ऋषि सुनक जीवनी 2022 [Rishi Sunak Biography in Hindi]: ऋषि सुनक कुल संपत्ति, जन्म, आयु, जाति, शिक्षा, राजनीतिक कैरियर, ऋषि सुनक कौन हैं? | ऋषि सुनक जीवन परिचय | Rishi Sunak (ऋषि सुनक) बायोग्राफी

ऋषि सुनक जीवन परिचय: ऋषि सुनक जीवनी 2022 [Rishi Sunak Biography in Hindi]: कुल संपत्ति, जन्म, आयु, जाति, शिक्षा, राजनीतिक कैरियर, ऋषि सुनक कौन हैं? | ऋषि सुनक जीवन परिचयऋषि सुनक का जन्म भारत में भारतीय माता-पिता के यहाँ हुआ था। उनके पिता का नाम यशवीर है और उनकी माता का नाम उषा है, दोनों पंजाब के मूल निवासी हैं। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, हैम्पशायर, इंग्लैंड में हुआ था। ऋषि सुनक एक राजनेता हैं, जिनकी शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन.आर. इंफोसिस से हुई है। ऐसा ही हुआ नारायण मूर्ति की बेटी के साथ।

ऋषि सुनक जीवन परिचय, ऋषि सुनक की जीवनी की दृष्टि से उनका जीवन बहुत ही सादा रहा है। उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं, उनकी माँ एक फार्मासिस्ट और उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक हैं। ऋषि सुनक का अपने भारतीय माता-पिता के कारण भारत से एक विशेष संबंध है।

ऋषि सुनक जीवन परिचय

नाम ऋषि सुनक ( Riahi sunak)
जन्म तिथि 12 मई 1980
जन्म स्थान साउथहैंपटन, हैंपशायर (इंग्लैंड)
पिता का नाम यशवीर जी
Post name ऋषि सुनक जीवन परिचय
माता का नाम उषा जी
पत्नी का नाम अक्षता सुनक
बच्चे- 2 लड़किया
भाई का नाम संजय सुनक
बहिन का नाम राखी सुनक
पेशा राजनेता और व्यवसायी
राजनैतिक पार्टी कंजर्वेटिव पार्टी (इंगलैंड)
नागरिकता ब्रिटिश
धर्म हिंदू सनातन
जाति ब्राह्मण
ऋषि सुनक द्वारा लिखित किताब A portrait of modern Britain

Related Biography:

मुलायम सिंह यादव जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव जीवन परिचय

Akshara Singh Biography in Hindi

Laxman Narasimhan Biography (लक्ष्मण नरसिम्हन बायोग्राफी)

कौन हैं ऋषि सुनक? ऋषि सुनक की जीवनी

ऋषि सुनक जीवन परिचय

ऋषि सुनक जीवन परिचय: ऋषि सुनक इंग्लैंड में कंजर्वेटिव पार्टी के राजनेता और व्यवसायी हैं। उनकी वर्तमान लोकप्रियता इंग्लैंड के प्रधान मंत्री की स्थिति के लिए एक प्रमुख दावेदार के रूप में उनकी स्थिति से उपजी है। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड में हुआ था। उनके पिता का नाम यशवीर और माता का नाम उषा है। उनका जन्म 1980 के दशक की शुरुआत में भारतीय राज्य पंजाब में हुआ था। उनका परिवार एक पंजाबी हिंदू ब्राह्मण परिवार है।

ऋषि के पिता एक सामान्य चिकित्सक के रूप में काम करते हैं। इंग्लैंड में किसने अपना अच्छा काम किया? उसके बाद, उनके बेटे ऋषि शुक्ला ने व्यवसाय का विस्तार किया और 3.1 बिलियन पाउंड की संपत्ति अर्जित की। उन्होंने खुद को एक सफल व्यवसायी के रूप में स्थापित करने के बाद इंग्लैंड की कंजरवेटिव पार्टी को चुना। वह इस समय इंग्लैंड के प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं।

ऋषि सुकन का परिवार [Rishi Sunak’s Family]

पिता का नाम यशवीर
मां का नाम उषा
पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति 
बच्चो के नाम 2 बेटियां

ये भी पढ़ें –

Rishi Sunak (ऋषि सुनक) बायोग्राफी

ऋषि सुनक जीवन परिचय: ऋषि सुनक भारत के निवासी नहीं हैं, बल्कि उनके पूर्वज थे। ऋषि सुनक एक हिंदू ब्राह्मण परिवार से हैं। ऋषि सुनक को व्यापक रूप से ब्रिटेन के भावी प्रधान मंत्री के रूप में माना जाता है। बचपन से ही ऋषि सुनक ने स्कूल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा विनचेस्टर कॉलेज में प्राप्त की। इसे बॉयज बोर्डिंग स्कूल के नाम से भी जाना जाता है। सुन्नाह ने इसी स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद लिंकर्स कॉलेज में दाखिला लिया। उन्होंने 2006 में अपना MBA (स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस) पूरा किया।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात भारत की जानी-मानी इंफोसिस कंपनी के सह-संस्थापक एनआर से हुई। अक्षिता मूर्ति ने नारायण मूर्ति की बेटी को जन्म दिया। यह मुलाकात दोस्ती में और फिर प्यार में विकसित हुई, जिसके परिणामस्वरूप ऋषि सुनक और अक्षिता मूर्ति ने 2009 में शादी कर ली। ऋषि सुनक की जीवनी के अनुसार, उन्होंने 2001 में गोल्डमैन सैक्स नामक एक अमेरिकी निवेश बैंक में एक विश्लेषक के रूप में काम करना शुरू किया।

2004 में, उन्होंने हेज फंड मैनेजमेंट फर्म द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट (TCI) के लिए काम करना शुरू किया, जहां वे 2009 तक रहे। उन्होंने 2009 में फर्म थेलेम पार्टनर्स की स्थापना की। वर्ष 2013 में, उन्होंने “कैटामारन वेंचर्स” के निदेशक के रूप में काम किया। यूके लिमिटेड,” लेकिन उन्होंने वर्ष 2015 में इस्तीफा दे दिया।

ऋषि सुनक को अपने खाली समय में किताबें पढ़ने में आनंद आता है और वे अर्थशास्त्र और राजनीति में पारंगत हैं। वे लगातार यात्रा का भी आनंद लेते हैं। ऋषि सुनक दुनिया भर के कई देशों की यात्रा कर चुके हैं। इनके अलावा श्रवण ऋषि की जीवनी पर नजर डालें तो हम देख सकते हैं कि उन्हें फोटो खिंचवाने के साथ-साथ घर के कामों में भी मजा आता है। हम ऋषि सुनक की जीवनी में उनके निजी जीवन के बारे में पहले पढ़ चुके हैं। आइए अब उनके भविष्य के राजनीतिक करियर पर चर्चा करते हैं।

ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर

ऋषि सुनक जीवन परिचय: ऋषि सुनक के राजनीतिक करियर की बात करें तो वह हमेशा आगे बढ़े हैं। मैं समय से आगे निकल गया। पार्टी और देश में उनका स्टैंड भी बढ़ा है। उन्हें एक अच्छी प्रतिष्ठा वाले नेता के रूप में माना जाता है। एक सफल व्यवसायी, ऋषि सुनक ने 2014 में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, जब वे पहली बार यूके की संसद के लिए चुने गए। ऋषि सुनक 2015 में पहली बार रिचमंड से भागे थे और बड़े अंतर से जीते थे।

सांसद बनने के बाद, ऋषि सुनक जल्दी ही अपने संसदीय क्षेत्र में कई विकास परियोजनाओं के लिए आम जनता के बीच प्रसिद्ध हो गए। उन्होंने 2015 से 2017 तक संसद सदस्य के रूप में कार्य किया। उनके प्रयासों के कारण, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने उन्हें ट्रेजरी के प्रधान सचिव का नाम दिया।

2019 के आम चुनाव में, वह एक सांसद के रूप में फिर से चुनाव के लिए दौड़े और जीतकर लगातार दूसरी बार चुने गए। अपने राजनीतिक करियर को आगे बढ़ाने के लिए, ऋषि सुनक को 2020 में यूनाइटेड किंगडम का वित्त मंत्री नियुक्त किया गया था। ऋषि सुनकने वित्त मंत्री के रूप में सेवा करते हुए इस अवसर का लाभ उठाया। साल 2020 में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बाद उनके काम ने उन्हें न सिर्फ यूनाइटेड किंगडम में बल्कि पूरी दुनिया में पहचान दिलाई।

ऋषि सुनक ने कोविड-19 के दौर में जनहित में कई बेहतरीन घोषणाएं कीं और परिणामस्वरूप उनके काम की पूरे देश में काफी सराहना हुई। उन्होंने साल 2021 का बजट पेश किया।

Related Posts:

Bajrang Punia Biography (बजरंग पुनिया बायोग्राफी)

PV Sindhu Biography (पीवी सिंधु बायोग्राफी)

Mahesh Babu Biography in Hindi

Achinta Sheuli Biography 

जगदीप धनखड़ जीवन परिचय 

ऋषि सुनक की शिक्षा

ऋषि सुनक जीवन परिचय: इंग्लैंड के वेंचेस्टर कॉलेज से स्नातक होने के बाद, ऋषि ने अपनी पूरी शिक्षा इंग्लैंड में प्राप्त की। यह इंग्लैंड का एक प्रसिद्ध बोर्डिंग बॉयज़ स्कूल है। उसके बाद, उन्होंने लिंकन विश्वविद्यालय से स्नातक किया। उसके बाद, उन्होंने 2006 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की उपाधि प्राप्त की।

उसके बाद, उन्होंने व्यापार में तेजी से काम किया और इंग्लैंड की कंजर्वेटिव पार्टी का एक लोकप्रिय चेहरा बन गए। ऋषि ने बचपन से ही अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, और उन्होंने कई शैक्षिक पुरस्कार जीते हैं।

ऋषि सुनक इतने प्रसिद्ध क्यों हो गए?

ऋषि सुनक जीवन परिचय: ऋषि सुनक का नाम अखबारों और टेलीविजन पर अक्सर आता रहता है। उनकी प्रसिद्धि का प्राथमिक कारण पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री के रूप में ऋषि सुनक की नियुक्ति है। इसलिए हर कोई ऋषि सुनक को लेकर उत्सुक है। हमने इस लेख में ऋषि सुनक की जीवनी को यथासंभव स्पष्ट करने का प्रयास किया है।

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति

ऋषि सुनक का नेटवर्क इस समय 3.1 अरब पाउंड का है। उनकी पत्नी उनके व्यवसाय का प्रबंधन करती हैं, और उन्हें इंग्लैंड की रानी से अधिक धनी कहा जाता है।

Pooja Hegde biography

रोजर फ़ेडरर का जीवन परिचय

PV Sindhu Biography (पीवी सिंधु बायोग्राफी)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी जीवनी

FAQ’s

कौन हैं ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक वर्तमान में इंग्लैंड के प्रधान मंत्री और इंग्लैंड के वित्त मंत्री के पदों के प्रबल दावेदार हैं।ऋषि सुनक जीवन परिचय यहाँ देखें।

क्या ऋषि सुनक भारतीय हैं?

ऋषि सुनक एक अंग्रेजी नागरिक हैं। 1980 के दशक की शुरुआत में, उनके माता-पिता भारत में रहते थे, और उनके दादा-दादी भारतीय नागरिक थे।

कौन हैं ऋषि सुनक की पत्नी?

ऋषि सुकन की पत्नी एक प्रसिद्ध भारतीय व्यवसायी नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति हैं।

क्या इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बनने में सक्षम हैं ऋषि सुनक?

हाल ही में उन्हे इंग्लैंड के पीएम के रूप में चुना गया हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*