आंखों से चश्मा कैसे हटाएं? (Eye care in Hindi) | आँखों की रोशनी कैसे तेज करें

आंखों से चश्मा हमेशा के लिए कैसे हटाएं? (Eye care in Hindi) | आँखों की रोशनी कैसे तेज करें – आई साइट कैसे बढ़ाएँ। क्या चश्मा पहनना एक फैशन है? हां और ना? हम लोग पर्यटन स्थलों की यात्रा के समय चश्मा पहनने में बहुत रुचि रखते हैं। धूप का चश्मा और कूलर हमारी अपील को बढ़ाते हैं इस प्रकार हम भीड़ में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करते हैं। लेकिन क्या आपको लगता है कि चश्मा आपको वही पहनावा देता है?

संभवतः नहीँ! आप में से कुछ लोग इस कथन से असहमत हो सकते हैं।  जानें –6 बेस्ट उपाय एक घंटे, एक दिन और एक हफ्ते में मुंहासों को कैसे दूर करें?

पूरी सच्चाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपने किस प्रकार का फ्रेम पहना है। कुछ हद तक आप अपना आपा खो बैठते हैं और आप हमेशा के लिए चश्मा हटाने के बारे में सोचने लगे। चश्मे को खत्म करने में उपायों का पालन करने के लिए कोई समय नहीं बताया गया है।

एक बार जब आपने पहचान लिया कि आप आंखों की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो बीमारियों के और फैलने का इंतजार न करें। तुरंत कार्रवाई करें और चश्मा पहनने का कोई मौका न छोड़ें। लोग अपनी अज्ञानता के कारण प्रारंभिक अवस्था में और कई वंशानुगत समस्याओं के कारण चश्मा पहनते हैं।

हालांकि आधुनिक चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन वे लोगों की अपेक्षाओं को पूरी तरह से पूरा नहीं कर सकते हैं। उपचार की प्रभावशीलता काफी हद तक आंख की स्थिति पर निर्भर करती है। अध्ययन से पता चलता है कि चश्मा पूरी तरह से हटाया जा सकता है और उन लोगों के लिए आंखों की ताकत को बढ़ाया जाता है जो पहली बार आंखों की समस्याओं का अनुभव करते हैं

हां! इसका कारण लगातार डिजिटल स्क्रीन्स पर काम करना है। प्रारंभिक रोकथाम और दवा आपकी आंखों की रोशनी को बचाने में मदद करती है

आँखों की रोशनी कैसे तेज करें? – आंखों से चश्मे का छुटकारा कैसे पाएं?

concept of eye examination, optician hands protecting an eye icon, prevention and control, on background tools for diagnostics, web banner concept of eye examination, optician hands protecting an eye icon, prevention and control, on background tools for diagnostics, web banner eye care  stock pictures, royalty-free photos & images
  • गाजर का रस पियें- गाजर कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है। गाजर को “कच्चा” खाने पर आप उसकी असली मिठास का स्वाद ले सकते हैं। दिन में एक बार गाजर का रस पीने से आपकी आंखों को अधिक मजबूती मिलती है। जूस में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है जो आपकी मजबूत आंखों के लिए सबसे अच्छा बूस्टर है। अच्छी दृष्टि के लिए गाजर सबसे अधिक अनुशंसित सब्जियां हैं। गाजर का सेवन जूस और ठोस दोनों रूपों में किया जा सकता है।
  • हरे पत्ते वाली सब्जियां खाएँ- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सुपरफूड हैं। हरी सब्जियां विटामिन ए, सी और के से भरपूर होती हैं जो आपकी आंखों को अधिक ताकत देती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि। इन सब्जियों का सेवन सूप और सब्जी के रूप में किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास हरी सब्जियों का उचित उबाल है। कच्चा खाने से आपको पाचन संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। हम आपको इन सब्जियों का सेवन सप्ताह में दो बार करने की सलाह देते हैं, वह भी धूप के समय में।
  • हरी घास पर नंगे पांव चलना- घास पर नंगे पांव चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। हो सकता है आपको विश्वास न हो। मैंने भी ऐसा ही किया। मैंने अपनी दृष्टि में सुधार का अनुभव करने के लिए नंगे पैर चलने की कोशिश की। इस तरह का नेत्र व्यायाम लगातार चलने के बाद उत्कृष्ट परिणाम दिखाता है। आपके पैर आंखों से आने वाली नसों का अंत बिंदु हैं। जब आप नंगे पैर चलते हैं, तो पैरों की उंगलियों पर उच्च दबाव पड़ता है और इस प्रकार यह आपकी आंखों के लिए अधिक ऊर्जा उत्पन्न करता है। नंगे पांव चलने से आपको रिफ्लेक्सोलॉजी में सुधार करने में मदद मिलती है। यह व्यायाम आपकी आंखों की नसों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे आंखों की शक्ति अधिक होती है। हम आपको इस व्यायाम को करने की बहुत सलाह देते हैं क्योंकि आपको अच्छा नेत्र स्वास्थ्य और शरीर का स्वास्थ्य मिलता है।
  • नेत्र व्यायाम करें- अन्य अभ्यासों की तुलना में नेत्र व्यायाम ने बहुत अच्छे परिणाम दिखाए हैं। नेत्र व्यायामशाला लोकप्रिय हो रही हैं और कई नेत्र रोग विशेषज्ञ अपने रोगियों को इसकी सलाह देते हैं। इस नेत्र व्यायाम को अभ्यास करने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। इस लोकप्रिय उपाय के बारे में लोगों को उनके ज्ञात नेटवर्क द्वारा शिक्षित किया जा रहा है। अन्य तरीकों की तुलना में इस नेत्र व्यायाम से आम लोगों के मन में उच्च जागरूकता है। आंखों के व्यायाम दिन में तीन बार किए जा सकते हैं और लगातार फॉलो-अप के बाद आप लाभों का अनुभव कर सकते हैं।
  • आंखों की नसों में बाधित रक्त प्रवाह सही करें- आंखों के खराब स्वास्थ्य के कारणों में से एक है। ये व्यायाम विभिन्न नेत्रगोलक आंदोलनों के कारण रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं। आंखों की मालिश और अलग-अलग आंखों की रोशनी आंखों को हर समय सक्रिय रखती है। यह अभ्यास आपको दोनों आंखों से वस्तु को देखने में मदद करता है। इस नेत्र चिकित्सा से केंद्रीय दृष्टि में वृद्धि होती है। आप स्थिर और चलती वस्तुओं को देखने में दोनों आंखों के समन्वय को सुधार सकते हैं। आंखों का व्यायाम आपको उन वस्तुओं को देखने में मदद करता है जो आपके सिर को घुमाए बिना विभिन्न कोणों पर स्थित हैं। हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी आंखों को चश्मे से बचाने के लिए इस नेत्र व्यायाम को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें।
  • लासिकी- उच्च जटिलताओं के कारण, आंखों की दृष्टि में सुधार देने के लिए प्राकृतिक उपचार कारगर नहीं होते हैं। आंखों की समस्या से पीड़ित लोग अक्सर कॉन्टैक्ट लेंस और चश्मे का चुनाव करते हैं। चश्मे को हटाने के लिए लेजर नेत्र उपचार एकमात्र उपलब्ध विकल्प है। लसिक नेत्र शल्य चिकित्सा हर नेत्र स्वास्थ्य संस्थान और अस्पताल में प्रचलित उन्नत नेत्र प्रक्रियाएं हैं। आंखों की नियमित जांच से ज्यादा और लगातार चश्मे/कॉन्टैक्ट लेंस के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी में सुधार नहीं होता है। लसिक आंखों की रोशनी को ठीक करता है और यह काफी आशाजनक परिणाम दिखाता है। आजकल कई लोगों ने LASIK नेत्र शल्य चिकित्सा के लिए ऑप्ट-इन करना शुरू कर दिया है क्योंकि इससे उन्हें स्थायी रूप से चश्मे से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। हमारा सुझाव है कि आप Lasik . चुनेंकॉन्टेक्ट लेंस और चश्मे पर। लसिक नेत्र शल्य चिकित्सा आपको पूरी तरह से स्पष्ट विवरण देती है और यह चश्मे की आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त कर देती है।

ये भी देखें-

खराब दृष्टि के कारण – नजर कमजोर होने के कारण क्या है?

Tired Indian girl taking off glasses, feeling eye strain Tired Indian girl taking off glasses, massing nose bridge isolated on grey studio background, exhausted young woman feeling eye strain, unhappy stressed student, teacher feeling unwell eye care  stock pictures, royalty-free photos & images

जबकि खराब दृष्टि हो सकती है, और वंशानुगत भी हो सकती है, ऐसी आदतें हैं जो आपने बनाई हैं जो अंततः कम दृष्टि का कारण बन सकती हैं। निम्नलिखित कुछ सबसे सामान्य बुरी आदतों में से कुछ हैं जिन्हें आप वापस काटने के लिए कर सकते हैं।

  1. बहुत अधिक स्क्रीन समय – कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने या अपने स्मार्टफोन पर पढ़ने से सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हो सकती हैं। कंप्यूटर आई स्ट्रेन का मुकाबला डिजिटल स्क्रीन प्रोटेक्शन ग्लास से किया जा सकता है लेकिन आपको अपने स्क्रीन टाइम के घंटों की निगरानी करनी चाहिए।
  2. कम पानी का सेवन- अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो आपकी आंखों में पानी की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके परिणामस्वरूप सूजी हुई, सूखी, लाल आँखें होंगी। एक दिन में पीने के लिए कप की सटीक संख्या नहीं है। आपको पुरुष के रूप में लगभग 15.5 कप या महिला के रूप में 11.5 कप का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए।
  3. खराब आहार- जिस तरह आपको अपने पानी के सेवन पर ध्यान देना चाहिए, उसी तरह आपको अपने शरीर में डाले जा रहे भोजन पर भी ध्यान देना चाहिए। खराब आहार आपकी आंखों के लिए हानिकारक है। जिन खाद्य पदार्थों को हम पसंद करते हैं उनमें पत्तेदार साग, अंडे, मेवे और समुद्री भोजन शामिल हैं।
  4. नींद की कमी – एक बार जब कोई व्यक्ति रात में छह से आठ घंटे से कम की नींद लेना शुरू कर देता है, तो आंखों में थकान और तनाव हो सकता है। आप अकेले नहीं हैं जिन्हें आराम की जरूरत है। जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आप अपनी आंखों को लगातार चिकनाई देने का समय भी देते हैं।
  5. आंखों को बार-बार रगड़ना- आंखों को मलना एक हानिरहित आदत की तरह लग सकता है लेकिन यह वास्तव में नई या बिगड़ती आंखों की समस्या का कारण बन सकता है। यदि आप अपनी आंखों को बहुत बार रगड़ते हैं तो आप मायोपिया और ग्लूकोमा को खराब कर सकते हैं, दोनों सीधे आपकी दृष्टि को प्रभावित करते हैं।
  6. आंखों की जांच से बाहर रहना- ऑप्टोमेट्रिस्ट नियमित आंखों की जांच के दौरान दृष्टि समस्याओं और आंखों की बीमारियों का पता लगाने में सक्षम होते हैं। जब आप इन परीक्षाओं से बचते हैं तो हो सकता है कि आप विकासशील समस्याओं को जल्दी से न पकड़ें। चेतावनी के संकेत के बिना, आपके पास इन मुद्दों के खिलाफ बहुत कम निवारक उपाय हैं।
  7. धूम्रपान- जब आप धूम्रपान और स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सोचते हैं, तो शायद आपके दिमाग में पहली चीज आंखें नहीं आती हैं। जहां धूम्रपान करने वालों के लिए हृदय रोग और फेफड़ों का कैंसर प्रमुख चिंता का विषय है, वहीं दृष्टि हानि भी है। धूम्रपान से बिगड़ने वाले सबसे आम आंखों की स्थिति में उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी), ग्लूकोमा, सूखी आंख और मोतियाबिंद हैं।
  8. आंखों को धूप से न बचाना- क्या आप जानते हैं कि आप अपनी आंखों की पुतलियों को सनबर्न कर सकते हैं? बहुत जंगली, ठीक है। Photokeratitis आंख की सतह पर एक सनबर्न है। लेकिन धूप से झुलसी हुई आंखें केवल उन समस्याओं में से एक हैं जो तब होती हैं जब आप अक्सर पर्याप्त धूप का चश्मा नहीं पहनते हैं।
  9. कम रोशनी में लंबे समय तक काम करना- जिस तरह पूरे दिन स्क्रीन पर घूरना आपकी आंखों को चोट पहुंचा सकता है, उसी तरह कम रोशनी में काम करने से भी ऐसी ही समस्याएं हो सकती हैं। आपकी आँखों को ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है जो उन्हें थका सकती है जिससे आँखों में थकान हो सकती है। लेकिन जिस तरह मंद रोशनी आपकी आंखों की रोशनी के लिए खराब है, उसी तरह तेज रोशनी ज्यादा बेहतर नहीं है।

आपकी दृष्टि में सुधार करने के 10 तरीके

Eye doctor with female patient during an examination in modern clinic Medicine, Hospital, Medical Clinic, Ophtalmologist, Exam eye care  stock pictures, royalty-free photos & images
  1. पर्याप्त महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्राप्त करें

विटामिन ए, सी, और ई, साथ ही खनिज जस्ता में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मैकुलर अपघटन को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें मैक्युला – आंख का वह हिस्सा जो केंद्रीय दृष्टि को नियंत्रित करता है – बिगड़ जाता है।

इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के खाद्य स्रोतों में विभिन्न प्रकार की रंगीन सब्जियां और फल शामिल हैं, जैसे:

  • गाजर
  • लाल मिर्च
  • ब्रोकोली
  • पालक
  • स्ट्रॉबेरीज
  • शकरकंद
  • साइट्रस
  1. कैरोटेनॉयड्स को न भूलें

कुछ अन्य पोषक तत्व भी दृष्टि में सुधार की कुंजी हैं। इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन हैं, जो रेटिना में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड हैं। आप उन्हें पत्तेदार हरी सब्जियों, ब्रोकली, तोरी और अंडे में भी पा सकते हैं।

Lutein और zeaxanthin को सप्लीमेंट के रूप में भी लिया जा सकता है। ये कैरोटेनॉयड्स आंख के उस हिस्से में रंगद्रव्य घनत्व में सुधार करके और पराबैंगनी और नीली रोशनी को अवशोषित करके मैक्युला की रक्षा करने में मदद करते हैं।

  1. फिट रहें

हां, व्यायाम और स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपकी आंखों को ही नहीं, आपकी कमर को भी मदद मिल सकती है। टाइप 2 मधुमेह, जो अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों में अधिक आम है, आंखों में छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

इस स्थिति को डायबिटिक रेटिनोपैथी कहा जाता है। आपके रक्तप्रवाह में बहुत अधिक चीनी का संचार होना आपकी धमनियों की नाजुक दीवारों को नुकसान पहुंचाता है। डायबिटिक रेटिनोपैथी आपके रेटिना में बहुत छोटी धमनियों का कारण बनती है – आंख का हल्का-संवेदनशील पिछला हिस्सा – आंखों में रक्त और तरल पदार्थ का रिसाव करने के लिए, आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचाता है।

अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित रूप से जाँच करवाते रहने और फिट और ट्रिम रहने से टाइप 2 मधुमेह और इसकी कई जटिलताओं के विकास की संभावना कम हो सकती है।

  1. पुरानी स्थितियों का प्रबंधन करें

मधुमेह एकमात्र ऐसी बीमारी नहीं है जो आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकती है। अन्य स्थितियां, जैसे उच्च रक्तचाप और मल्टीपल स्केलेरोसिस, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं। ये स्थितियां पुरानी सूजन से जुड़ी हैं, जो आपके स्वास्थ्य को सिर से पैर तक नुकसान पहुंचा सकती हैं।

उदाहरण के लिए, ऑप्टिक तंत्रिका की सूजन दर्द का कारण बन सकती है और यहां तक ​​कि पूर्ण दृष्टि हानि भी हो सकती है। जबकि मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी बीमारी को रोका नहीं जा सकता है, आप इसे स्वस्थ आदतों और दवाओं के साथ प्रबंधित करने का प्रयास कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप का प्रभावी ढंग से हृदय-स्वस्थ आहार, व्यायाम और उच्चरक्तचापरोधी दवाओं से इलाज किया जा सकता है।

  1. सुरक्षात्मक आईवियर पहनें

चाहे आप रैकेटबॉल खेल रहे हों, अपने गैरेज में काम कर रहे हों, या स्कूल में कोई विज्ञान प्रयोग कर रहे हों, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आंखों को उपयुक्त आईवियर से सुरक्षित रखें।

यदि आपकी आंख में रसायनों, नुकीले वस्तुओं, या लकड़ी की छीलन, धातु के टुकड़े, या यहां तक ​​​​कि एक आवारा कोहनी जैसी सामग्री का आपकी आंख में प्रवेश करने का जोखिम है, तो सख्त, सुरक्षात्मक आईवियर आवश्यक है।

कई सुरक्षात्मक चश्मे एक प्रकार के पॉली कार्बोनेट से बने होते हैं, जो प्लास्टिक के अन्य रूपों की तुलना में लगभग 10 गुना कठिन होता है।

  1. 20-20-20 नियम का पालन करें

आपकी आंखें दिन में कड़ी मेहनत करती हैं और समय-समय पर ब्रेक की जरूरत होती है। यदि आप एक समय में लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो तनाव विशेष रूप से तीव्र हो सकता है। तनाव को कम करने के लिए, 20-20-20 नियम का पालन करें।

इसका मतलब है कि हर 20 मिनट में आपको अपने कंप्यूटर को देखना बंद कर देना चाहिए और 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखना चाहिए।

  1. धूम्रपान छोड़ो

आप जानते हैं कि धूम्रपान आपके फेफड़ों और आपके दिल के लिए बुरा है, न कि आपके बालों, त्वचा, दांतों और शरीर के हर दूसरे हिस्से के बारे में। जिसमें आपकी आंखें भी शामिल हैं। धूम्रपान नाटकीय रूप से मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के विकास के आपके जोखिम को बढ़ाता है।

सौभाग्य से, आपकी आंखें, फेफड़े, हृदय और शरीर के अन्य अंग तंबाकू छोड़ने के पहले घंटों के भीतर तंबाकू से होने वाले नुकसान से उबरना शुरू कर सकते हैं। और जितनी देर आप सिगरेट से दूर रहेंगे, आपकी रक्त वाहिकाओं को उतना ही फायदा होगा और आपकी आंखों और बाकी सभी में सूजन कम हो जाएगी।

  1. अपने परिवार के नेत्र स्वास्थ्य इतिहास को जानें

कुछ आंखों की स्थिति वंशानुगत होती है, इसलिए आपके माता-पिता या दादा-दादी की आंखों की स्थितियों से अवगत होने से आपको सावधानी बरतने में मदद मिल सकती है।

वंशानुगत स्थितियों में शामिल हैं:

आंख का रोग
रेटिना अध: पतन
उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन
ऑप्टिक शोष
अपने परिवार के इतिहास को समझने से आपको शुरुआती सावधानी बरतने में मदद मिल सकती है

  1. अपने हाथ और लेंस को साफ रखें

आपकी आंखें विशेष रूप से कीटाणुओं और संक्रमणों की चपेट में हैं। यहां तक ​​कि जिन चीजों से आपकी आंखों में जलन होती है, वे भी आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकती हैं। उन कारणों से, आपको हमेशा अपनी आंखों को छूने या अपने कॉन्टैक्ट लेंस को संभालने से पहले अपने हाथ धोना चाहिए।

निर्देश के अनुसार अपने हाथों को धोना और अपने कॉन्टैक्ट लेंस को कीटाणुरहित करना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

आपको निर्माता या आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपने कॉन्टैक्ट लेंस को भी बदलना चाहिए। आपके कॉन्टैक्ट लेंस में कीटाणु आंखों के जीवाणु संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

क्या आंखों की रोशनी कम होना अनुवांशिक है?

कई मामलों में, हां, खराब दृष्टि अनुवांशिक भी हो सकती है। क्लीवलैंड क्लिनिक के डॉक्टरों ने पाया है कि वृद्ध वयस्कों के लिए सबसे आम नेत्र रोग (जैसे ऊपर सूचीबद्ध हैं) विरासत में मिले हैं।

यह भी देखा गया है कि विशिष्ट आनुवंशिक मार्कर सामान्य दृष्टि स्थितियों को निर्धारित कर सकते हैं, जैसे निकट दृष्टि और दूरदर्शिता। इन मार्करों वाले व्यक्तियों में आनुवंशिक प्रभाव के बिना अपवर्तक त्रुटियों की संभावना लगभग 10 गुना अधिक होती है।

लेकिन आप अपनी सभी दृष्टि समस्याओं के लिए अपने माता-पिता को दोष नहीं दे सकते। ऐसे पर्यावरणीय कारक भी हैं जो आपकी आंखों और दृष्टि के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

गुणवत्ता वाले धूप के चश्मे की सुरक्षा के बिना अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से ग्लूकोमा और मोतियाबिंद हो सकता है। इससे कैसे बचें? जब भी आप बाहर जाएं तो हमेशा धूप का चश्मा पहनें जो 100% यूवी किरणों को रोकता है।

धूम्रपान आपकी आंखों के लिए हानिकारक है। न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ ने चेतावनी दी है कि धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धब्बेदार अध: पतन होने की संभावना तीन से चार गुना अधिक होती है।

खराब नजर का इलाज कैसे करें?

अपनी खराब दृष्टि को कैसे सुधारें यह आपकी दृष्टि संबंधी समस्याओं के कारण पर निर्भर करता है। चश्मे, कॉन्टैक्ट लेंस या सुधारात्मक दृष्टि सर्जरी से अपवर्तक त्रुटियों को आसानी से ठीक किया जाता है।

हालांकि, मस्तिष्क को कमजोर आंख पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करने के लिए प्रमुख आंख पर एक आंख पैच का उपयोग करके एंबीलिया का इलाज किया जा सकता है। गंभीर मामलों में, सर्जरी भी एंबीलिया को ठीक कर सकती है।

मोतियाबिंद को मोतियाबिंद सर्जरी से ठीक किया जा सकता है, जिसमें क्लाउड लेंस को कृत्रिम इंट्राओकुलर लेंस (IOL) से बदल दिया जाता है। मोतियाबिंद सर्जरी एक बहुत ही सफल और अपेक्षाकृत दर्द रहित समाधान है।

उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (AMD) को ठीक नहीं किया जा सकता है और वर्तमान में, AMD के अधिक सामान्य शुष्क रूप के लिए कोई उपचार विकल्प स्वीकृत नहीं है। गीले एएमडी के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं, परीक्षण में नई जीन थेरेपी के साथ।

रोकथाम एएमडी के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है। यह कैसे करना है? व्यायाम और पोषक तत्वों की खुराक के साथ एक स्वस्थ आहार बनाए रखें, और अपनी आँखों को हमेशा धूप से सुरक्षित रखें।

ग्लूकोमा उपचार में औषधीय आई ड्रॉप, लेजर उपचार और विभिन्न सर्जरी विकल्प शामिल हैं। आम तौर पर ग्लूकोमा उपचार के साथ, आप अपनी वर्तमान दृष्टि के विनाश को रोक रहे हैं – जो दृष्टि पहले ही खो चुकी है उसे बहाल नहीं किया जा सकता है।

अपनी खराब दृष्टि में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है – और बिगड़ती दृष्टि को रोकने के लिए – नियमित रूप से आंखों की जांच करवाएं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य की जांच करें। किसी भी नेत्र रोग या आंख की स्थिति को जल्दी पकड़ने से आपकी दृष्टि स्पष्ट और स्वस्थ रहने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या आप अपनी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं?

बेहतर दृष्टि के लिए कोई त्वरित समाधान नहीं है। लेकिन, आप अधिक विटामिन ए और ल्यूटिन का सेवन करने के लिए अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं जो दोनों दृष्टि के लिए फायदेमंद हैं। अपने भोजन योजना में गाजर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शकरकंद और पालक को शामिल करने का प्रयास करें। यह रातोंरात बदलाव नहीं करेगा लेकिन यह कम रोशनी में और रात में समय के साथ देखने में मदद कर सकता है। अपनी दृष्टि में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका सुधारात्मक लेंस है, बल्कि वे चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस हैं। वर्तमान में, 12 वर्ष से अधिक आयु के 11 मिलियन अमेरिकी अपवर्तक सुधार से लाभान्वित हो सकते हैं। अपनी दृष्टि में सुधार के बारे में अधिक जानने के लिए अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*