिखते हैं। फ़िलहाल वे महीने के 25-35 हज़ार रुपए कमा रहे हैं।

कंटेंट राइटिंग की अतिरिक्त आईडिया

सफलता का दर कितना है 95% से अधिक
किसके लिए बेहतर रहेगा जिन्हें लिखने का शौक है
कितना निवेश लगेगा बिना इन्वेस्टमेंट का घर बैठे काम है
कितना टाइम लग सकता है पहले दिन से कमाई शुरू
रोज कितना समय देना होगा न्यूनतम 6-घंटे लगेगा (लिखने की स्पीड पर निर्भर)

आर्टिकल राइटिंग से कितना कमाई करना संभव है?

जैसा की मैने बताया कि शुरुआत में सभी Content Writer की कमाई 12 से 20 पैसे प्रति शब्द (PPW) होती है। इनका लिखने का क्वालिटी और एक्सपीरियंस बढ़ने पर 1-3 रुपये प्रति शब्द तक हो जाता है।

आप 2 साल के अनुभव के बाद 1 रुपये पर वर्ड Charge कर सकते हैं। यानी की अगर आप 2000 Word का लेख लिखेंगे तो आपकी आमदनी 2000 रुपये होगी।

वह लड़कियां, महिलाएं, स्टूडेंट अथवा व्यक्ति जिनके पास कंप्यूटर नहीं है और उन्हें लिखने का थोड़ा-बहुत भी शौक है तो उनके लिए Content Writing एक बढ़िया ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का जरिया हो सकता है।

5. गूगल ऐडसेंस के द्वारा घर में रहकर काम करिए

आपने लगभग सारे वेबसाइट और ब्लॉग पर अलग-अलग प्रकार के विज्ञापन/Advertisement ज़रूर देखे होंगे। आपको बता दूँ की ये सारे प्रचार/पोस्टर गूगल ऐडसेंस के ही होते हैं। ऐसे में जब आप ही के जैसे Readers उस बैनर/प्रचार पर क्लिक करते हैं तो उस वेबसाइट के मालिक को गूगल ऐडसेंस पैसा देता है।

ऐडसेंस को गूगल कंपनी ने आप और हमारे जैसे लोगों के लिए घर बैठकर पैसा कमाने का जरिया बनाया है। आप इसके द्वारा अपने ऑनलाइन काम को मोनेटाइज कर सकते हैं। यहाँ तक की बड़े-बड़े न्यूज़ साईट पर भी AdSense के ही विज्ञापन चलते हैं जिससे उनकी Home से ही मोटी कमाई होती है।

आप गूगल के ऐड को इन स्थानों पर लगाकर घर से फ्री में इनकम कर सकते हैं:

  • आपके ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर
  • आपके YouTube चैनल और YT Shorts विडियो में
  • कोई एप्लीकेशन या गेम के अन्दर
  • ऑनलाइन सवाल जवाब फोरम बनाकर

जब आप इनपर काम करना शुरू करते हैं तो आपको अपने जीमेल अकाउंट से गूगल AdSense की अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई करना पड़ता है। जब आपका अकाउंट अप्रूव होता हो जाता है तो आप इसका ऐड लगाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

एडसेंस की ज़रूरी जानकारी

कितना इनकम कर पाएंगे प्रतिमाह ₹10 लाख+ कमा सकते हैं
पेमेंट कब मिलता है 100 डॉलर पुरे होने पर (महीने के 21 तारीख को)
पेमेंट कहाँ मिलेगा डायरेक्ट आपके बैंक खाते में
कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं सिर्फ पैन कार्ड (एड्रेस वेरिफिकेशन भी होता है)
एडसेंस कहाँ इस्तेमाल होता है ब्लॉग/वेबसाइट पर, मोबाइल एप्प पर, युट्युब विडियो में
अप्रूवल लेना ज़रूरी है क्या? हाँ ज़रूरी है
ऐडसेन्स किनके लिए सही है ब्लॉगर, युटूबर, ऐप डेवलपर

एडसेंस के ज़रिये कितना Earn करना आसान है?

आपको पहले ही बता दूँ कि एडसेन्स से होने वाली कमाई की राशि सुनकर आपको हजम नहीं होगा। क्योकि आज India में ऐसे लाखों हिंदी/अंग्रेजी ब्लॉगर, गेम-डेवलपर और युटूबर हैं जो घर में रहकर इससे लाखों-करोड़ो रुपये Earn कर रहे हैं।

एडसेंस इंडिया अमूमन हिंदी ब्लॉग पर प्रत्येक क्लिक के 0.02 से 0.20 डॉलर देता है। वही इसका CPC इंग्लिश ब्लॉग पर $0.70/क्लिक तक पहुँच जाता है।

आप NDTV और आजतक न्यूज़ को तो जानते ही होंगे, ये लोग केवल एडसेंस से ही महीने के $100-500K यानि 70 लाख से 3.5 करोड़ रुपये कमाते हैं। इनकी कमाई के बाकी साधनों को तो मैंने जोड़ा ही नहीं।

6. ऑनलाइन सर्वे भरके घर बैठे बैठे कमाने का जरिया

ऑनलाइन डाटा कलेक्ट करने का सबसे आसान तरीका सर्वे करवाना है। बहुत सारी वेबसाइटें ऐसी भी हैं जोकि ऑनलाइन सर्वे करवाती हैं और इन सर्वे को सफलतापूर्वक पूरा करने के बदले हमें कुछ पैसे देती हैं। इसे पेड सर्वे भी कहा जाता है। आप 1 से 2 अमेरिकी डॉलर प्रति सर्वे पूरा करने पर कमा सकते हैं।

लेकिन इस कार्य में आपको थोड़ा सा धैर्य रखना होगा क्यूंकि कभी कभार सर्वे इसमें थोड़े लंबे होते हैं। सर्वे पुरे करने पर पैसे देने वाली कुछ बढ़िया वेबसाइटें निम्नलिखित हैं:

सर्वे भरकर कितना Income कर सकते हैं?

यह तो पूरी तरह से आपके समय देने पर निर्भर करता है। एक सर्वेक्षण का औसतन अवधि 15 मिनट का होता है और अधिकांश Survey Sites प्रत्येक सर्वे के 1-2 डॉलर तक Pay करती हैं।

अगर आप दिन में दो Survey भी कम्पलीट करते हैं तो आपका 3-4 डॉलर कहीं नहीं जाएगा। मतलब आप 150-250 रुपये रोजाना घर बैठे मोबाइल से कमाई कर सकते हैं।

मेरे विचार क्या कहते हैं: यह घर बैठे पैसे कमाने का आईडिया सबसे लिए ठीक नहीं रहेगा। यह केवल महिलायों, लड़कियों और छात्रों के लिए सबसे बेस्ट घर बैठकर फ्री में कमाई करने का रास्ता होगा।

7. डिजिटल मार्केटिंग से घर पर रहकर कमाए

इंटरनेट से घर बैठ कर पैसा कैसे कमाए

पहले के समय में उत्पादों की मार्केटिंग घर घर जाकर की जाती थी। लेकिन डिजिटल क्रांति आने पर अब मार्केटिंग भी ऑनलाइन की जाती है जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा हम अपने उत्पादों की जानकारी सीधा उनके पास पहुंचा सकते हैं। इसके लिए फेसबुक, गूगल और यूट्यूब आदि का सहारा लिया जाता है।

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटर्स की मांग प्रबल रूप से देखने को मिल रही है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स हैं जो बिलकुल मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग सिखाते हैं।

इसके अलावा ऑफलाइन माध्यम से भी आप डिजिटल मार्केटिंग को सीख सकते हैं। अगर हम इसकी शुरुआती वेतन की बात करें तो एक डिजिटल मार्केटर शुरुआत में 20,000 रूपये प्रतिमाह हो सकती है।

ऑनलाइन मार्केटिंग से कितना Money कमा सकेंगे?

यह मै आपको खुलकर नहीं बता सकता हूँ, क्योंकि Digital Marketing अपने आप में एक दरिया है। इस फील्ड में आप घर से कितना कमा पाएंगे इसकी कोई समय-सीमा नहीं है। आप इससे 1 साल के भीतर लाखों रुपये कमा सकते हैं। यह आपके सिखने की क्षमता और ललक पर Depend करता है।

मेरी बात करें तो मै एक डिजिटल मार्केटर भी हूँ। मेरी पहली जॉब 2019 के अगस्त महीने में Executive के पद पर लगी थी और उस समय मेरी इन-हैण्ड सैलरी 24,000 रूपए से शुरू हुई थी

मेरे अनुभव के अनुसार यह जरिया सबके लिए बेस्ट हो सकता है। क्योंकि यह एक हाई-डिमांड Job और Business दोनों है। आप इसे अपने लिए घर बैठे पैसा कमाने का सरल जरिया बना सकते हैं।

यहाँ से जानिये: हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करते हैं। वो भी मोबाइल पर ऑनलाइन माध्यम से और बिलकुल फ्री में।

आइये अब Internet से पैसा कमाने के अगले तरीके द्वारा जानते हैं 2022 में आसानी से Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

8. Refer एंड Earn प्रोग्राम से घर बैठे Income करिए

अपने एप्स और वेबसाइट पर यूज़र्स बढ़ाने के लिए बहुत सारे एप्स अपना Refer and Earn प्रोग्राम चलाते हैं जिसके तहत आपको अपने दोस्त या किसी यूज़र को अपने रेफ़रल लिंक से उस एप/वेबसाइट को ज्वाइन करवाना होता है और बदले में वेलोग आपको कुछ पैसे कमीशन के रूप में देते हैं

इन पैसों को आप कभी भी Withdraw कर सकते हैं। अगर आपके पास व्हाट्सप्प, फेसबुक और टेलीग्राम आदि पर ग्रुप हैं जिसमें बहुत सारे मेंबर्स हैं तो Refer एंड Earn के इस प्रोग्राम से आप बढ़िया पैसे कमा सकते हैं।

इंडिया में सबसे मशहूर रेफ़रल प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आप इन Trusted वेबसाइटें और एप्स पर अपना अकाउंट खोलकर घर बैठे Earning कर सकते हैं:

रेफ़रल से कितनी कमाई कर सकते हैं?

अगर हम Upstox की बात करें तो यह प्रत्येक इनवाईट के 200-500 रुपये देता है और वही WinZO गेम हर एक रेफ़र का 40-80 रूपया तक Pay करता है। इसके साथ यह फ्री साइन-अप बोनस भी देता है।

ऑफर #1विंजो से ₹50 साइन-अप कैश पाएं »

ऑफर #2बिग कैश ऐप द्वारा ₹50 प्राप्त करिए »

मेरे हिसाब से अप्सस्टॉक्स, लूडो सुप्रीम गोल्ड और विंजो सुपरस्टार रेफ़र करने के लिए बेस्ट रहेगा। क्योंकि इसे डाउनलोड करवाते ही आपके Wallet में रेफ़रल कमिसन ऐड हो जाता है, जिसे आप फटाफट पेटीएम, UPI और बैंक के माध्यम से निकाल सकते हैं।

सुपर कमाई टिप: रेफ़रल सिस्टम आपके लिए वरदान साबित होगा अगर इसे ब्लॉग्गिंग वाला जरिया, सोशल हैंडल, YT विडियो के द्वारा करेंगे। ऐसे में आपकी कमाई रेफरल से होगी ही और साथ साथ अन्य कामों से भी होगी।

आप रेफ़र सिस्टम के अलावा गेम खेलकर भी घर में बैठे बैठे मनी कमा सकते हैं। इसके लिए आप हमारे सबसे टॉप पैसा कमाने वाला गेम की लिस्ट देखिये।

9. वेब Designing से घर रहकर कैसे कमाया जाता है

इंटरनेट पर वर्तमान में बहुत सारी वेबसाइटें मौजूद हैं और हर वेबसाइट का मालिक चाहता है कि विज़िटर ज़्यादा से ज़्यादा समय उसकी वेबसाइट पर गुज़ारे। इसके लिए वेबसाइट को आकर्षित बनाना होता है जोकि वेब डिज़ाइनर का काम होता है। वेबसाइट को सम्पूर्ण आकर्षक बनाना ही एक वेब डिज़ाइनर का कार्य होता है।

इसके लिए वेब डिज़ाइनर द्वारा अलग अलग भाषाओँ जैसे HTML, CSS, JavaScript और Bootstrap आदि का इस्तेमाल किया जाता है। वेब डिज़ाइनर बनकर आप फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं या नौकरी भी कर सकते हैं। एक नए वेब-डिज़ाइनर की शुरुआती तनख्वाह वर्तमान में 15,000 से 20,000 के आसपास है।

वेब डिजाईन से कितना रूपया Earn कर सकते हैं?

वेब डिजाईन करियर में  HTML/CSS /JavaScript, Graphic Design, UI/UX Design इत्यादि जैसे एरिया देखने को मिलते हैं और इन्ही के हिसाब से आपकी सैलरी/इनकम तय होता है।

अपग्रैड के रिसर्च के अनुसार अगर आप एक बढ़िया आल-राउंडर वेब डिज़ाइनर है तो आप शुरुआत दौर में 1.5 लाख से 5.1 लाख तक सालाना सैलरी उठा सकते हैं। वही जब आपके पास 10+ वर्ष का एक्सपीरियंस हो जाता है तो आपको 1-2 मिलियन का Annual Package पर ऑफर किया जा सकता है

अगर अप इस फील्ड में Interested हैं तो आप इन जगहों से Web Design सीख सकते हैं:

  • WebFlow University
  • Udemy
  • W3Schools
  • YouTube Videos

कुछ खास है आपके लिए: ट्राई करिए सबसे ज्यादा पैसे देने वाले मोबाइल ऐप और घर बैठे कमाए 500-1000 रुपये रोजाना।

10. विडियो Editing से घर बैठे कमाने का उपाय जानिए

ghar baithe internet se paise kaise kamaye

वीडियो को बनाना तो आसान होता है लेकिन जब वीडियो हम ऑनलाइन अपलोड कर रहे होते हैं तो वीडियो को कांट छांट कर अपलोड करना होता है ताकि]वीडियो को आकर्षक बनाया जा सके। इस कार्य को वीडियो एडिटिंग कहा जाता है और वीडियो एडिटिंग करने वाले को वीडियो एडिटर कहा जाता है।

यूट्यूब चैनल्स, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां और न्यूज़ चैनलों पर वीडियो एडिटर्स की बहुत मांग रहती है। इसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग करना सीखना होगा और इस कार्य में प्रोफेशनल बनना होगा। एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर का शुरुआती वेतन 25 से 30 हज़ार रूपये तक होता है। इसके अलावा फ्रीलांसर के रूप में वीडियो एडिटिंग करके भी बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। वीडियो एडिटिंग में रोज़गार प्राप्त करने के लिए इन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स को जरूर सीखें:

  • Adobe Premiere Pro
  • CyberLink PowerDirector 365
  • Final Cut Pro
  • Filmora
  • KineMaster For Mobile

विडियो एडिट करके कितना कमाया जा सकता है?

मैंने पे-स्केल, Indeed और GlassDoor पर चेक किया और मुझे पता चला की भारत में विडियो एडिटर्स की औसतन तनखाह 24,600 रुपये प्रतिमाह है। हालाँकि यह पूरी तरह से कंपनी पर डिपेंड करता है, अगर बड़ी कंपनी है तो वे लोग शुरू में ही 30-40 हज़ार मासिक वेतन पर ऑफर करते हैं।

विडियो-एडिटिंग इसलिए बढ़िया है की यह घर बैठे कमाने का ऑनलाइन तरीका है। इसलिए आप इस काम को कहीं से भी कर सकते हैं।

क्या आपके पास सिर्फ मोबाइल है? टेंशन मत लीजिये आप मोबाइल से भी विडियो एडिट कर घर बैठे कमाई कर सकते हैं। आप इन सबसे बेहतरीन विडियो बनाने वाले एप्स की सूची देखिए।

11. एफिलिएट Commission पाकर घर में बैठे पैसे कमाए

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसके तहत हम किसी कंपनी के उत्पादों  के लिंक्स साझा करते हैं और अगर कोई हमारे लिंक द्वारा सफलतापूर्वक उस उत्पाद को खरीद लेता है तो बदले में वह कंपनी हमें कुछ कमीशन देती है। यह कमीशन पहले से तय की जाती है।

उदाहरण के लिए, अगर आपके पास एक ऐसा ग्रुप/पेज है जिसमें गैजेट्स से संबंधित बात होती है तो आप गैजेट्स के एफिलिएट लिंक को शेयर करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

आप यूट्यूब, ब्लॉग, वेबसाइट और सोशल मीडिया पर भी एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट और प्लेटफार्म यह हैं:

एफिलिएट से कितना Earning की जा सकती है?

यहाँ पर मैं आपको सिर्फ बात से नहीं बल्कि कमाई प्रूफ के साथ बताऊंगा। आप नीचे मेरी एफिलिएट इनकम देख लीजिये:

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022

मेरी घर बैठे कमाई की राशि तो कुछ भी नहीं है। अनिल अग्रवाल, एडम एन्फ्रॉय, हर्ष अगरवाल इत्यादि जैसे लोग लोग तो महीने में घर में रहकर 50,000 से 2,00,000 डॉलर तक Earn करते हैं। वो भी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा।

ध्यान रहे की मैं डॉलर की बात कर रहा हूँ, रुपये की नहीं। आज एक USD की कीमत 75 Rupees के बराबर है। आप खुद गुणा करके देखिये और मुझे कमेंट में बताइये।

आगे बढ़ने से पहले: अगर आपको गेम खेलने में 1% भी शौक है तो अभी इन गेम खेलो और पैसा कमाओ ऐप डाउनलोड करिए। गारन्टी के साथ रोज रियल कैश जीतिए।

12. शेयर Market समझकर Internet द्वारा घर से कमाए

शेयर बाजार के माध्यम से हम किसी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और उस कंपनी के हिस्सेदार बन सकते हैं। कुछ ही समय से शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट बहुत प्रसिद्ध हो रही है। इसके लिए आपको Demat खाते की जरूरत होती है जो हम घर पर ही ऑनलाइन फ्री में बना सकते हैं। 

आपको बता दें कि शेयर बाजार में इन्वेस्ट/ट्रेडिंग करना वित्तीय जोखिम भरा काम है इसलिए इसे प्रोफेशनल्स की सलाह पर ही करना चाहिए। या फिर आप लम्बे समय के लिए पैसा निवेश करेंगे तो आपको 15-30% CAGR का रीटर्न आराम से मिल जाएगा।

भारत के इन टॉप 5 डिस्काउंट ब्रोकर पर अपना फ्री डीमैट अकाउंट खोलकर आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट और ट्रेडिंग कर सकते हैं:

  • MasterTrust
  • Upstox India (Recommended)
  • Zerodha
  • Groww App (All-In-One Demat)
  • 5Paisa Broker
  • AngelOne (Angel Broking)

यहाँ मै आपके Trading के लिए नहीं बोल रहा हूँ। दरअसल मै आपने Invest करके पैसो को बढाने की बात कर रहा हूँ। क्योंकि ट्रेडिंग से आप कई गुना पैसा कमा सकते हैं परन्तु इसमें बहुत रिस्क है और इसके लिए सालों की ट्रेडिंग अनुभव की ज़रूरत होती है।

थोड़ा मेरे बार में भी जान लीजिए:

मेरा पसंदीदा ट्रेडिंग ऐप MasterTrust और Upstox है और मै इन्ही पर अपना पैसा इन्वेस्ट करता हूँ। इसके साथ साथ मै इसे रेफ़र करके हर सफल रेफ़र का 200-500 रुपये घर बैठे कमाता हूँ। आप भी आज ही इसपर एक डी-मैट अकाउंट खोलिए और घर से रेफरल कमाई करिए।

13. रिसेलिंग Business से घर पर कमाने का आईडिया जाने

ghar baithe online paise kaise kamaye

किसी भी सामान को खरीद कर उसे फिर बेच देने को Reselling कहा जाता है। इसमें विक्रेता अपनी कमीशन भी जोड़ता है। आपके पास अगर एक विशाल ग्रुप है तो Reselling के माध्यम से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की बिचौलियों को ही Reseller कहा जाता है।

वर्तमान में हमारे देश की बहुत सारी महिलाएं Reselling करके पैसे कमा रही हैं। मीशो का मानना ही कि इसके 80% महिला सप्लायर महीने के 25-30 हज़ार रुपये Earn कर लेतीं है। वो भी अपने घर बैठे बैठे, उनको कहीं भी बाहर नहीं जाना पड़ता है।

कुछ एप्स जिनके माध्यम से आप Reselling कर सकते हैं, निम्नलिखित हैं:

मै आपको मीशो पर सप्लायर बनकर घर में बैठे हुए कमाने की सलाह दूँगा। अगर आप एक महिला/लड़की हैं और आपके पति/पापा की कोई सामान की दुकान है तो आप इनको घर से ही ऑनलाइन बेच सकती हैं। पिकअप और डिलीवर का काम Meesho देखेगा, आपको बस Customer को लुभाना होगा।

एक बात बताऊँ? कस्टमर को लुभाने से मतलब आपको सामान वादे के मुताबिक अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। ताकि कस्टमर आपके प्रोडक्ट को Refund/Return के लिए शिकायत ना करें। ऐसा होने पर मीशो आपसे जुर्माना/Penalty ले लेगा।

आपको एक ऑफर देता हूँ, मीशो को मेरे लिंक डाउनलोड करिए और इसपर नया अकाउंट बनाते समय “NHBKQSA836” कोड का इस्तेमाल करिए। आपको पहले आर्डर पर 50% तक का गारंटीड Discount मिलेगा।

बेहतर समझने के लिए आप नीचे के विडियो में देखिये Meesho के द्वारा Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

Meesho Video 2022: Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

14. इन्स्टाग्राम रील्स पर Work करके घर बैठे कमा सकते हैं

Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां पर हम फोटोज़ और वीडियो को अपने दोस्तों के साथ साँझा कर सकते हैं। परन्तु बहुत कम लोगों को मालूम है कि इंस्टाग्राम के माध्यम से हम पैसे भी कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं।

यदि इंस्टाग्राम पर आपके अच्छे खासे फोल्लोवेर्स हैं तो आप Sponsored Posts को पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं। आप इंस्टाग्राम पर अपने एफिलिएट प्रोडक्ट बेचकर, अपनी सर्विस प्रदान करके, ब्रांड एम्बेजडर बनके, अपने उत्पाद बेचकर, सोशल मीडिया मार्केटिंग की सर्विस बेचकर और इंस्टाग्राम खाता बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा इन्स्टाग्राम पर घर बैठे कमाई करने के कई अन्य उपाय हैं, जिनमे से हम आपको केवल आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं:

  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिया से
  • दुसरे के Content को अपने IG Story में लगाकर
  • Brand को प्रोमोट करके
  • अपने Product/Service को सेल कर सकते हैं
  • किस के प्रोफाइल को अपने Feed Post में टैग करके

इन्स्टाग्राम ग्रोथ टिप्स: शुरुआत में आपको सिर्फ फॉलोवर्स बढाने पर काम करना है। इसके लिए आपकी इन्स्टा पर डेली एक्टिव रहिये और रोज रील्स, स्टोरी और कंटेंट डालते रहिये। आप अन्य शार्ट-विडियो प्लेटफार्म से भी ट्रैफिक भेज सकते हैं।

इस घर वाले काम को अगर आप 6-महीने तक लगातार करते रहेंगे तो उसके बाद आपके फोलोवेर्स अपने आप बढने लगेंगे। यह मेरा खुद का का अनुभव है कि आपको किसी भी तरह से 5,000 Followers हासिल करिए फिर जो होगा उसमे आपको काफी मजा आने वाला है।

15. EBook बनाकर फ्री में घर बैठे रूपया कमाए

फिजिकल बुक को अगर डिजिटल फॉर्मेट दे दिया जाए तो उसे ई-बुक कहा जाता है। अगर आप किसी ख़ास विषय में जानकारी रखते हैं तो ई-बुक को लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें सबसे पहले आपको ई-बुक तैयार कर लेनी है और फिर उसे पब्लिश कर सकते हैं।

हमने नीचे सबसे पोपुलर ऑनलाइन ई-बुक बेचने वाले प्लेटफार्म दिया है। सबसे पहले आपको इन जगहों पर अपने EBook को पब्लिश करके सोशल मीडिया, ग्रुप, विडियो इत्यादि के माध्यम से Promote करना है।

अगर आपकी ई-बुक मशहूर हो जाती है तो आप अपना Publication भी लांच कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे माध्यमों से ई-बुक से पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी ई-बुक निम्नलिखित प्लेटफॉर्म्स पर भी बेच सकते हैं:

  • Instamojo
  • Amazon Kindle Store
  • Feiyr.com
  • Google Play Book Store

थोड़ा हटकर: अगर आपके पास 12-20 हज़ार का अच्छा कैमरा वाला मोबाइल है तो आप इसे घर बैठे कमाई का तरीका बना सकते हैं। जानिए फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

16. डाटा Entry जॉब लेकर घर से कैसे काम करे

paise kaise kamaye ghar baithe

इस कार्य में व्यक्ति को कोई तस्वीर दी जाती है जिसमें लिखे गए टेक्स्ट को कंपनी द्वारा बताए गए सॉफ्टवेयर में टाइप करना होता है। प्रति पैराग्राफ के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं। इसके अलावा डाटा एंट्री की आप फुल टाइम जॉब भी कर सकते हैं। इसके अलावा भी ऑनलाइन डाटा एंट्री ऑपरेटर के बहुत सारे कार्य होते हैं।

पिछले कुछ समय से डाटा एंट्री ओपेरटर की मांग बहुत बढ़ गई है। अगर आपको डाटा एंट्री का अच्छा ज्ञान है तो कम से कम 20 हज़ार रूपये प्रति माह आप कमा सकते हैं। एक सफल डाटा एंट्री ऑपेरटर बनने के लिए आपके पास इन सॉफ्टवेयर्स का ज्ञान जरूर होना चाहिए:

  • MS Excel
  • Microsoft Word
  • WPS Office
  • Google Docs

डाटा एंट्री करके कितना कमाई कर सकते हैं?

मै आपसे झूठ नहीं बोलूँगा पर मेरे पास डाटा एंट्री का कोई अनुभव नहीं है। इसलिए मैंने थोड़ी छानबीन करी और मैंने पाया की इसकी स्टार्टिंग आय 10-12 हज़ार Monthly होती है। यह रकम कम नहीं है यदि हम घर बैठकर ऑनलाइन काम करते हैं तो।

आइये अब हम आपको थोड़े हटकर इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए के लिए जरिया, उपाय और तरीका बताते हैं।

17. लिंक Short करके पैसा कमाए जा सकते हैं

इसमें किसी भी लिंक को शार्ट करके अगर आप शेयर करते हैं और उस लिंक पर कोई क्लिक करता है तो लिंक ओपन होने से पहले विज्ञापन दिखाया जाता है जिसके आपको पैसे मिलते हैं। अपने कमाए हुए पैसों को आप अपने पेटीमएम वॉलेट और बैंक खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

कुछ URL Shorting टूल कठिन भी हो सकते हैं हालाँकि अधिकतर URL Shortener आसान ही होते हैं। आपको बता दूँ किURL Short करने से आपका मासिक जेब खर्च आसानी से निकल जाता है। कुछ प्रसिद्ध URL Short करने से पैसे देने वाली वेबसाइटें यह हैं:

  • Za.gl
  • Shorte.st
  • Adf.ly
  • Ouo.io

URL शार्ट करने घर बैठे कमाने का आईडिया काफी आसान है, मगर यह उनके लिए बेस्ट है जिनकी सोशल मीडिया पर फैन-फॉलोइंग है या फिर जिनके पास WhatsApp, फेसबुक, Telegram ग्रुप है। इसके अलावा आप शार्ट विडियो प्लेटफार्म के माध्यम से भी इसके द्वारा इनकम कर सकते हैं।

18. OLX India द्वारा ऑनलाइन घर बैठे Earning करिए

जब हमारे द्वारा खरीदा गया कोई सामान हमारे इस्तेमाल का नहीं रहता तो वह सामान हमारे घर में पड़ा रहता है जिससे घर की जगह और हमारे पैसे व्यर्थ हो रहे होते हैं। ऐसे में OLX जोकि एक पुराना सामान खरीदने और बेचने के लिए एप है, इसपर अपना कोई भी नया/पुराना/बेकार सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा OLX पर अपना घर किराए/Rent पर देकर और किसी को अपनी सर्विस प्रदान करके भी घर बैठे हुए पैसे कमा सकते हैं।

OLX पर सामान बेचने और अपनी सर्विस प्रदान करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल बहुत जरूरी है इसलिए आपको कमिनिकेशन स्किल्स को जरूर सीख लेना चाहिए। जभी आप कस्टमर को आकर्षित/लुभा पायेंगे और आपको बेहतर डील मिलेगी।

नीचे विडियो में मिस Pooja Bhagat बता रहीं है कि OLX के ज़रिये घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं


OLX तरीका | पूजा भगत: Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2022

19. लाइव Tuition देकर घर पर Free कमाई करे

ऑनलाइन घर से पैसा कमाने का आसान तरीका

अगर आप किसी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं तो ऑनलाइन टीचिंग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। परन्तु इसके लिए आपके पास टीचिंग स्किल के साथ साथ बढ़िया कम्युनिकेशन स्किल्स और क्रिएटिव माइंडसेट होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास पढ़ाने का अनुभव हो तो और भी बढ़िया बात है।

ऑनलाइन ट्यूशन देने के लिए आपके पास बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन और कैमरा होना भी जरूरी है। आज के दौर में हर बैठे हुए BYJU’S और Unacedamy जैसे प्लेटफार्म पर पढ़ाकर आपकी कमाई बढ़िया हो सकती है। आपको बता दें कि ऑनलाइन टीचर की औसतन सैलरी 50 हज़ार से लेकर 2 लाख रूपये तक हो सकती है।

ऑनलाइन ट्यूशन देकर कितना Income करना संभव है?

ऊपर मैंने आपको BYJU’S और अन-अकैडमी से घर बैठे पैसा कमाने का आईडिया बताया। लेकिन आप अपने आस-पड़ोस या क्षेत्र के बच्चो को ऑनलाइन लेक्चर देकर घर में बैठे बैठे Income कर सकते हैं। इसके लिए आप WhatsApp, गूगल Classroom और Google Meet जैसे ऑनलाइन साधनों को काम में ले सकते हैं।

असल में मेरे 2 दोस्त यह काम लॉक-डाउन 2020 से ही कर रहे हैं। यदि आप भी पढने में थोड़ा तेज हैं तो आपके लिए यह घर से काम करने का सबसे बढ़िया उपाय है।

20. कैप्चा सोल्व करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए

वर्तमान में लगभग हर वेबसाइट पर Captcha का इस्तेमाल किया जाता है ताकि वेबसाइट पर रोबोट्स ना आ सकें। क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन Captcha को सॉल्व करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटें मौजूद हैं। 

इस कार्य में हमें कैप्चा दिया जाता है जिसे हमें सॉल्व करना होता है। प्रति Captcha सोल्वे करने पर हमें कुछ पैसे दिए जाते हैं जिसे हम WIthdraw भी कर सकते हैं। ऑनलाइन Captcha सॉल्विंग के लिए कुछ बेहतरीन वेबसाइटें यह रहीं;

  • 2Captcha
  • Kolotibablo
  • MegaTypers
  • Captcha2Cash

कैप्चा-सोल्व करके कितना Money हासिल कर पायेंगे?

आज India में ऐसी कई कंपनी हैं जो ऑनलाइन घर बैठे Captcha Solver का काम देती हैं। लेवल 1 में आपकी कमाइ 5000 से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है। आप MoneyMint के इस Captcha Job साधन वाली पोस्ट पर इसकी जानकारी ले सकते हैं।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

अब पहले वाला जमाना नहीं रहा, अब तो बिना घर से बाहर निकले लेडीज और हाउसवाइफ भी घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकती हैं। महिलायों के लिए हम यहाँ पर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से वर्क फॉर्म होम काम बताने जा रहे हैं।

इनके अलावा महिलाओं और लड़कियों के लिए अनगिनत ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने के लिए रोजगार और बिज़नेस उपलब्ध हैं। बस आपके अन्दर सिखने और करने की ललक होनी चाहिए। हमने ऊपर जितने भी तरीके बताये उनके बारे आपको Internet और YouTube पर सम्पूर्ण डिटेल्स मिल जायेगा।


Hindi Video Guide – Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

स्टूडेंट घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

स्टूडेंट चाहे लड़का हो या लड़की सभी छात्रगण अपनी पढ़ाई के साथ घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं और अपना खर्च निकाल सकते हैं। नीचे हम आपको बिना नौकरी के स्टूडेंट के लिए घर बैठे पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • पार्ट टाइम ब्लॉगिंग
  • इंस्टाग्राम पर वीडियो और फोटो डालकर
  • मसाई स्कूल ज्वाइन करके
  • कंटेंट राइटिंग का काम करके
  • अपना यूट्यूब चैनल खोलकर
  • एक टेलीग्राम चैनल बनाकर
  • फेसबुक पेज और ग्रुप के माध्यम से
  • मोबाइल ऐप और गेम को रेफर करके
  • ऑनलाइन फेंटेसी टीम बनाकर
  • फ्रीलांसिंग वर्क करके
  • एलआईसी एजेंट बन
  • अपने क्लास से नीचे के बच्चों को ट्यूशन देकर
  • ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट की मदद से
  • डाटा एंट्री जॉब का काम करके

इन सभी माध्यमों के अलावा यदि आप गूगल पर ढूंढ लेंगे तो आपको बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे लेकिन उनमें से यही सबसे सरल और कारगर तरीके हैं स्टूडेंट के लिए घर बैठे पैसे कमाने के। आप आज से ही इनमें से किसी भी एक पसंदीदा चीज पर काम करके पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं। याद रहे की कोई भी काम को कम से कम 6 महीने के लिए करना है तभी आपको रिजल्ट मिलने की संभावना रहेगी।


सबसे आसान तरीके – Student Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन घर बैठे बैठे कमाई करने के फायदे

इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के बाद आपको इनके फायदों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए ताकि आप अपनी कार्य के प्रति उत्साहित हो सकें और जल्द से जल्द घर से पैसे कमा पाएं

  • एक्स्ट्रा टाइम – घर बैठे काम करने से आपको कहीं जाना नहीं होता और आपका बस किराया, ट्रेन, रूम-रेंट और लंच आदि के पैसे बचते हैं। 
  • बॉस फ्री लाइफ – आप कहीं पर भी और कभी भी अपना काम कर सकते हैं जिससे आप दूसरे महत्त्वपूर्ण काम भी जल्दी निपटा पाते हैं।
  • कोई इन्वेस्टमेंट नहीं – ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसा कमाना शुरू करने के लिए कोई खर्च नहीं करना होता हैं। यानि आप बिना पैसा लगाए कमा सकते हैं।
  • संतुष्टि और आराम – आप अपने खुद के घर में काम कर पाते हैं जिससे काम के समय में आप कभी बोर नहीं फील करेंगे।
  • आपकी आजादी – किसी भी समय आप ब्रेक ले सकते हैं और वापिस काम करने के लिए ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।
  • समय की बचत – घर बैठे काम करने से आपका बहुत सारा समय बचता है जिसे आप अपने परिवार वालों और नज़दीकियों के साथ बिता सकते हैं।

सबसे बड़ा फायदा, आपको अपने परिवार, मा-बाप, भाई-बहन के साथ रहने के लिए किसी से इजताजत लेने की ज़रूरत नहीं है। यह ज़िदगी सिर्फ किस्मत वालों को मिलती हैं। आप भी अपना भाग्य पर काम करिए, मुझे पूरा उम्मीद है।

प्रश्न उत्तर (FAQs) – घर बैठकर पैसा कमाए | Earn Money From Home In Hindi

इन्टरनेट पर घर बैठकर कमाने का तरीका के बारे में अक्सर इस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए हम आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे रहे हैं।

घर बैठकर आप प्रतिमाह कितने रुपये कमा सकते हैं?

साफ़ अल्फाजों में कहीं तो घर बैठे बैठे कमाई करने की कोई लिमिट नहीं है। कई गाँव के लोग आराम से 20-40 हज़ार रूपये कमा लेते हैं। ब्लॉग्गिंग और एफिलिएट फील्ड में तो आप 5-लाख से ज्यादा भी घर बैठे हुए कमा सकते हैं।

क्या कोई भी पुरुष/महिला घर बैठे हुए पैसे कमा सकता है?

जी हाँ! इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिससे कोई भी व्यक्ति चाहे वो महिला, छात्र या पुरुष हो घर बैठे पैसे कमा सकता है। इनमें से कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में हमने ऊपर जानकारी भी दी है।

घर बैठकर पैसे कमाने पर हमें पैसे कैसे प्राप्त होंगे?

घर में बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने पर आप अपने कमाई के पैसों को UPI, बैंक खाते, चेक और PayPal के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। सारे प्लेटफार्म बिलकुल समय पर पेमेंट करते हैं।

क्या घर बैठकर कमाने के लिए इन्टरनेट ज़रूरी है?

यदि आप ऑनलाइन घर बैठे इन्टरनेट से पैसा कमाने के सोच रहे हैं तो आपको Internet की आवश्यकता पड़ेगी। वही अगर आप कोई ऑफलाइन वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो यह ज़रूरी नहीं है।

घर बैठे पैसे कमाने का कौन सा तरीका सबसे बढ़िया है?

अगर आप मेहनत और निष्ठा से काम करते हैं तो किसी भी तरीके से आप घर बैठे अच्छा-खासा पैसे कमा सकते हैं। इसमें सबसे अच्छा, बढ़िया और आसान घर बैठ पैसा कमाने का तरीका YouTube, ब्लॉग्गिंग, Instagram और एफिलिएट मार्केटिंग माना जाता है।

क्या घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना वैद्य/लीगल है?

जी हाँ! जो तरीके हमने ऊपर बताए हैं उनसे पैसे कमाना पूरी तरह से वैद्य है। यहाँ तक की सरकार भी चाहती है की लोग आत्मनिर्भर बने। इसमें कोई भी लीगल रिस्क ना ही आज है और ना ही भविष्य में होने वाली है।

क्या हमारी घर रहकर कमाई में बढ़ोतरी होती है?

जी हाँ! जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता है वैसे ही आपकी कमाई में भी बढ़ोतरी होती है। यह नौकरी के मुकाबले कई-गुना ज्यादा इनकम प्रदान करता है। आप इतना भी कमा सकते हैं की आप टैक्स पेयर बन जाए और इससे बड़ी ख़ुशी की बात क्या हो सकती है।

क्या घर बैठे कमाने के लिए Investment करना जरुरी है?

केवल 10% ज़रियों में इन्वेस्टमेंट की ज़रूरत पड़ती है। बाकी के घर में रहकर कमाने वाले काम में ना के बराबर पैसे खर्च करने पढ़ते हैं। जसी की ब्लॉग्गिंग, यूटूब, शार्ट विडियो मेकिंग, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि।

निष्कर्ष

हम आपको सुझाव देंगे कि आपको पहले अपनी रूचि के अनुसार कोई घर पर रहकर कमाने का कौशल सीख लेना चाहिए जिससे आपको बाद में काम करने में भी आसानी होगी और आप बढ़िया पैसे भी कमा पाएंगे। ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से आपको कौशल सीख लेने चाहिए।

इस लेख में हमने इन्टरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में बताया है। आपको जो भी तरीका सुविधाजनक लगता है उसे अपना सकते हैं। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा साझा की गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

इस पोस्ट की जानकारी कम-से-कम अपने एक दोस्त को ज़रूर बताइये ताकि वह भी अपने इन्टरनेट के माध्यम से घर बैठे बैठे पैसे कमा सके।

आपको सुपोर्ट करना मेरा कर्तब्य है, अगर आपको 2022 में Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye से जुड़े किसी भी तरह का सवाल है तो Comment करिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*