ऋषि सुनक कौन हैं, यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री | Who is Rishi Sunak PM of UK? | यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री कौन 2022

ऋषि सुनक कौन हैं, यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री | Who is Rishi Sunak PM of UK? बोरिस जॉनसन के पद छोड़ने के लिए सहमत होने के बाद से कई उम्मीदवारों ने दौड़ में प्रवेश किया है। सनक खासतौर पर प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वह न केवल अपनी महामारी नीतियों के लिए, बल्कि कुख्यात “पार्टीगेट” घोटाले के लिए भी चर्चा में रहे, जिसके कारण अंततः जॉनसन प्रशासन में संकट पैदा हो गया।

ऋषि सुनक कौन हैं? यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से इस्तीफा देने पर राजी हो गए हैं। जॉनसन अक्टूबर में नए ब्रिटिश प्रधान मंत्री के चुनाव तक 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रभारी बने रहेंगे।

संकट में घिरे नेता के आज बाद में यूके को संबोधित करते हुए औपचारिक रूप से इस्तीफा देने की उम्मीद है। जॉनसन के इस्तीफे के परिणामस्वरूप यूनाइटेड किंगडम के एक नए प्रधान मंत्री के लिए टोरी नेतृत्व का चुनाव होगा।

इस दौड़ में भाग लेने के लिए, एक टोरी सांसद को 8 सहयोगियों द्वारा नामित किया जाना चाहिए। यदि दो से अधिक सांसद खुद को आगे रखते हैं और आवश्यक नामांकन प्राप्त करते हैं, तो नेता चुनने के लिए गुप्त मतदान की एक श्रृंखला आयोजित की जाती है।

जॉनसन के जूते भरने और 10 डाउनिंग स्ट्रीट में जाने के लिए कई उम्मीदवारों की होड़ लगी है। उनमें से ऋषि सनक, लिज़ ट्रस, जेरेमी हंट, बेन वालेस, पेनी मोर्डौंट और नादिम ज़हावी हैं। मंगलवार को राजकोष के चांसलर के रूप में इस्तीफा देने वाले सनक न केवल अपनी महामारी नीतियों के लिए, बल्कि कुख्यात “पार्टीगेट” घोटाले के लिए भी सुर्खियों में रहे हैं, जिसके कारण जॉनसन सरकार में संकट पैदा हो गया था।

सुनक, दामाद एन.आर. बेंगलुरु स्थित आईटी दिग्गज इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति उस समय सुर्खियों में आए थे, जब उन्हें 2020 में यूके के ट्रेजरी प्रमुख नियुक्त किया गया था। इस पद पर, वह महामारी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट के माध्यम से ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को चलाने के प्रभारी थे।

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, सनक ने महामारी के प्रभावों से निपटने में व्यवसायों और श्रमिकों की सहायता के लिए नीतियां भी तैयार कीं। उन्होंने नौकरी बनाए रखने के उद्देश्य से 410 बिलियन पाउंड के कार्यक्रम की भी घोषणा की।

महामारी से निपटने में ब्रिटेन की सहायता करने के उद्देश्य से नीतियों के बावजूद, वह विवादों से बच नहीं सके। लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में एक बर्थडे पार्टी में शामिल होने के लिए ब्रिटिश पुलिस ने उन पर और जॉनसन पर जुर्माना लगाया।

उन्हें 2021 में टैक्स-एंड-खर्च बजट पेश करने और परिवारों को पर्याप्त लागत-निर्वाह सहायता प्रदान करने में विफल रहने के लिए भी भारी दंड दिया गया था। इसके अलावा, जब यह पता चला कि अक्षता मूर्ति, उनकी पत्नी और नारायण मूर्ति की बेटी, ने अपनी विदेशी कमाई पर करों का भुगतान नहीं किया और सनक ने ब्रिटिश सरकार में सेवा करते हुए अपना यूएस ग्रीन कार्ड सरेंडर नहीं किया, तो वह आग की चपेट में आ गए।

सनक ने ब्रिटेन के पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के साथ बोरिस जॉनसन की सरकार से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया, “जनता को उम्मीद है कि सरकार ठीक से, सक्षम और गंभीरता से चलेगी।”

वह कथित तौर पर खर्च पर प्रधानमंत्री जॉनसन से असहमत थे। सनक ने अपने त्याग पत्र में कहा, “यह एक निर्णय है कि मैंने चांसलर के रूप में पद छोड़ने को हल्के में नहीं लिया है, जबकि दुनिया महामारी, यूक्रेन में युद्ध और अन्य गंभीर चुनौतियों के आर्थिक परिणाम भुगत रही है।”

सनक का जन्म यूनाइटेड किंगडम में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था जो पूर्वी अफ्रीका से आकर बस गए थे। वह विनचेस्टर कॉलेज के निजी स्कूल और फिर ऑक्सफोर्ड गए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*