भारत मे बेस्ट वर्चुअल क्रेडिट कार्ड। 10 Best Virtual Credit Cards in India in Hindi

भारत मे बेस्ट वर्चुअल क्रेडिट कार्ड,वर्चुअल क्रेडिट कार्ड क्या है,वर्चुअल क्रेडिट कार्ड के फायदें क्या है ,(10 Best Virtual Credit Cards in India in Hindi,Benefits of Virtual Credit Cards,What is Virtual Credit cards in Hindi,Top 10 Virtual credit Cards,How to use virtual credit cards).

लाभों के भुगतान के लिए उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड को virtual credit card के रूप में जाना जाता है। भारत में Top 10 virtual credit cards India और digital credit cards का उपयोग करने के फ़ायदों पर यहां चर्चा की गई है।

देश में online payment methods के विकल्प लगातार बदल रहे हैं। UPI और online banking ने पैसे के लेन-देन के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया है। भारत में virtual credit cards की लोकप्रियता भी बढ़ रही है। उनसे संबंधित सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले प्रश्न हैं कि भारत में कौन सा virtual credit cards सबसे अच्छा है।

देश के बाहर की गई खरीदारी के लिए, किस वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाना चाहिए? वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके, आप सुरक्षित और सुरक्षित रूप से ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। वे पारंपरिक, भौतिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए लेनदेन के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।

Best Virtual Credit Cards in India in Hindi

Virtual credit Card क्या है (What is Virtual Credit Card in Hindi )?

बैंक की net banking serviceके माध्यम से किसी के क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी ऑनलाइन दर्ज करके, एक virtual credit card बनाया जा सकता है। वही बिना किसी शुल्क के प्रदान किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, कार्ड जारीकर्ताओं को उन्हें भौतिक रूप से जारी करने की आवश्यकता नहीं है।

Components of Virtual Credit Card

एक special कार्ड नंबर, एक CVV number और virtual card की वैधता के बारे में विवरण सभी शामिल हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए उनका उपयोग करते समय, वे बिल्कुल पारंपरिक credit cards की तरह काम करते हैं। बस अपने स्मार्टफोन के साथ business का संचालन करें।

How Virtual Credit Cards are Safer than Traditional Cards

एक अद्वितीय कार्ड नंबर, एक सीवीवी नंबर और virtual card की वैधता के बारे में विवरण सभी शामिल हैं। ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए उनका उपयोग करते समय, वे बिल्कुल पारंपरिक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करते हैं। बस अपने स्मार्टफोन के साथ वाणिज्य का संचालन करें।

Virtual CXredit Card के इस्तेमाल (Applicability and Use of Virtual Credit Card)

प्रत्येक virtual credit card केवल एक बार उपयोग करने के लिए होता है। यह केवल 48 घंटों के लिए वैध है और विशेष रूप से एक ऑनलाइन खरीद के लिए बनाया गया था। बैंक के आधार पर क्रेडिट सीमा और वैधता अवधि में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

To Whom are They Issued?

virtual credit card केवल प्राथमिक कार्डधारक को जारी किया जाता है; यह किसी अतिरिक्त कार्डधारक को नहीं दिया जाता है। बिना credit cardवाले लोगों के लिए वर्चुअल कार्ड भी उपलब्ध हो सकता है। उनकी स्थिति में virtual credit card उनके खाते या डेबिट कार्ड से लिंक हो जाएगा।

Virtual Credit Cards के फायदें(Virtual Credit Cards Advantages)

virtual credit card के लिए कोई नवीनीकरण या वार्षिक शुल्क नहीं है।

बिना परेशानी के डिलीवरी और आवेदन। क्योंकि सब कुछ ऑनलाइन किया जाता है, सब कुछ तेजी से आगे बढ़ता है।

virtual credit card वीज़ा और मास्टरकार्ड क्रेडिट/डेबिट कार्ड भुगतान स्वीकार करने वाली प्रत्येक कंपनी द्वारा स्वीकार किए जाते हैं।

पारंपरिक क्रेडिट/डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग की तरह, virtual credit card को भी लेनदेन सत्यापन (वन टाइम पासवर्ड) के लिए एक ओटीपी की आवश्यकता होती है।

virtual credit card द्वारा छूट और अन्य लाभों की पेशकश वैसे ही की जाती है जैसे भौतिक credit card द्वारा की जाती है।

यदि आप एक freelance digital marketer, लेखक, ब्लॉगर, या सोशल मीडिया उत्साही के रूप में काम करते हैं, तो credit card होना वास्तव में आवश्यक है क्योंकि कई वेबसाइट डेबिट कार्ड नहीं लेती हैं और कई व्यक्तियों के पास एक नहीं है। आखिरकार, freelancers को बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड नहीं दिए जाते हैं। इसलिए, हर फ्रीलांसर को वर्चुअल क्रेडिट कार्ड की जरूरत होती है।

10 Best Virtual Credit Cards in India in Hindi

जैसा कि आप देख सकते हैं, virtual credit cards के कई लाभ हैं। यहां 10 भारतीय बैंक हैं जो virtual credit cards प्रदान करते हैं। इनमें से कोई भी virtual credit cards एप्लिकेशन के लिए खुला है।

1. SBI Virtual Credit Card

sbi vertual credit cards

E-Card, जिसे कभी-कभी एसबीआई द्वारा पेश किया जाने वाला वर्चुअल SBI credit card कहा जाता है, आपको ऑनलाइन स्टोर से लेनदेन करने का जोखिम-मुक्त तरीका प्रदान करता है। SBI Virtual Credit Card वीज़ा या मास्टरकार्ड लेने वाले प्रत्येक व्यवसाय में स्वीकार किए जाते हैं।

SBI Virtual Credit Card की अधिकतम वैधता दो दिनों की है। कार्ड का उपयोग नहीं करने पर रद्द कर दिया जाएगा। SBI virtual cards केवल  Internet Banking से आसानी से बनाए जा सकते हैं।

कार्डधारक कम से कम 100 और 50,000 तक कार्ड बना सकते हैं। यह केवल एक बार प्रयोग करने योग्य है। कार्ड के उपयोगकर्ता भूटान, नेपाल और भारत में खरीदारी कर सकते हैं।

प्रत्येक दिन, कार्डधारकों को असीमित संख्या में कार्ड प्रिंट करने की अनुमति है। किसी चीज के खत्म होने के बाद जो पैसा बचा रहता है.

2. HDFC NetSafe Virtual Credit Card 

HDFC NetSafe Virtual Credit Card

देश में credit cards जारी करने वाला सबसे बड़ा HDFC virtual credit cards के लिए भी बाजार में मशहूर है। आपके द्वारा अपने virtual cards पर लोड की गई राशि कार्ड की सीमा निर्धारित करती है, जो एक मानार्थ कार्ड है जिसका उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है।

इस कार्ड की 48 घंटे की वर्तमान वैधता (आपका बैंक खाता) के बाद कोई भी अप्रयुक्त या बचा हुआ शेष स्रोत को वापस कर दिया जाता है। हालांकि, कार्डधारक को प्रति दिन 5 virtual credit cards बनाने की अनुमति है।

एचडीएफसी नेटसेफ virtual credit cards किसी भी स्टोर वेबसाइट पर स्वीकार किया जाता है जो VISA and Mastercard भी लेता है।

3. ICICI Bank Virtual Credit Card

icici vertual credit card

ऑनलाइन लेनदेन के लिए अक्सर उपयोग किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक भुगतान कार्ड ICICI Bank का virtual credit card है। आवेदक के भौतिक कार्ड का उपयोग करके ई-कार्ड जारी किया जाता है। डिजिटल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित और सुरक्षित है। क्रेडिट कार्ड उपयोग में आसान और व्यावहारिक हैं। virtual credit cards बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है। यह कार्डधारकों के लिए अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को सक्षम बनाता है। यह भारत में एक लोकप्रिय वर्चुअल क्रेडिट कार्ड है।

ICICI virtual credit card द्वारा क्रेडिट कार्ड पर कई प्रोत्साहन और बचत की पेशकश की जाती है। खर्च किए गए प्रत्येक 200 डॉलर के लिए, उपयोगकर्ता एक  reward point अर्जित करते हैं। Bank credit card पर कोई शुल्क नहीं लेता है। virtual credit card बैंकों या अच्छे क्रेडिट इतिहास वाले लोगों को जारी किया जा सकता है। ऑनलाइन खरीदारी के लिए, बैंक केवल virtual credit cards के उपयोग की अनुमति देता है।

4. Virtual Credit Card from ecoPayz

Virtual Credit Card from ecoPayz

Mastercard payment gateway द्वारा सक्षम एक digital credit card को इकोपेज़ कहा जाता है। EcoPayz ऑनलाइन कारोबार करने के सबसे सुरक्षित और सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। ecoPayz credit card के लिए 8 अलग-अलग मुद्राएं उपलब्ध हैं।

यह एक विश्वव्यापी सेवा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता कहीं भी मास्टरकार्ड स्वीकार किए जाने पर धन का उपयोग कर सकते हैं। EcoPayz भारत में top virtual credit cards in India in Hindi  में से एक है। कार्ड को चोरी या खोया नहीं जा सकता है क्योंकि सभी क्रेडिट कार्ड की जानकारी आभासी होती है और एक बार उपयोग के बाद अवरुद्ध हो जाती है। वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है।

यह किसी को भी दिया जा सकता है और किसी विशिष्ट बैंक खाते से जुड़ा नहीं है। यह एक आसान और त्वरित आवेदन प्रक्रिया प्रदान करता है। EcoPayz credit card का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए किया जा सकता है। उपयोगकर्ता EcoPayz ऐप का उपयोग करके अपने credit cards को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं। कार्ड से जुड़ी कोई न्यूनतम या अधिकतम राशि नहीं है।

5. Axis Bank Freecharge Plus Credit Card

Axis Bank Freecharge Plus Credit Card

आप इस Axis Bank Freecharge Plus credit card का भौतिक या डिजिटल रूप से उपयोग कर सकते हैं। virtual card को नामांकन के लिए किसी शुल्क की आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ता एक ही कार्ड पर भौतिक और आभासी दोनों तरह के क्रेडिट कार्ड से सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। कार्ड खरीदने के लिए केवल फ्रीचार्ज का उपयोग करें। यूजर्स फ्रीचार्ज ऐप के जरिए Axis Bank Freecharge Plus credit card बना सकते हैं।

virtual card के उपयोगकर्ता EDGE रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकते हैं। जब ग्राहक बैंक के साथ विशिष्ट मील के पत्थर पूरे करते हैं, तो एक्सिस बैंक उन्हें लॉयल्टी पॉइंट्स के साथ पुरस्कृत करता है, जिसे EDGE रिवॉर्ड पॉइंट भी कहा जाता है। कार्ड $2,000 से अधिक और $5,000 से अधिक की खरीदारी पर क्रमशः 100 और 250 रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है।

नकली कार्ड के साथ, आप credit cards का उपयोग करने का स्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आप पारंपरिक और डिजिटल दोनों तरह के credit cards का उपयोग करके लाभ उठा सकते हैं। अन्य लाभों के अलावा, आप gift cards और cash back प्राप्त कर सकते हैं।

6. Kotak [email protected] 

Kotak Netc@rd  credit card

Kotak [email protected] भारत में कोटक महिंद्रा बैंक के सबसे लोकप्रिय वर्चुअल क्रेडिट कार्डों(Kotak Mahindra Bank’s top virtual credit cards in India) में से एक है। कार्ड का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है और इसकी समाप्ति तिथि दो दिन है। उपयोगकर्ता नेट बैंकिंग का उपयोग करके कार्ड पर पैसे लोड कर सकते हैं। हर जगह Kotak [email protected] का स्वागत है।

इसका उपयोग ओटीटी प्लेटफार्मों के नि: शुल्क परीक्षणों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है। प्रत्येक ऑनलाइन दुकान जो वीज़ा कार्ड भी लेती है, कोटक नेट कार्ड भी स्वीकार करती है। Kotak Net card भारत में उपलब्ध शीर्ष वर्चुअल क्रेडिट कार्डों(best virtual credit cards in India) में से एक है।

virtual credit card बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है। बैंक उपभोक्ता को बिना किसी शेष राशि के credit card खाता खोलने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है, लेकिन उन्हें पहले KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उपयोगकर्ता अपने आधार और पैन कार्ड का उपयोग करके वर्चुअल क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं।

7. Slonkit Prepaid Credit Card

अत्याधुनिक डिजिटल वॉलेट Slonkit के माध्यम से free virtual credit cards उपलब्ध हैं, जो VISA payment gateway तकनीक का उपयोग करता है।  virtual credit card DCB bank द्वारा जारी किया जाता है। DCB bank की सभी पेशकशें उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराई गई हैं।

आप अपने स्मार्टफोन पर पर्सनल फाइनेंस ऐप का उपयोग करके virtual credit card का प्रबंधन कर सकते हैं। virtual credit card बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है। उपयोगकर्ता अपने खर्च पर नजर रख सकते हैं और उसका प्रबंधन कर सकते हैं।

Slonkit Prepaid Credit Card का उपयोग बच्चे कर सकते हैं, और माता-पिता अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके लेनदेन गतिविधि की जांच कर सकते हैं। इस Credit Card का उपयोग करना आपके बच्चे को धन प्रबंधन के बारे में सिखाने का आदर्श तरीका है।

8. Virtual Credit Card from Ewire

Virtual Credit Card from Ewire

Ewire ऑटो-एक्सपायर और CVV के साथ एक भारतीय virtual credit card (VCC) है। ईवायर मोबाइल ऐप उपयोगकर्ताओं को credit card के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। जब विशिष्ट मर्चेंट वेबसाइटों पर उपयोग किया जाता है, तो credit card कई लाभ और बचत प्रदान करते हैं।

Ewire Virtual Credit Card बिल भुगतान और खरीदारी के लिए सुविधाजनक और उपयोग में आसान है। Ewire Virtual Credit Card एक फिनटेक कंपनी कैशियर द्वारा संचालित है।

credit card के साथ, आप विभिन्न प्रकार के इंटरनेट रिचार्ज (प्रीपेड और पोस्टपेड) और मनी ट्रांसफर विकल्पों का उपयोग करने के लिए RechargeEwire का उपयोग कर सकते हैं। Ewire एटीएम से नकद निकासी सेवाएं प्रदान करता है। virtual credit card बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है।

9. Digipurse wallet from Union Bank

Digipurse wallet from Union Bank

Digipurse भारत में उपलब्ध एक और शानदार वर्चुअल वीज़ा कार्ड है। यूनियन बैंक द्वारा पेश किए गए वर्चुअल कार्ड का उपयोग घरेलू और विदेशी दोनों लेनदेन के लिए किया जा सकता है। डिजीपर्स वॉलेट की मुख्य विशेषता किसी भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके वर्चुअल कार्ड बनाने और बनाने की क्षमता है। यूनियन बैंक खाते के बिना यूनियन बैंक वर्चुअल कार्ड बनाया जा सकता है।

इस कार्ड का उपयोग अंतरराष्ट्रीय चौकियों पर किया जा सकता है, जहां सीमित 3D कोड के कारण पारंपरिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है। आप डिजीपर्स का उपयोग करके PayPal, iTunes, Amazon और अन्य जैसी वेबसाइटों से चीजें खरीद सकते हैं।

10. Virtual Rupay Credit Card from Udio

Virtual Rupay Credit Card from Udio

Udio Virtual Rupay credit card  RBL bank द्वारा समर्थित है। क्रेडिट कार्ड चलाने के लिए VISA gateway तकनीक का उपयोग किया जाता है। किशोरों के लिए Udio Rupay Card सबसे अच्छा virtual credit card है। उपयोगकर्ता अपने credit card या online banking का उपयोग करके जमा करने में सक्षम हैं। virtual credit card बनाने में कुछ भी खर्च नहीं होता है।

यह बैंक खातों के बीच पैसे ले जाने की क्षमता भी प्रदान करता है। ऑनलाइन खरीद के लिए Udio द्वारा विभिन्न छूट और बोनस भी दिए जाते हैं। उपयोगकर्ताओं के पास RBL Bank के सभी लाभों तक पहुंच है।

20 लेन-देन की दैनिक सीमा और 100 की साप्ताहिक सीमा है।

इसे भी पढ़ें:

भारत में 10 सबसे अच्छे ऑनलाइन पर्सनल लोन ऐप्स|10 Best Online Personal Loan Apps in India in Hindi

Ysense Review in hindi:Ysense क्या है और Ysense से पैसे कैसे कमाये ?

50 Sabse Achcha paise Kamane Wala app | 50 Best earning apps in India 2022 in Hindi

आज आपने 10 Best Virtual Credit Cards के बारे मे जाना ।

यहां भारत में top 10  Best virtual Visa card in India in Hindi विक्रेता हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रीपेड कार्ड या Vertual Card प्रदाता की तलाश करने वालों के लिए, यह सूची काफी मददगार है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख मनोरंजक के साथ-साथ शिक्षाप्रद भी लगेगा।

मैंने इस article मे भारत मे बेस्ट वर्चुअल क्रेडिट कार्ड के बारे मे बताया जिससे आप online virtual credit card बना कर बहुत सारे फायदें उठा सकते है ।

हम फिर मिलते है नई genuine जानकारी के साथ नई आर्टिकल मे ।

Frequently Asked Questions: 

1. Are e-credit cards legitimate?

virtual credit cards भारत में वैध हैं। कई सम्मानित वित्तीय संस्थान, जैसे Axis Bank, HDFC Bank और SBI Bank, बिना जारी शुल्क लगाए virtual credit cards स्थापित करने का विकल्प प्रदान करते हैं।

2. Does the use of virtual credit cards impact credit scores?

नहीं, virtual credit card के लिए आवेदन करने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित नहीं होगा। Virtual cards अद्वितीय आइटम हैं जो व्यवसाय जारी करते हैं। इस प्रकार Virtual cards होने से आपके क्रेडिट स्कोर को कोई नुकसान नहीं होगा।

3.Which virtual credit card works best for OTT platform trials?

उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा credit cards  Kotak Net card और HDFC NetSafe हैं जो लोकप्रिय ओटीटी सेवाओं जैसे Netflix, Amazon Prime Video, Hotstar, आदि के मुफ्त परीक्षणों का उपयोग करते हैं।

4. Can people online disable their virtual credit cards?

कार्डधारकों के लिए इंटरनेट पर virtual credit cards को प्रतिबंधित करना संभव है। वे या तो विशेष credit cards जारीकर्ता के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने स्वयं के कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं या अपने बैंकों से उनके लिए ऐसा करने के लिए कह सकते हैं।

5. क्या एक इलेक्ट्रॉनिक क्रेडिट कार्ड पारंपरिक भौतिक कार्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित बनाता है?

आपके credit card के विवरण तेजी से महत्वपूर्ण और धोखाधड़ी के लिए अतिसंवेदनशील होते जा रहे हैं। ऑनलाइन खरीद के लिए वास्तविक क्रेडिट का उपयोग करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि व्यापारी वेबसाइटें आपकी लॉगिन जानकारी को बनाए रख सकती हैं और ट्रैक कर सकती हैं। ऑनलाइन खरीदारी के लिए virtual credit card का उपयोग करने से जोखिम कम हो सकता है क्योंकि इसमें आपके प्राथमिक credit card के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*